1 Marla Me Kitne Foot Hote Hai – एक मरला में कितने फुट होते है

जमीन नापने के लिए अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग इकाइयों का इस्तेमाल किया जाता है उनमें से एक मरला है। आज के समय में जमीन से अच्छा निवेश कुछ नहीं हो सकता है। इसलिए लोग अलग-अलग आकार और प्रकार के जमीन को मापते है और उसमें अपना पैसा निवेश करते है। भारत के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग इकाइयों की मदद से जमीन मापा जाता है।

इसलिए 1 Marla Me Kitne Foot Hote Hai यह जानना बहुत आवश्यक है। अगर आपके क्षेत्र में मरला शब्द का इस्तेमाल जमीन मापने के लिए किया जाता है तो 1 मरला में कितना फुट होता है? 1 माला में कितना मीटर होता है? एक मरला किसे कहते है? जैसे कुछ आवश्यक सवालों के जवाब का सरल उत्तर आज के लेख में प्रस्तुत किया गया है।

आपको बता दें कि जमीन मापने के लिए मरला शब्द का इस्तेमाल सबसे ज्यादा उत्तर भारत में किया जाता है। यह छोटे-मोटे जमीन को मापने का कार्य करता है। और अलग अलग राज्य में Marla के इंच और फुट में फर्क हो सकता है। बहराल, 1 Marla Me Kitne Foot Hote Hai इसके बारे में हर राज्य के नागरिक को जानना चाहिए ताकि उसके लिए जमीन की खरीद बिक्री आसान हो सके। 

Marla क्या होता है

उत्तर भारत में जमीन मापने की इकाई को मरला कहते है। मुख्य रूप से पंजाब, काश्मीर, हरियाणा जैसे उत्तरी क्षेत्रों में छोटी जमीन को मापने के लिए मरला, कनाल और किला जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है।

मरला शब्द का इस्तेमाल आप हिमाचल प्रदेश में सबसे ज्यादा देखेंगे, हिमाचल प्रदेश में 206 स्क्वायर फुट का एक मरला होता है, और हिमाचल प्रदेश के बाहर एक मरला का मतलब 272 स्क्वायर फुट होता है। मगर यह मात्रा अलग-अलग क्षेत्र में घटती बढ़ती रहती है।

Marla को फुट में कैसे कन्वर्ट करें

जैसा कि हमने आपको बताया मरला शब्द का मुख्य रूप से इस्तेमाल भारत के उत्तरी क्षेत्र में किया जाता है। मगर वर्तमान समय में ना केवल भारत बल्कि अमेरिका, कंबोडिया, नेपाल, मलेशिया, गाना, अफ्रीका, इंग्लैंड, जैसे लगभग सभी देशों में स्क्वायर फुट का इस्तेमाल जमीन मापने के लिए किया जाता है। 

इस वजह से मरला को फुट में बदलने की प्रक्रिया के बारे में समझना बहुत ही आवश्यक है। आपको बता दें कि एक मरला में 272 स्क्वायर फिट होता है, मगर हिमाचल प्रदेश में एक मरला में 206 स्क्वायर फुट माना जाता है। अगर मरला को फुट में कन्वर्ट करना हो, तो एक मरला 272 स्क्वायर फुट के बराबर होता है इसके आधार पर जितने मरला को स्क्वायर फुट में कन्वर्ट करना हो उतनी संख्या 272 स्क्वायर फुट से गुना करनी होगी।

इसी तरह अगर फुट को मरला में कन्वर्ट करना हो, तो 1 स्क्वायर फुट में 0.003 मरला होता है। अगर एक से अधिक स्क्वायर फुट है तो आप उस संख्या को 0.003 से गुणा करके मरला पता कर सकते हैं।

1 स्क्वायर फुट में 0.003 मरला होता है
1 मरला मेंहिमाचल प्रदेश के बाहर 272 स्क्वायर फुटहिमाचल प्रदेश में 206 स्क्वायर फीट

1 Marla Me Kitne Foot Hote Hai

मरला शब्द का इस्तेमाल हिमाचल प्रदेश, कश्मीर, और अन्य उत्तरी क्षेत्र में किया जाता है, जहां 206 स्क्वायर फुट को एक मरला कहते है, हालांकि कुछ क्षेत्र में एक मरला में 272 स्क्वायर फुट होता है। इसके अलावा एक मरला में 29000 स्क्वायर इंच होता है।

मरला शब्द का इस्तेमाल अंग्रेजों के जमाने से किया जा रहा है। उस समय छोटी जमीनों को मापने के लिए भारत के उत्तरी क्षेत्र में लोगों ने मरला शब्द का इस्तेमाल शुरू किया था। आज लगभग सभी क्षेत्र में जमीन मापने के लिए अधिकांश रूप से स्क्वायर फुट शब्द का इस्तेमाल किया जाता है, इस वजह से आपको मरला और इस तरह के अन्य जमीन मापने की इकाईयों के बीच के संबंध के बारे में मालूम होना चाहिए।

2 मरला में कितने स्क्वायर फिट होता है

हम जानते हैं कि एक मरला में 272 स्क्वायर फुट होता है इसके आधार पर 2 मरला में 544 स्क्वायर फिट होते है।

एक मरला में जितना स्क्वायर फुट होता है आप उसे अपनी संख्या से गुणा कर दें तो आपको उतनी संख्या के मरला में कितना स्क्वायर फुट होगा मालूम पड़ जाएगा। यह एक सरल गणित है जिसके आधार पर हमने केवल 2 से 272 स्क्वायर फुट को गुणा किया और हमें 544 स्क्वायर फीट मिल गया, जो बताता है कि 2 मरला में 544 स्क्वायर फिट होते हैं।

4 मरला में कितना स्क्वायर फिट होता है

हम जानते हैं एक मरले में 272 स्क्वायर फिट होता है इसके आधार पर चार मरला में 1089 स्क्वायर फिट होता है।

आपको एक मरला में कितना स्क्वायर फिट होता है उसेसे 4 को गुना करना है उसके बाद आपको मालूम पड़ जाएगा कि चार मरला में कितना स्क्वायर फिट होता है।

6 मरला में कितने स्क्वायर फिट होता है

उत्तर भारत के अलग-अलग क्षेत्र में जमीन मापने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मरला कि अगर गिनती की जाए तो 6 मरला में 1033.5 स्क्वायर फिट होता है।

हम जानते हैं कि 1 मरला में 272 स्क्वायर फिट होता है और इसके आधार पर 6 मरला को पता करने के लिए 272 से 6 को गुणा करते हैं और हमें 1033 स्क्वायर फुट मिल जाता है।

मरला और स्क्वायर फुट में क्या अंतर है

मरला और स्क्वायर फुट में काफी अंतर होता है जहां मरला का इस्तेमाल केवल उत्तर भारत के कुछ राज्यों में जमीन मापने के लिए किया जाता है वही स्क्वायर फुट का इस्तेमाल लगभग पूरी दुनिया में जमीन मापने के लिए किया जाता है। इस वजह से आपको इन दोनों इकाइयों के बारे में अच्छे से जानकारी इकट्ठा करने के लिए दोनों के बीच के अंतर को समझना होगा जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है।

  • मरला का इस्तेमाल केवल उत्तर भारत में किया जाता है। बल्कि स्क्वायर फुट का इस्तेमाल लगभग पूरी दुनिया में जमीन मापने के लिए किया जाता है।
  • स्क्वायर फुट आमतौर पर हर तरह के जमीन को मापने का कार्य करता है और यह एक प्रचलित इकाई है। जबकि मरला एक ऐसी इकाई है जिसका इस्तेमाल कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा जैसे राज्य में किया जाता है। 
  • मरला एक बड़ी इकाई है, और स्क्वायर फुट छोटी इकाई है।
  • मरला बहुत पुरानी इकाई है बल्कि स्क्वायर फुट का जन्म आधुनिकता के साथ कुछ दशक पहले हुआ है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको बताया कि 1 मरला कितना होता है और 1 Marla Me Kitne Foot Hote Hai उम्मीद करते हैं आप समझ पाए होंगे कि मरला का इस्तेमाल किस तरह किया जाता है और जमीन मापने के लिए इस इकाई में हिसाब किताब कैसे होता है।

भारत में इस तरह के अलग-अलग इकाइयों का इस्तेमाल करके जमीन मापने का कार्य किया जाता है। आज के समय में जमीन मापने के लिए स्क्वायर फुट काफी प्रचलित है मगर मरला शब्द भी काफी सालों से उत्तर भारत में लोकप्रिय रहा है।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों से आपको लाभ महसूस होता है और आप एक मरला में कितना स्क्वायर फुट होता है को अच्छे से सरल शब्दों में समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *