आज किसका मैच है – Aaj KisKa Match Hai 2023

आप अगर क्रिकेट खेलने और क्रिकेट देखना पसंद करते हैं तो आप यह जानना चाहते होंगे कि आज किस टीम का मैच है। क्योंकि कई लोग ऐसे होते हैं जो क्रिकेट देखने के शौकीन होते है और वह रोज पता करते रहते हैं कि आज किसका मैच है और किस टीम का पलड़ा भारी है। अगर आप भी आज के मैच के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है और जानना चाहते हैं कि Aaj Kiska Match Hai और आज के मैच में कौन जीत सकता है तो इस वक्त आप बिल्कुल सही जगह पर है। 

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं कि आज किसके किसके बीच मैच है। इसके साथ साथ हम आपको यह भी बताएगी कि भारत का अगला दौरा कहां का है और भारत के अगले कुछ टेस्ट मैच, ट्वेंटी-20 मैच और वनडे मैच के बारे में भी हम जानने वाले हैं। इन सब चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े उसके बाद आपको भारत के होने वाले सभी मैचों के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त हो जाएगी। 

आज किसका मैच है – Aaj KisKa Match Hai

आज 7 दिसंबर 2022 को भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा वनडे होने वाला है। भारत वर्तमान समय में बांग्लादेश के दौरे पर है और भारत में बांग्लादेश के खिलाफ 4 दिसंबर को पहला वनडे मैच खेला था। भारत को इस मैच में 1 विकेट से हार मिली थी और उसके बाद आज फिर भारत दूसरा मैच खेलने के लिए उतरा है। 

भारत और बांग्लादेश में तीन मैचों की वनडे सीरीज होने वाली है। जो तीन मैच में से दो मैच जीत जाएगी वह टीम सीरीज जीतने में सफल होगी। सीरीज का पहला मैच भारत बांग्लादेश के हाथों हार चुका है और अगर अब भारत को यह सीरीज जीतना है तो अपने बचे दोनों मैच को जीतना होगा। भारत अगर अब एक भी मैच हारता है तो वह सीरीज गवा देगा और बांग्लादेश को सीरीज जीतने के लिए 2 मैच में से सिर्फ एक मैच जीतना है। 

भारत और बांग्लादेश के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज होने के बाद दो टेस्ट मैचों की सीरीज भी होगी। बांग्लादेश और भारत दोनों में से जो टीम दोनों टेस्ट मैच जीतेगी वह टीम टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब होगी। अगर दोनों टीमें एक एक टेस्ट मैच जीतती है तो टेस्ट मैच की सीरीज ड्रा हो जाएगी। 

one Indian One Day Match Today 

आज यानी कि 7 दिसंबर 2022 को भारतीय टीम बांग्लादेश के साथ अपने सीरीज का दूसरा वनडे मैच खेलेगी। इसके बाद भारतीय टीम को 10 दिसंबर को बांग्लादेश के खिलाफ इस सीरीज का आखिरी वनडे मैच खेलना है। आइए हम आपको नीचे एक टेबल के माध्यम से भारत के कुछ वनडे मैच के बारे में बताते हैं कि भारत अगला वनडे मैच किस टीम के साथ खेलेगा और कब खेलेगा। 

महीनामैच
दिसंबरबांग्लादेश बनाम भारत
दिसंबरबांग्लादेश बनाम भारत
जनवरीभारत बनाम श्रीलंका 
जनवरी भारत बनाम श्रीलंका
जनवरीभारत बनाम श्रीलंका
जनवरीभारत बनाम न्यूजीलैंड
फरवरीभारत बनाम न्यूजीलैंड
फरवरीभारत बनाम न्यूजीलैंड
फरवरीभारत बनाम ऑस्ट्रेलिया
मार्च भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

इंडिया T20 का मैच – India T20 Match Today 

अब अगर आप इंडिया के t20 मैच के बारे में जानना चाहते हैं कि इंडिया का अगला t20 मैच किस देश के साथ है और कब है। तो आइए हम आपको नीचे बताते हैं कि इंडिया के अगले कुछ t20 मैच किन किन देशों से है और वह कब है। 

महीनामैच
जनवरीभारत बनाम श्रीलंका
जनवरीभारत बनाम श्रीलंका
जनवरीभारत बनाम श्रीलंका
जनवरीभारत बनाम न्यूजीलैंड
फरवरीभारत बनाम न्यूजीलैंड
फरवरीभारत बनाम न्यूजीलैंड
फरवरीभारत बनाम ऑस्ट्रेलिया
मार्चभारत बनाम ऑस्ट्रेलिया
मार्चभारत बनाम ऑस्ट्रेलिया
जुलाईभारत बनाम वेस्टइंडीज

इंडिया टेस्ट का मैच – India Test Match Today 

जबसे क्रिकेट में टेस्ट चैंपियनशिप जैसे टूर्नामेंट का आयोजन हुआ है तब से लोग टेस्ट मैच को भी देखने लगे हैं। हालांकि पहले भी लोग टेस्ट मैच को देखते थे लेकिन अब टेस्ट मैच को और भी ज्यादा महत्वपूर्णता दी जा रही है। अब हम आपको बताते हैं कि भारत के अगले कुछ टेस्ट मैच किन किन देशों से है और यह टेस्ट मैच कब भारत खेलेगा।  

महीनामैच
दिसंबरबांग्लादेश बनाम भारत
दिसंबरबांग्लादेश बनाम भारत
फरवरीऑस्ट्रेलिया बनाम भारत
फरवरीऑस्ट्रेलिया बनाम भारत
मार्चऑस्ट्रेलिया बनाम भारत
मार्चऑस्ट्रेलिया बनाम भारत
जुलाईभारत बनाम वेस्टइंडीज
अगस्तभारत बनाम वेस्टइंडीज 
जनवरी भारत बनाम साउथ अफ्रीका
जानवरीभारत बनाम साउथ अफ्रीका 

India Match Tour 2023

भारतीय टीम इस समय बांग्लादेश के दौरे पर है और वहां पर इनको तीन मैचों की वनडे सीरीज और दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने है। अब आप यह जानना चाहते होंगे कि इसके बाद भारतीय टीम कहां जाएगी और बांग्लादेश के बाद भारतीय टीम को और किन किन देशों के साथ खेलना है। हम आपको नीचे वाले पैराग्राफ में अच्छे से समझाएंगे कि भारतीय टीम का अगला दौरा कहां का है और भारतीय टीम के लगातार कुछ दौरे किन-किन देशों में है। 

दौरामहीना
श्रीलंका दौराजनवरी 2023
न्यूजीलैंड दौराजनवरी-फरवरी 2023
ऑस्ट्रेलिया दौरा फरवरी – मार्च 2023
वेस्टइंडीज दौराजुलाई 2023
ऑस्ट्रेलिया दौरासितंबर से दिसंबर 2023

आज के आईपीएल मैच की जानकारी | Aaj Ka IPL 2023

आईपीएल एक टूर्नामेंट है जो बीसीसीआई के द्वारा आयोजित किया जाता है। इस टूर्नामेंट में दुनिया के सभी खिलाड़ी खेलने आते हैं और दुनिया के सभी खिलाड़ियों को 10 टीमों में बांट दिया जाता है। यह टूर्नामेंट लगभग 2 महीने चलता है और उसके बाद आईपीएल को विजेता मिलता हैं। आईपीएल दुनिया का सबसे महंगा और बड़ा टूर्नामेंट है। 

आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई थी और पहली बार राजस्थान रॉयल्स की टीम ने आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्जा किया था। इसके बाद लगातार हर साल आईपीएल होता रहा और कई टीमों ने आईपीएल की ट्रॉफी पर अपना हक भी जमाया। 2021 तक आईपीएल में सिर्फ 8 टीमें होती थी लेकिन 2022 में और दो टीमें बढ़ाई गई। 

आईपीएल के 10 टीमें कुछ इस प्रकार से है – गुजरात टाइटंस, राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, पंजाब किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस, सनराइजर्स हैदराबाद, लखनऊ सुपरजाइंट्स और कोलकाता नाइट राइडर्स। 

अभी तक आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस रही है जो कि आईपीएल की ट्रॉफी पर 5 बार कब्जा जमा चुकी है। इसके बाद चेन्नई सुपर किंग है जो कि आईपीएल की ट्रॉफी को 4 बार जीतने में कामयाब हुई है। इसके बाद कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो बार, डेक्कन चार्जर्स एक बार, सनराइजर्स हैदराबाद एक बार और गुजरात टाइटंस एक बार आईपीएल की ट्रॉफी जीतने में कामयाब हुई है। 

आज किसका मैच है के बारे में पूछे जाने वाला प्रश्न

Q. आज किसका मैच है? 

आज भारत और बांग्लादेश के बीच मैच है। 

Q. आज का मैच कौन जीतेगा? 

भारत और बांग्लादेश के बीच होने वाले इस मैच में भारत के जीतने के चांस ज्यादा है। 

Q. भारत और बांग्लादेश में कितने मैचों की वनडे श्रृंखला होने वाली है? 

भारत और बांग्लादेश में तीन मैचों की वनडे श्रृंखला होने वाली है। 

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया कि Aaj Kiska Match Hai और इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया कि भारत के अगले कुछ वनडे मैच किन देशों के साथ है और अगले टी-20 और टेस्ट मैच किसके साथ है। हमने आपको आईपीएल के बारे में भी जानकारी प्राप्त कराया। 

उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और इस आर्टिकल से आपको क्रिकेट के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साथ अपने सोशल मीडिया पर साझा करें ताकि जो लोग क्रिकेट के बारे में जानना चाहते हैं वह इस आर्टिकल के मदद से जान सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *