26 January Ko English Me Kya Kahte Hai – 26 जनवरी को इंग्लिश में क्या कहते है?

26 जनवरी के दिन भारत में तिरंगा झंडा फहराया जाता है। यह एक मुख्य राष्ट्रीय त्यौहार है जिसके बारे में देश के प्रत्येक नागरिक को जानकारी होनी चाहिए। तो क्या आपको मालूम है कि 26 January Ko English Me Kya Kahte Hai और अगर आप इस दिन के विशेष नाम को गूगल पर सर्च कर रहे है तो आज के लेख में हम 26 जनवरी के गणतंत्र दिवस के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने जा रहे है।

26 जनवरी का त्यौहार पूरे भारतवर्ष में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस दिन लोग तिरंगा झंडा फहराते है, उसे सलामी देते है और इस दिन के महत्व को समझते हुए एक-दूसरे को शुभकामनाएं देते है। देश के हर नागरिक को 26 जनवरी के बारे में जानकारी होनी चाहिए इसलिए आज के लेख में 26 जनवरी को इंग्लिश में क्या कहते है और 26 जनवरी का त्यौहार क्यों मनाया जाता है जैसे कुछ आवश्यक सवालों का उत्तर सरल शब्दों में दिया गया है। 

26 January Ko English Me Kya Kahte Hai

26 January को इंग्लिश में Republic Day कहा जाता है। इसका मतलब गणतंत्र दिवस होता है। रिपब्लिक या गणतंत्र का तात्पर्य उस दिन से है जिस दिन कानून की स्थापना हुई थी।

26 जनवरी को हर साल भारत में गणतंत्र दिवस या रिपब्लिक डे मनाया जाता है। 26 जनवरी 1950 को भारत पूरी तरह से गणतंत्र हुआ था। अर्थात 26 जनवरी 1950 को भारतीय संविधान लागू हुआ था जिसके अंतर्गत भारत के सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में नियम और कानून लागू किए गए थे।

रिपब्लिक डे 26 जनवरी को क्यों मनाया जाता है

हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस या रिपब्लिक डे का त्योहार पूरे भारतवर्ष में मनाया जाता है। इस दिन republic day इसलिए मनाया जाता है क्योंकि 26 जनवरी 1950 को भारतीय संविधान देश के प्रत्येक नागरिक के लिए लागू किया गया था और पूरे देश में नियम कानून की स्थापना की गई थी।

हर साल 26 जनवरी को रिपब्लिक डे मनाया जाता है क्योंकि हम इस दिन को सम्मान से याद करते हैं कि कैसे हमारे देश के स्वतंत्रता सेनानियों ने हमारे देश का  संविधान और नियम कानून तैयार किया और उसके आधार पर देश को अच्छे से संचालित किया। 26 जनवरी वह दिन है जिस दिन हमारे देश के सभी नागरिक को उसका अधिकार और कर्तव्य बताया गया जिसके बाद अलग-अलग तरह के नियम कानून बनाए गए और उसके आधार पर आज हम सभी एक साथ सुख शांति से रह पा रहे हैं।

रिपब्लिक डे मनाने का महत्व

Republic Day कुछ सबसे महत्वपूर्ण और आवश्यक राष्ट्रीय त्यौहार में से एक है। भारत में रिपब्लिक डे का महत्व अन्य त्यौहार से काफी अधिक है ऐसा क्यों है और इसके क्या मुख्य महत्व है इन्हें समझाने के लिए कुछ जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है – 

  • Republic Day संविधान कानून और उसे बनाने वाले के सम्मान में मनाया जाता है। 
  • गणतंत्र दिवस इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इस दिन हमें हमारा कानून मिला था और हम इसे याद करते है।
  • गणतंत्र दिवस के दिन देश के नागरिकों को उनके कर्तव्य और अधिकारों के बारे में मालूम पड़ा था।
  • गणतंत्र दिवस का महत्व इस वजह से है क्योंकि इस दिन पूरे भारत के नागरिक एकजुट हो जाते है और अपने देश का सम्मान करते है। 

26 January Ko English Me Kya Kahte Hai

Q. भारत का पहला गणतंत्र दिवस कब मनाया गया?

भारत का पहला गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 1950 को मनाया गया था।

Q. 26 जनवरी 2023 को कौन सा गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा?

26 जनवरी 2023 को 73वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको बताया कि 26 January Ko English Me Kya Kahte Hai और 26 जनवरी का महत्व क्या है साथी हि कब और कैसे मनाया जाता है। गणतंत्र दिवस बहुत ही महत्वपूर्ण त्यौहार है जिसे पूरे भारतवर्ष में संविधान और कानून के लागू होने की खुशी में मनाया जाता है। हमने इस महत्वपूर्ण दिवस की खुशी में सभी आवश्यक जानकारियों को आज के लेख में सूचीबद्ध किया है।

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप 26 जनवरी को अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझावों पर विचार कमेंट में बताना ना भूलें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *