Top 12 Best Business Books in Hindi – बिज़नेस बुक्स इन हिंदी

दुनिया में कुछ भी सीखने के लिए किताब से बेहतर कोई विकल्प नहीं होता है। अगर आप व्यापार सीखना चाहते है तो इसके लिए अलग-अलग तरह के बिजनेस बुक का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपका सपना बड़ा व्यापार खड़ा करने का है तो कुछ अनुभवी लोगों ने अपने जीवन और व्यापार के सिख और अनुभव को किताब के रूप में पिरोया है। आपको Business Books in Hindi का यह लेख ध्यान पूर्वक पढ़ना चाहिए और अपने बेहतरीन बिजनेस बुक का चयन करना चाहिए ताकि आप अपने व्यापार को बड़ा बना सकें।

आपको बता दें कि बिज़नेस बुक्स इन हिंदी का यह लेख लिखने से पहले हमने अलग-अलग तरह के Business Books को पढ़ा और उनका गहन अध्ययन किया है। अपने अनुभव के आधार पर हमने कुछ ऐसे किताब की सूची आपके समक्ष प्रस्तुत की है जिसका इस्तेमाल आपके व्यापार को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा सकता है। 

बिज़नेस क्या है

बिजनेस का मतलब व्यापार होता है। जब हम पैसे के लिए किसी वस्तु या सर्विस का लेनदेन करते है तो इसे बिजनेस कहा जाता है। बिजनेस अलग-अलग प्रकार का होता है, जो आपके कस्टमर, क्लाइंट और प्रोडक्ट पर निर्भर करता है।

बिजनेस पैसा कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसमें आप समाज की किसी समस्या का समाधान करते है और उस समाधान के बदले दुनिया आपको पैसे देती है। जिस व्यक्ति ने समाज के जितनी बड़ी समस्या का समाधान दिया है उसका व्यापार उतना बड़ा बना है। इसलिए अगर पैसे के बदले अपने प्रोडक्ट या सर्विस का लेनदेन करना किसी बड़ी समस्या के समाधान से जुड़ा है तो आप अधिक पैसा कमा पाएंगे और आपका बिजनेस बड़ा बन पाएगा। 

बिज़नेस करने के लिए माइंड कैसे डिवेलप करें

एक बड़ा बिजनेस करने के लिए या अपने व्यापार को बड़ा बनाने के लिए बिजनेस माइंड का होना बहुत आवश्यक है। बिजनेस माइंड एक ऐसा मस्तिष्क होता है जो मुनाफा और नुकसान को काफी बेहतर तरीके से समझ पाता है। जब आप समस्या के समाधान को मुनाफे की नजर से देख पाते है तो आपका बिजनेस माइंड डेवलप होता है। 

  • बिजनेस माइंड डिवेलप करने के लिए आपको अधिक से अधिक किताबें पढ़नी होगी।
  • बिजनेस माइंडेड डेवलप करने के लिए आपको अपने रोजमर्रा के जीवन में आने वाली परेशानी और उनके समाधान से जुड़े फायदे को देखने की समझ रखनी होगी।
  • बिजनेस माइंड को प्राप्त करने के लिए आप को अधिक से अधिक खरीद बिक्री के काम में जुड़े रहना होगा।
  • आपको अधिक से अधिक लोगों से बातें करनी चाहिए आप जितने अधिक काम और व्यापार की बातें जितने लोगों से करेंगे आपको उतने नए प्रोस्पेक्टिव और सोचने के नए तरीके मिलेंगे।
  • बिजनेस माइंड को पाने के लिए आपको बिजनेस से जुड़े अलग-अलग कहानी और फिल्मों को देखना चाहिए।
  • दुनिया में बड़े बड़े बिजनेसमैन के जीवन पर आधारित किताबों को पढ़ने की आदत डालें। 

Business Books in Hindi – बिज़नेस बुक्स इन हिंदी

अगर आप एक अच्छे व्यापारी बनना चाहते है, तो इसके लिए आपको अलग-अलग बिजनेस बुक को पढ़ना होगा। वर्तमान समय में किसी भी बिजनेसमैन के लिए सबसे जरूरी किताबों की सूची नीचे प्रस्तुत की गई है – 

1. Rich Dad And Poor Dad

Rich Dad And Poor Dad

रॉबर्ट टीके ओसाकी की लिखी किताब रिच डैड एंड पुअर डैड वर्तमान समय में किसी भी बिजनेसमैन के लिए सबसे बड़ी मार्गदर्शक साबित हो सकती है। इस किताब में आपको बताया जाता है कि आप किस प्रकार अपने जीवन में बड़ा बिजनेस बना सकते है। किसी भी बिजनेस को बड़ा बनाने के लिए पैसा किस तरह मैनेज करना चाहिए और किस तरह की शिक्षा आपके व्यापार को बड़ा बना सकती है इसके बारे में इस किताब में समझाया गया है।

किसी भी नए व्यापारी के लिए यह एक बहुत ही बेहतरीन किताब है जो आपको बिजनेस के फायदों को देखने और ज्यादा पैसा बनाने के लिए किस तरह का नजरिया आप को रखना चाहिए इसकी समझ प्रदान करेगा। इस किताब को आप अमेजॉन से खरीद सकते हैं और समझ सकते हैं कि कैसे रॉबर्ट ने अपने अमीर और गरीब पिता के जीवन से अमीरी के सिद्धांत को सीखा है।

2. Think and Grow Rich

Think and Grow Rich

विश्व की कुछ सबसे अधिक बिकने वाली किताबों में सोचिए और अमीर बनिए कई सालों तक नंबर वन पर रही है। इस किताब को नेपोलियन हिल ने लिखा है। इस किताब के जरिए नेपोलियन अपने रीडर को यह समझाना चाहते हैं कि दुनिया के सफल व्यापारी किस तरह सफल बन पाए है। इस किताब में नेपोलियन बताते है कि उन्होंने इस किताब को लिखने से पहले वे विश्व के 200000 से अधिक बड़े व्यापारियों से मिले और इन सबके जीवन में बिजनेस को बड़ा बनाने के लिए जो सोच कॉमन मिली उसे इस किताब में उन्होंने लिखा है।

आपको यह भी बता दें कि सोचिए और अमीर बनिए में आपको अमीर बनने के कदम दर कदम तरीके बताए गए है। आपको ऐसे 13 काम बताए गए है, जिन्हें करना वाकई में बहुत कठिन है मगर बिना रुके अगर आप उन 13 कामों को करते जाते है तो आप बड़ी आसानी से अपने व्यापार को बड़ा बना पाएंगे। अगर आप अपने व्यापार को बड़ा बनाने के लिए लिखित सिद्धांत और कदम दर कदम तरीके की तलाश कर रहे हैं तो यह किताब आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।

3. 7 habits of highly successful people

7 habits of highly successful people

विश्व के कुछ सबसे अमीर लोगों की आदत क्या होती है और वह किस प्रकार अपने जीवन में सफल हो पाए हैं इसके बारे में विश्व के महान लेखक इस स्टीवन कॉवी ने इस किताब में लिखा है। स्टीवन बताते है कि उन्होंने दुनिया के सभी सफल लोगों का इंटरव्यू लिया और उनकी आदतों की एक लिस्ट बनाई। इसके बाद केवल 7 आदतें ऐसी मिली जो हर एक सफल व्यक्ति में कॉमन पाई गई है।

अगर आप अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं और एक बड़े व्यापार का निर्माण करना चाहते हैं तो आपको जानना चाहिए कि विश्व के सफल व्यापारी की क्या आदतें होती है। इस किताब में आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताया गया है जिनका रोजाना प्रैक्टिस करने पर आप सफल व्यक्ति की तरह सोच और व्यक्तित्व हासिल कर सकते है।

4. The psychology of Money

The Psychology of Money

अगर आप अपने जीवन में एक बड़ा और सफल व्यापार बनाना चाहते हैं तो इसके लिए पैसा सबसे जरूरी है। हर व्यक्ति जो अपने जीवन में सफल और बड़ा व्यापार बनाना चाहता है वह ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहता है। मगर इसके लिए पैसे को समझना जरूरी है कि पैसा कब आता है और किस व्यक्ति के लिए आता है इसके लिए साइटोलॉजी ऑफ मनी सबसे बेहतरीन किताब है।

इस किताब में लेखक आपको पैसे की गतिविधि को समझाने का प्रयास करता है वह बताना चाहता है कि बाजार में पैसा किस तरह से घूमता है और पैसा किस व्यक्ति को ढूंढता है। आपको किस तरह अपना पैसा निवेश करना चाहिए किस तरह अपने पैसे को खर्च करना चाहिए और एक सफल व्यापारी किस तरह अपने पैसे को किसी व्यापार में लगाता है। ऐसा एक आवश्यक संसाधन है अगर इसका प्रॉपर इस्तेमाल आप समझ जाते है तो आप ना केवल अपने व्यापार बल्कि अपने जीवन को भी काफी अच्छे से स्थिर कर पाएंगे। 

5. The Secret

The Secret

जीवन में ऐसे बहुत सारे राज है जिनके बारे में आपको मालूम होना चाहिए। उनमें से एक सबसे बेहतरीन और सबसे आकर्षक राज यह है की “अगर किसी चीज को आप पूरी शिद्दत से चाहते हैं तो पूरी का है ना तो उसे आप तक पहुंचाने में मदद करती है”

यह वाक्य केवल एक फिल्म का डायलॉग नहीं है। द सीक्रेट इस डायलॉग और इस तरीके को काफी बेहतरीन तरीके से साबित करता है। आपको इस किताब में समझाने का प्रयास किया जाता है कि किस प्रकार आपको अपनी इच्छाओं के बारे में सोचना है और कैसे प्रकृति हमारी इच्छाओं से आकर्षित होती है और हमारी चाहत को हमारे तक पहुंचाती है। इस किताब को पढ़कर आप समझ पाएंगे कि जीवन में सफल और एक बड़ा व्यापार बनाने के लिए आपको किस तरह सोचना चाहिए।

6. Zero To One

Zero To One

किसी भी व्यापारी के लिए यह बहुत ही बेहतरीन किताब है क्योंकि चाहे व्यापार छोटा हो या बड़ा सबसे बड़ा काम होता है उस व्यापार को शुरू करना। किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और कैसे अपने व्यापार के लिए प्लानिंग करनी चाहिए इसके बारे में इस किताब में बताया गया है।

इस किताब को ध्यानपूर्वक पड़ने पर आप समझ पाएंगे कि एक व्यापार को बड़ा बनाने के लिए कौन सी चीज है सबसे महत्वपूर्ण है। आपको जानकर आश्चर्य होगा मगर ज्यादातर व्यापार इस वजह से असफल रहते है क्योंकि लोग उस व्यापार के बारे में प्रॉपर रिसर्च नहीं करते है। किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको अपने कस्टमर, कंपीटीटर और अपने प्रोडक्ट का किस प्रकार रिसर्च करना है इसके बारे में इस किताब में बताया गया है। 

7. You Can Sell

You Can Sell

इस किताब के नाम से ही आप समझ गए होंगे कि आपको यह किताब क्यों पढ़नी चाहिए। अगर आप अपना व्यापार बड़ा बनाना चाहते है, तो इसके लिए सबसे आवश्यक है कि आपको अपना प्रोडक्ट बेचने आना चाहिए। लगभग हर सफल बिजनेसमैन इस बात को मान्यता है कि एक सफल व्यापारी को हमेशा एक कुशल बेचने वाला होना चाहिए।

अगर किसी कंपनी का फाउंडर एक अच्छा सेल्समेन नहीं है तो वह कभी भी अपनी कंपनी को नई ऊंचाइयों पर नहीं पहुंचा पाएगा। व्यापार को शुरू करने का पहला सिद्धांत यही है कि आपको अपने विचार बेचने आना चाहिए। आप अगर अपना एक व्यापार शुरू करना चाहते है तो आप से अनुरोध है कि उसे शुरू करने से पहले आप बेचना सीखो और सफल बनो की किताब को जरूर पढ़ें।

8. Secrets of the Millionaire Mind

Secrets of the Millionaire Mind

अगर अपने लाइफ में आप सफल होना चाहते है तो एक सफल व्यक्ति के माइंडसेट को समझना बहुत ही आवश्यक है और इसके लिए यह किताब को पढ़ने चाहिए। इस किताब में लेखक उस व्यक्तित्व और उस माइंड सेट के बारे में बात करना चाहता है जो आपके मस्तिष्क को एक सफल व्यक्ति की तरह कार्य करने पर मजबूर करेगा।

एक सफल व्यक्ति बनने की राह में आपको यह समझना होगा कि जो व्यक्ति अपने व्यापार को बड़े स्तर पर ले गया है और अपने जीवन में सफल है उसने अपने जीवन में किस तरह के काम किए है। इसके लिए आपको सीक्रेट ऑफ मिलेनियर माइंड पढ़ने की आवश्यकता है।

9. Business strategy

Business strategy

किसी भी व्यापार को सफल बनाने के लिए आपको अलग-अलग तरह की स्ट्रैटेजी और प्लान के अनुसार काम करना होता है। अगर आप अपने व्यापार को एक स्तर पर बड़ा बनाना चाहते है तो इसके लिए बिजनेस स्ट्रेटजी का एक बेहतरीन तरीका आपके समक्ष इस किताब के द्वारा प्रस्तुत किया जा रहा है।

आज दुनिया में ऐसे अलग-अलग फाउंडर का उदाहरण हमारे समक्ष मौजूद है जिन्होंने व्यापार को बड़ा बनाया मगर बिजनेस के अलग-अलग स्ट्रेटजी में फंस कर कंपनी के कुछ हिस्सेदार बन कर रह गए। जब आपका व्यापार धीरे-धीरे बड़ा बनता है तब आपको यह समझना होता है कि कैसे आप अपने व्यापार को पकड़ कर रख सकते है। अपने व्यापार पर अपना हक जमाने के लिए और अपने ग्राहक के दिलों दिमाग पर जाने के लिए आपको बिजनेस स्ट्रेटजी और प्लानिंग की समझ होनी चाहिए जिसे सही तरीके से बनाने के तरीके के बारे में बताया गया है। 

10. The Dot com secret

The Dot com secret

जमाना बड़ी तेजी से बदल रहा है और बिजनेस भी बहुत तेजी से बदल रहा है। आज से कुछ साल पहले इंटरनेट इतना अधिक हावी नहीं था मगर आज इंटरनेट के बिना किसी बिजनेस की कल्पना करना लगभग नामुमकिन है। इंटरनेट पर अपने व्यापार को स्थापित करना और उसे एक बड़े स्तर पर लेकर जाना एक तरीका है। आपको इंटरनेट की समझ होनी चाहिए और इंटरनेट पर किस तरह किसी बिजनेस को बड़ा बनाया जाता है इसके बारे में आपको सीखना होगा।

डॉट कॉम सीक्रेट एक ऐसा ही किताब है जो आपको ऑनलाइन अपने वेबसाइट को बड़े स्तर पर ले जाने के बारे में समझाता है। इस किताब में आपको ऑनलाइन खुद को ब्रांड बनाने के तरीके के बारे में बताया गया है। इस किताब को पढ़कर आप समझ पाएंगे कि कैसे लोग अपने कस्टमर को ऑनलाइन ढूंढते हैं और किस तरह एक भरोसेमंद और बड़ा बिजनेस अपने ऑनलाइन वेबसाइट से बना पाते है। आने वाले भविष्य के अनुसार किसी भी बिजनेसमैन के लिए यह सबसे पहला और सबसे आवश्यक किताब है। 

11. Corporate Chanakya

Corporate Chanakya

हम सबको पता है कि चाणक्य कौन थे। भारत के सबसे बड़े टीचर की बात होती है तो चाणक्य का नाम कोई नहीं भूल सकता। दुनिया में चाणक्य अपने सोच के कारण प्रचलित है, उन्होंने जीवन को देखने का एक ऐसा नजरिया सबके समक्ष प्रस्तुत किया जिस नजरिए का पालन करके कोई भी व्यक्ति लाभ हानि को समझ सकता है और अपने जीवन को स्थिर और सफल बना सकता है।

कॉर्पोरेट चाणक्य एक ऐसा किताब है जो आपको यह सिखाता है कि किसी बिजनेस में चाणक्य की सोच का इस्तेमाल कैसे करते है। चाणक्य की बुद्धि का इस्तेमाल आप अपने ऑफिस पॉलिटिक्स में और अपने ऑफिस या बिजनेस में कैसे कर सकते हैं ताकि आप अधिक से अधिक फायदा उठा पाए। खुद का फायदा बनाने के लिए कौन से सही तरीके हो सकते हैं उसके बारे में इस किताब में विस्तार से बताया गया है। 

12. The greatest salesman in the world

The greatest salesman in the world

बिजनेस के सिद्धांतों के मुताबिक दुनिया का सबसे बड़ा बिजनेसमैन वह है जिसे हर परिस्थिति में अपने विचार बेचने आते है। आखिर दुनिया का एक सबसे बड़ा बिजनेसमैन कैसे बने कैसे आप हर परिस्थिति में अपने विचार के अनुसार लोगों को बैठा सकते है। अगर आप अपना एक व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो आपको द ग्रेटेस्ट सेल्स मैन इन द वर्ल्ड किताब अवश्य पढ़नी चाहिए। इस किताब को पढ़कर आप समझ पाएंगे कि किस तरह किसी बिजनेस को एक बड़े स्तर पर ले जाया जाता है।

किस तरह आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को बेच सकते है, इसे समझने के लिए आपको यह किताब जरूर पढ़नी चाहिए। इस किताब में बेचने के कुछ ऐसे सिद्धांतों के बारे में बताया गया है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने व्यापार के प्रोडक्ट या सर्विस को ज्यादा अच्छे से बेच पाएंगे और अधिक से अधिक मुनाफा कमा पाएंगे। अगर आप अपने बिजनेस में सेल्स की मात्रा को बढ़ाना चाहते है तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इस किताब को जरूर पढ़ें। 

बिज़नेस और एंटरप्रेन्योरशिप में क्या अंतर है

बीते कुछ सालों में लोगों ने बिजनेस और एंटरप्रेन्योरशिप को एक ही काम समझ लिया है। मगर हम आपको स्पष्ट रूप से यह बता देना चाहते है कि दोनों अलग-अलग तरह के कार्य है। 

BusinessEntrepreneurship
बिजनेस का मतलब होता है किसी भी चीज को बेचना।एंटरप्रेन्योरशिप का मतलब होता है मुसीबत का समाधान ढूंढना।
बिजनेसमैन अपनी चीज को बेचता है और उससे मुनाफा कमाता है।एक एंटरप्रेन्योर किसी समाधान को मुनाफा कमाने के लिए लोगों तक पहुंचाता है।
एक businessman केवल अपने प्रोडक्ट पर हर परिस्थिति में मुनाफा प्राप्त करना चाहता हैएक Entrepreneur किसी मुसीबत के समाधान को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के मिशन पर होता है।
बिजनेसमैन का फाइंड सेट हमेशा प्रॉफिट और लॉस पर होता है, ताकि वह हर परिस्थिति में मुनाफा कमा सके।Entrepreneurship ऐसा माइंडसेट है जो समाज की किसी समस्या को जड़ से खत्म करने का काम करता है।
बिजनेसमैन का मोटिवेशन पैसा होता है। बिजनेस करने वाला व्यक्ति हर परिस्थिति में केवल फायदे और नुकसान को देखता है।एंटरप्रेन्योर का मोटिवेशन उस प्रॉब्लम के सलूशन से होता है जिसके लिए वह काम कर रहा है।

Business Ideas In Hindi FAQs

Q. बिजनेस को शुरू करने से पहले कौन सी किताब पढ़नी चाहिए?

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले Zero To One और बेचना सीखो और अमीर बनो पढ़ना चाहिए।

Q. ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करने से पहले कौन सी किताब पढ़नी चाहिए?

ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने से पहले The Dotcom Secrets सीक्रेट जरूर पढ़नी चाहिए।

Q. अगर अपने बिजनेस से ज्यादा पैसा कमाना है तो कौन सा किताब पढ़ना चाहिए?

अगर आप अपने बिजनेस से ज्यादा पैसा कमाना चाहते है, तो साइकोलॉजी ऑफ मनी को सबसे पहले पढ़ना चाहिए ताकि आप पैसे की फितरत को समझ सके। 

Q. अपने बिजनेस के सेल्स को बढ़ाने के लिए कौन सा किताब पढ़ना चाहिए?

बिजनेस के सेल्स को बढ़ाने के लिए क्या सेल से सीखने के लिए “द ग्रेटेस्ट इन द वर्ल्ड” पढ़ना चाहिए। 

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको बताया कि Business Books in Hindi कौन सी है और किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको कौन-कौन सी किताबें अवश्य रूप से पढ़नी चाहिए।

व्यापार 1 दिन की चीज नहीं है यह एक कला है जिसे अपने अनुभव से मंझ कर सीखा जाता है। मगर बिजनेस बुक पढ़ने से आप व्यापार की कुछ ऐसी चीजों को समझ पाएंगे जिसे प्रैक्टिकल तरीके से सीखने में आपको ज्यादा वक्त लग जाएगा। 

सुमित करते है हमारे द्वारा दी गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप Business Books in Hindi को अच्छे से समझ पाए है और एक सफल व्यापारी बनने की राह पर निकल चुके है। इससे अगर आपको लाभ मिलता है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *