भारत में कितने राज्य हैं – Bharat Me Kitne Rajya Hai?

हमारे Bharat Me Kitne Rajya Hai यह जानना हमारे लिए बहुत आवश्यक है। जिस देश में हम रहते हैं उस देश के बारे में जानना जरूरी होता है। हम भारत देश में रहते हैं इसलिए हमें भारत में कितने राज्य हैं और उन सभी राज्यों की राजधानी कहां कहां है इस बारे में जानना बहुत ही अनिवार्य है। क्योंकि अगर कभी आपसे कोई बच्चा भारत के किसी राज्य का राजधानी पूछेगा और आप नहीं बता पाएंगे तो आपको खुद शर्मिंदगी महसूस होगी। इसलिए आइए हम आज आपको भारत में कितने राज्य हैं यह भी बताएंगे और उन सभी राज्यों के राजधानी के बारे में भी बताएंगे। इसके अलावा भारत के सभी केंद्र शासित प्रदेश और उनकी राजधानियों के बारे में भी जानने का हम प्रयत्न करेंगे। 

भारत के सभी राज्य उनकी राजधानी और भारत के केंद्र शासित प्रदेश और उनकी राजधानी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से अंत तक पढ़ें। अगर आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते हैं तो आपको भारत में कितने राज्य हैं के बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक मिल जाएगी। 

राज्य किसे कहते हैं 

कोई एक निश्चित क्षेत्र जो किसी खास शासन का अधीन हो और उस क्षेत्र में उस शासन व्यवस्था का प्रचलन हो तो वैसे निश्चित क्षेत्र को राज्य कहते हैं। दुनिया के अधिकांश लोग किसी ना किसी राज्य में रहते हैं। भारत को कई राज्यों में बाटा गया है। 

जिस तरह पूरी दुनिया को अलग-अलग देशों के रूप में बांटा गया है ताकि सभी देश की सरकार लोगों का ठीक तरह से ध्यान रख सके। बिल्कुल उसी तरह हर देश को कई राज्यों में बांटा गया है ताकि राज्य सरकार अपने राज्य के लोगों को अच्छे से ध्यान रख सके और केंद्र सरकार पर ज्यादा लोड ना आए। अगर हमारे भारत में देखा जाज तो भारत सरकार के अलावा हर राज्य सरकार का यह दावा है कि वह अपने राज्य की जनता का ठीक से ख्याल रखें और उनके हर जरूरतों को पूरा करें। राज्य सरकार राज्य वासियों की जरूरत को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार से मदद ले सकती है। 

भारत में आजादी के वक्त कितने राज्य थे 

भारत जब आजाद हुआ था तो उस समय भारत में 562 रियासतें थी जिन रियासतों को भारतीय सरकार द्वारा 1947 में 17 राज्यों में बदला गया। जैसे जैसे समय व्यतीत होता गया और भारतीय सरकार को आभास होता गया कि अब भारत में और ज्यादा राज्य बढ़ाने की जरूरत है तो समय-समय पर राज्यों का बंटवारा किया गया। 

2020 तक भारत में 29 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेश थे लेकिन जब 2020 में 370 और ए को हटाया गया तब जाकर भारत में 28 राज्य और 9 केंद्र शासित प्रदेश हो गए। क्योंकि जम्मू और कश्मीर जो कि भारत के राज्य थे उन्हें राज्य से हटाकर भारत के केंद्र शासित प्रदेश में शामिल कर दिया गया और इसके अलावा लेह लद्दाख को भी भारत के केंद्र शासित प्रदेश में शामिल किया गया। इसके वजह से आज भारत में कुल मिलाकर 28 राज्य और 9 केंद्र शासित प्रदेश है। 

केंद्र शासित प्रदेश किसे कहते हैं 

कोई एक निश्चित क्षेत्र जहां के लोग अपने अनुसार सरकार का चयन कर सकते हैं लेकिन उस निश्चित क्षेत्र में सीधे-सीधे केंद्र का शासन चलें तो वैसे क्षेत्र को केंद्र शासित प्रदेश कहा जाता है। केंद्र शासित प्रदेशों पर सीधे रूप से केंद्र सरकार का शासन चलता है। 

केंद्र शासित प्रदेश भी राज्य के तरह ही होते हैं और जिस तरह राज्य में सरकार को चुनने के लिए चुनाव किया जाता है बिल्कुल वैसे ही चुजाव के द्वारा केंद्र शासित प्रदेश में भी सरकार को चुना जाता है। फर्क सिर्फ इतना है कि राज्य का सरकार अपने राज्य में कोई भी फैसला ले सकता है लेकिन केंद्र शासित प्रदेश के सरकार को किसी भी तरह का फैसला लेने में केंद्र सरकार की अनुमति लेनी पड़ती है। यानी की केंद्र शासित प्रदेश की सरकार केंद्र सरकार के अधीन होती है। 

भारत में कितने राज्य हैं

राज्यराजधानी 
त्रिपुराअगरतला
ओडिशाभुवनेश्वर
असमदिसपुर
बिहारपटना
मणिपुरइम्फाल
गोवापणजी
गुजरातगांधी नगर
हरियाणाचण्डीगढ़
हिमाचल प्रदेशशिमला
झारखंडरांची
केरलतिरुवनंतपुरम
कर्नाटकबेंगलुरु
मध्य प्रदेशभोपाल
महाराष्ट्रमुंबई
छत्तीसगढ़रायपुर
मेघालयशिलोंग
पश्चिम बंगालकोलकाता
नागालैंडकोहिमा
अरुणाचल प्रदेशईटानगर
पंजाबचण्डीगढ़
राजस्थानजयपुर
सिक्किमगैंगटोक
तमिलनाडुचेन्नई
तेलंगानाहैदराबाद
आंध्रप्रदेशअमरावती
उत्तरप्रदेशलखनऊ
उत्तराखंडदेहरादून
मिज़ोरमआइज़ोल

भारत में कितने केंद्रशासित प्रदेश हैं 

राज्यराजधानी
अंडमान और निकोबार द्वीपपोर्ट ब्लेयर
चंडीगढ़चंडीगढ़
पुडुचेरीपुडुचेरी
दिल्लीदिल्ली
लद्दाखNA
लक्षद्वीपकवरत्ती
जम्मू और कश्मीरNA
दादरा और नगर हवेली एवं दमनदादरा और नगर हवेली एवं दमन

भारत की सबसे ज्यादा आबादी वाला राज्य 

भारत की सबसे ज्यादा आबादी वाला राज्य उत्तर प्रदेश है जिसमें लगभग 2 करोड़ 80 लाख लोग रहते हैं। उत्तर प्रदेश भारत का जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य और क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है जिसे नवाबों का शहर कहा जाता है। उत्तर प्रदेश में लखनऊ के अलावा भी और भी कई प्रसिद्ध शहर है जैसे बनारस और आगरा। 

उत्तर प्रदेश गन्ना की खेती के लिए प्रसिद्ध है और उत्तर प्रदेश में भारी मात्रा में गन्ना की खेती की जाती है। गन्ना के अलावा उत्तर प्रदेश में गेहूं की खेती भी भारी मात्रा में की जाती है। उत्तर प्रदेश कि मुख्यमंत्री वर्तमान में योगी आदित्यनाथ है। 

भारत का सबसे बड़ा राज्य 

भारत एक विशाल देश है जिसे कई राज्यों में विभक्त किया गया है। भारत में कई छोटे बड़े राज्य हैं इसमें क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है। राजस्थान से पहले भारत का सबसे बड़ा राज्य मध्यप्रदेश था लेकिन मध्य प्रदेश का बंटवारा हो जाने की वजह से आज भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है। राजस्थान की राजधानी जयपुर है जिसे पिंक सिटी के नाम से भी जाना जाता है। 

राजस्थान को राजपूतों का घर कहा जाता है और राजपूतों को लेकर के राजस्थान में पहले से ही इतिहास है। राजस्थान में राजपूतों का राज चलता है और आज भी वहां पर राजपूत रहते हैं। जयपुर के बाद राजस्थान के महत्वपूर्ण शहर में जोधपुर बीकानेर जैसे शहरों का नाम आता है। 

भारत के कुछ महत्वपूर्ण शहर के नाम 

भारत में राजधानियों के अलावा और भी कई शहर है जिसमें सारी तरह की सुविधा मौजूद है और उस राज्य के अधिकतर लोग उस शहर में निवास करते हैं आइए हम आपको कुछ महत्वपूर्ण शहरों के बारे में नीचे बताते हैं और साथ ही यह भी बताएंगे कि वह शहर किस राज्य में है।  

राज्यमहत्वपूर्ण शहर 
आंध्रप्रदेशअमरावती, विजयवाड़ा, विशाखापट्टनम
अरुणाचल प्रदेशईटानगर, तेजू
असमदिसपुर, गुवाहाटी
बिहारपटना, समस्तीपुर, आरा
छत्तीसगढ़रायपुर, अंबिकापुर
गोवापणजी, वास्को दगामा
गुजरातगांधी नगर, अहमदाबाद
हरियाणाचण्डीगढ़, अंबाला
हिमाचल प्रदेशशिमला, मंडी, धर्मशाला
झारखंडरांची, बोकारो, जमशेदपुर
केरलतिरुवनंतपुरम, कोची
कर्नाटकबेंगलुरु, मैसूर, बीजापुर
मध्य प्रदेशभोपाल, जबलपुर, इंदौर
महाराष्ट्रमुंबई,पुणे, नागपुर 
मणिपुरइम्फाल, तामेंगलोंग
मेघालयशिलोंग, नोंग्स्टिन
मिज़ोरमआइज़ोल, लुंगलेई
नागालैंडकोहिमा, दीमापुर
ओडिशाभुवनेश्वर, बौद्ध, भद्रक
पंजाबचण्डीगढ़, लुधियाना
राजस्थानजयपुर, जोधपुर, बीकानेर
सिक्किमगैंगटोक, नामची
तमिलनाडुचेन्नई, तिरुचिरापल्ली
तेलंगानाहैदराबाद, आदिलाबाद
त्रिपुराअगरतला, उदयपुर
उत्तरप्रदेशलखनऊ, बनारस, मुरादाबाद
उत्तराखंडदेहरादून, हरिद्वार, ऋषिकेश
पश्चिम बंगालकोलकाता, सालिमार

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के मदद से Bharat Me Kitne Rajya Hai के बारे में जानकारी दी है। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया कि भारत के राज्य की राजधानी कहां है और इसके अलावा हमने यह भी जाना कि भारत का जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य कौन है और क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य कौन है। 

उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें दी गई जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छी लगी तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साथ अपने सोशल मीडिया पर भी शेयर करें ताकि आप से जुड़े सभी लोग इस बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर सकें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *