Alhamdulillah Meaning in Hindi – आल्हामदुलीलाह का मतलब क्या होता है हिंदी में

Alhamdulillah Meaning in Hindi – भारत विभिन्न संस्कृतियों वाला देश है जहां अलग-अलग धर्म और संस्कृति के लोग निवास करते है। यह देश अपनी विभिन्न संस्कृति और गौरवशाली इतिहास की वजह से जाना जाता है। भारत में मुस्लिम समुदाय के लोगों के द्वारा अल्हम्दुलिया शब्द का इस्तेमाल किया जाता है।

अल्हम्दुलिया एक अरब भाषा का शब्द है, जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से मुस्लिम समुदाय के लोगों के द्वारा किया जाता है। अगर आपने इस शब्द का इस्तेमाल अपने रोजमर्रा के जीवन में कई बार सुना है मगर Alhamdulillah Meaning in Hindi के बारे में नहीं जानते तो आज का लेख आपके लिए लिखा गया है।

Alhamdulillah Meaning in Hindi

Alhamdulillah एक अरब भाषा का शब्द है जो 3 तरह के शब्द से मिलकर बना है। पहला शब्द अल हमद और तीसरा लिल्लाह। इसका मतलब अल्लाह का सम्मान होता है। 

मुस्लिम समुदाय में कुछ उर्दू शब्दों का इस्तेमाल रोजमर्रा के जीवन में किया जाता है। यह एक प्रचलित उर्दू शब्द है जिसके अनुसार है अल्लाह का सम्मान करने के लिए अल्हम्दुलिया शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। अल्हम्दुलिया मुस्लिम समुदाय के लिए एक साधारण शब्द है। यह शब्द रोजमर्रा के जीवन में धार्मिक अवधारणा से भी ताल्लुक रखती है। रोजमर्रा के जीवन में अगर आपने इस शब्द का कई बार इस्तेमाल सुना है और इसका अर्थ नहीं जानते तो आपको बता दें कि यह शब्द अल्लाह को संबोधित करते हुए बनाया गया है। आमतौर पर अरब या अन्य मुस्लिम समुदाय के लोगों के द्वारा इस शब्द का इस्तेमाल उनके सम्मान में किया जाता है। आप इस शब्द का इस्तेमाल रोजमर्रा के जीवन में कहीं भी कर सकते है, जब आपको अल्लाह को उनके दिए गए सभी प्रकार के भेट के लिए शुक्रिया कहना होता है तब Alhamdulillah शब्द का इस्तेमाल करते है।

Alhamdulillah शब्द कहां से आया

रोजमर्रा के जीवन में इस शब्द का इस्तेमाल करने के दौरान आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि सबसे पहले इस शब्द का इस्तेमाल कहां किया गया और अल्हम्दुलिया शब्द कहां से आया है?

अगर आपके मन में इस तरह की बातें आती है तो जैसा कि हमने आपको बताया मुख्य रूप से इस शब्द का इस्तेमाल अल्लाह को शुक्रिया कहने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। मगर इस शब्द की शुरुआत की बात करें तो इसका इस्तेमाल कुरान शरीफ में किया जाता है। जैसा कि हम जानते हैं कुरान शरीफ मुस्लिम समुदाय के लिए एक पवित्र किताब है। उनकी इस पवित्र किताब की पहली आयत में अल्हम्दुलिए शब्द के बारे में बताया गया है।

कुरान शरीफ की पहली आयत अल फतीहा से लिया गया है। कुरान की आयत में बताया गया है कि हर व्यक्ति को अल्लाह पर हमेशा भरोसा रखना चाहिए। चाहे आप किसी भी हालात में हो अल्लाह आपकी मदद करेंगे और आपको उन पर भरोसा रखना होगा। अल्लाह पर भरोसा रखें और उनके द्वारा दी गई हर रहमत के लिए उन्हें शुक्रिया कहें और इसके लिए Alhamdulillah शब्द का इस्तेमाल किया जाता है।

Alhamdulillah कब कहना चाहिए

अलहमदुलिल्ला शब्द का इस्तेमाल कुरान शरीफ में किया गया है, यही कारण है कि इस शब्द को एक पवित्र शब्द के रूप में देखा जाता है। आमतौर पर आप इस शब्द का इस्तेमाल अपने रोजमर्रा के जीवन में कभी भी कर सकते है। मगर एक पौराणिक अवधारणा के मुताबिक आपको जब वक्त मिले अल्लाह को शुक्रिया व्यक्त करना चाहिए और इस वजह से आप कभी भी अलहम दुनिया शब्द का इस्तेमाल कर सकते है।

अल्लाह हक ने हमें बहुत कुछ दिया है और उन्हें इसके लिए शुक्रिया कहना चाहिए जिसके लिए इस शब्द किया जाता है। कुछ लोगों का यह मानना है कि आपको इस शब्द का इस्तेमाल दिन भर में कई बार करते रहना चाहिए ताकि आप अल्लाह को उनके रहमत के लिए अच्छे से शुक्रिया कह सकें। 

Alhamdulillah का इस्तेमाल कहां किया जाता ह

अगर आपने इस शब्द का इस्तेमाल अलग-अलग जगहों पर देखा है तो आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि वास्तविक तौर पर इस शब्द का इस्तेमाल कहां पर करना सबसे सही है –

  • अल्हम्दुलिल्लाह अल्लाह को शुक्रिया कहने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  • आप अपने रोजमर्रा के जीवन में कभी भी इस शब्द का इस्तेमाल कर सकते है।
  • अगर आप अल्लाह के अनुयाई हैं तो यह सब आपके लिए एक पवित्र शब्द है जिसका इस्तेमाल आप अपनी पूजा या ध्यान के वक्त कर सकते है।
  • इस शब्द का इस्तेमाल आप अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी कर सकते है। 

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको Alhamdulillah Meaning in Hindi के बारे में बताया है। इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि अल्हम्दुलिया शब्द क्या होता है और इसका इस्तेमाल कब करना चाहिए।

अरब और मुस्लिम समुदाय के लोगों के द्वारा इस शब्द का इस्तेमाल अल्लाह की शुक्रिया के लिए कई बार अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है और इस शब्द से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी अगर आप हमारे लेख के जरिए प्राप्त कर सके हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझावों विचार गया इस तरह के किसी भी शब्द का अर्थ जानने के लिए नीचे कमेंट करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *