एक सेब खाने पर कितनी कैलोरी मिलती है | 1 Seb Me Kitni Calories Hoti Hai

दोस्तों हर व्यक्ति चाहता है कि वह हमेशा स्वस्थ रहें और सभी लोग इस बात को भी जानते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए हमें सही रूप से आहार और सभी विटामिन वाले फल खाने आवश्यक होता है। ऐसे में एक फल सेब भी है अगर आप रोज सेब खाते हैं तो आप हमेशा स्वस्थ रहते हैं। ऐसे में आपके दिमाग में यह सवाल उठता होगा कि 1 Seb Me Kitni Calories Hoti Hai या फिर एक सेब में कितना विटामिन होता है कि अगर हम सेब खाएंगे तो स्वस्थ रहेंगे। 

अगर आप इस बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से एक सेब में कितना कैलोरी होता है इसके बारे में बताएंगे। इसके साथ ही आपको यह भी बताएंगे कि 1 सेब में कितना प्रोटीन होता है और रोज एक सेब खाने के क्या फायदे होते हैं। तो इन सब चीजों के बारे में जानने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना ना भूलें। 

1 Seb Me Kitni Calories Hoti Hai

अगर कोई सेब एक सामान्य आकार का है तो उस सेब में 95 कैलोरीज होती है। ऐसा जरूरी नहीं है कि हर सेब में 95 कैलोरीज़ हो ही। सेब के आकार के ऊपर यह निर्भर करेगा कि उस सेभ में कितने कैलोरीज हैं। 

जैसे कि अगर कोई सामान्य आकार का सेब है तो उस सेब में कैलोरी की मात्रा 80 से लेकर 100 के बीच होती है। लेकिन अगर सेब थोड़ा बड़ा है तो उसमें कैलोरीज की मात्रा 100 से ज्यादा भी हो सकती है और अगर सेब छोटा है तो उसमें कैलोरीज की मात्रा 80 से कम भी हो सकती है। यानी कि सेब में कितने कैलोरीज होते हैं यह सेब के आकार पर निर्भर करता है लेकिन ऐसा माना जाता है कि एक सेब में 95 कैलोरीज होती है। अब आप यह सोच रहे होंगे कि सेब में बाकी विटामिन कितने कितने मात्रा में होते हैं। तो आइए हम आपको नीचे बताते हैं कि 1 सेब में कौन-कौन से विटामिन होते हैं और उनकी मात्रा सेब में कितनी होती है। 

कैलोरी95
फैट0.3 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट25.1 ग्राम
शुगर18.9 ग्राम
फाइबर4 ग्राम
प्रोटीन0.5 ग्राम
कैल्शियम10.9 %
पोटैशियम194.7 मिलीग्राम
सोडियम1.8 मिलीग्राम
विटामिन ए5.5%
विटामिन सी8.4%

सेब में कितना प्रोटीन होता है 

एक सामान्य आकार का सेब जिसमें 95 कैलोरीज होती है उसमें 0.52 ग्राम प्रोटीन होता है। अगर सेब की मात्रा बढ़ती है तो प्रोटीन की मात्रा भी बढ़ेगी और अगर सेब की मात्रा छोटी होती है तो प्रोटीन की मात्रा भी घटती जाएगी। कहने का मतलब है कि सेब का आकार जितना ज्यादा बड़ा होगा आपको उस सेब में उतना ही ज्यादा प्रोटीन मिलेगा और सेब का आकार जितना ज्यादा छोटा होगा आपको उस सेब में उतना ही कम प्रोटीन मिलेगा। लेकिन ऐसा माना जाता है कि एक सामान्य आकार के सेब में 0.52 ग्राम प्रोटीन मिलता है। 

सेब में कितना कार्बोहाइड्रेट्स होता है

एक सेब में 27.62 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। ऐसा कोई फिक्स नहीं है कि हर सेब में इतना ही ग्राम कार्बोहाइड्रेट होगा। जिस तरह सेब का आकार बड़ा होने पर सेब में कैलोरीज और प्रोटीन की मात्रा बढ़ती है बिल्कुल उसी प्रकार अगर सेब का आकार बड़ा होगा तो उस में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी बढ़ेगी। इसके साथ ही अगर सेब का आकार छोटा रहता है तो उस सेब में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी कम रहती है। 

सेब में कितना फट होता है

अगर बात की जाए फैट के बारे में यानी कि 1 सेब में कितना फैट होता है। तो हम आपको जानकारी दे दे कि 1 से 0.34 ग्राम फैट होता है। फैट को हिंदी में वसा भी कहा जाता है। फैट भी सेब के आकार पर निर्भर करता है अगर सेब का आकार बड़ा होगा तो सेब में ज्यादा फैट रहेगा और अगर सेब का आकार छोटा होगा तो उसमें कम फैट पाया जाएगा लेकिन एक सामान्य आकार के सेब में 0.34 ग्राम फैट पाया जाता है। 

सेब कितने प्रकार के होते है

अब आपके दिमाग में यह खयाल उठ रहा होगा कि सेब के कितने प्रकार होते हैं क्योंकि आप अलग-अलग मौसम में अलग-अलग तरह के सेब देखते होंगे। कभी-कभी आप को एकदम पूरे लाल सेब दिखते होंगे तो कभी-कभी आपको थोड़ी बहुत हरे टाइप के सेब दिखते होंगे। हम आपको बता दें कि दुनिया में 7500 से भी ज्यादा तरह के सेब पाए जाते हैं। 

7500 में से 10 तरह के सेब तो हमारे भारत में ही पाए जाते हैं और बाकी प्रकार के सेब दुनिया के अलग-अलग कोने में पाए जाते हैं। अगर हमारे भारत का बात किया जाए कि भारत में सबसे प्रसिद्ध सेब कहां का है तो उसमें नाम कश्मीरी सेब का आता है। ऐसा माना जाता है कि कश्मीरी सेब सबसे बढ़िया होता है और पूरे भारत में सबसे ज्यादा सेब कश्मीर में हीं होता है। भूटान और चाइना में काले रंग का सेब पाया जाता है जिसको हम ब्लैक डायमंड के नाम से जानते हैं यह सेब दुनिया के हर देश में मिल सकता है लेकिन यह सेब बहुत ही महंगा मिलता है। हर सेब के मुकाबले इस सेब की कीमत 2 गुना 3 गुना होती है। 

सेब खाने के फायदे

अब आप यह सोच रहे होंगे कि सेब खाने के क्या फायदे होते हैं। आइए हम आपको नीचे बताते हैं कि आप से उठाते हैं तो आपको क्या-क्या फायदे होते हैं। 

  • सेब में बाकी फल के मुकाबले साइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो आपके खून को साफ कर देता है। 
  • सेब एक ऐसा फल है जो शरीर में सामान्य कोशिकाओं को मारता है और आपको कैंसर जैसी बड़ी रोगों से बचाता है। 
  • जिस व्यक्ति को शुगर है उन लोगों के लिए सेब बहुत ही लाभदायक होता है क्योंकि सेब मीठा तो होता है लेकिन इसमें शुगर की मात्रा बहुत ही कम होती है। 
  • अगर आपको अस्थमा या इस तरह की कोई बीमारी है तो सेब अस्थमा जैसे रोगो को भी कंट्रोल में लाता है। 

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस लेख के माध्यम से 1 Seb Me Kitni Calories Hoti Hai के बारे में अच्छे से जानकारी दी है। इस आर्टिकल में हमने इसके अलावा यह भी जाना कि एक सेब में कितने कार्बोहाइड्रेट होते हैं और एक से में वसा की मात्रा कितनी होती है और सेब खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं। 

उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इस आर्टिकल में हमारे द्वारा सेब के बारे में दी गई सारी जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साथ अपने सोशल मीडिया पर भी शेयर करें ताकि आप से जुड़े सभी लोग सेब का ज्ञान ले सके और सेब खाकर स्वस्थ रह सके। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *