ड्राइविंग लाइसेन्स कितने दिन में आता है – 2023 में जानिए सम्पूर्ण जानकारी

भारत में कोई भी व्यक्ति ड्राइविंग लाइसेन्स के बिना गाड़ी नहीं चला सकता है। अगर आप भारत में अपना वाहन चलाना चाहते है तो आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना होगा। इसे एक आवश्यक दस्तावेज माना जाता है। आज के लेख में हम Driving License Kitne Din Me Aata Hai के बारे में विस्तार पूर्वक जानने का प्रयास करेंगे।

ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए आपके गाड़ी को चलने का प्रमाण मिलता है और उस दस्तावेज का इस्तेमाल आप नागरिक प्रमाण पत्र के रूप में भी कर सकते है। इस आवश्यक दस्तावेज को बनवाने के लिए व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए हालांकि ड्राइविंग लाइसेंस 16 वर्ष के बच्चों के लिए भी बनता है। तो आज के लेख में हम ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी आपके साथ साझा करेंगे और आप समझ पाएंगे कि ड्राइविंग लाइसेंस कितने दिन में आता है? और यह किस तरह अलग-अलग क्षेत्र में लाभदायक साबित हो सकता है। 

ड्राइविंग लाइसेंस क्या होता है

ड्राइविंग लाइसेंस एक आवश्यक दस्तावेज होता है, जिसे भारत सरकार के द्वारा जारी किया जाता है और वह लाइसेंस व्यक्ति को भारत के सड़कों पर वाहन चलाने की अनुमति देता है। यह दस्तावेज व्यक्ति के नागरिक प्रमाण पत्र के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। 

आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि ड्राइविंग लाइसेंस कई प्रकार के होते है, बिना गियर वाली गाड़ी के लिए ड्राइविंग लाइसेंस 16 साल की उम्र के बाद बनाया जा सकता है वहीं गियर वाली वाहन के लिए ड्राइविंग लाइसेंस 18 साल की उम्र के बाद बनाया जाता है। आपको बता दें कि विदेश में गाड़ी चलाने के लिए आपको इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना पड़ता है। इसके अलावा बिजनेस करने वाले वाहन को चलाने के लिए अलग ड्राइविंग लाइसेंस होता है और प्राइवेट गाड़ी चलाने के लिए अलग ड्राइविंग लाइसेंस होता है।

ड्राइविंग लाइसेंस क्यों जरूरी है

भारत में वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बहुत आवश्यक है। मगर इसके अलावा ड्राइविंग लाइसेंस एक आवश्यक दस्तावेज के रूप में देखा जाता है, इसलिए driving license की आवश्यकता को नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • ड्राइविंग लाइसेंस आपको सड़कों पर वाहन चलाने की अनुमति देता है।
  • ड्राइविंग लाइसेंस देश के नागरिक के लिए एक नागरिक प्रमाण पत्र के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।
  • Driving license आयु प्रमाण पत्र के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।
  • विभिन्न वाहन से व्यापार करने के लिए और अलग-अलग तरह के वाहन को चलाने के लिए अलग-अलग तरह के ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत होती है।
  • वाहन चलाने के लिए कुछ यातायात नियमों का पालन करना होता है उनमें से एक नियम ड्राइविंग लाइसेंस रखने का है। 

ड्राइविंग लाइसेन्स कितने दिन में आता है

Driving license आम तौर पर 7 दिन के अंदर आ जाता है मगर वह लर्निंग लाइसेंस होता है, और परमानेंट लाइसेंस आने में 30 दिन का समय लगता है। लर्निंग लाइसेंस का तात्पर्य होता है कि आप किसी लाईसेंस वाले व्यक्ति के देख रेख में अपना वाहन चला सकते है। 

Driving Licence Kitne Din Me Aata Hai

आप चाहे किसी भी तरह के ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करें सबसे पहले आपको लर्निंग लाइसेंस दिया जाता है जिसका इस्तेमाल कुछ दिनों तक करने पर 30 दिन के भीतर आपका परमानेंट लाइसेंस आ जाता है। 7 दिन के अंदर आपका लर्निंग लाइसेंस आता है जिसे आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है या ड्राइविंग लाइसेंस के कार्यालय से प्राप्त कर सकते है। इसके बाद 30 दिन के भीतर आपका परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस आता है जो आपके दिए गए पते पर डाक के जरिए भेज दिया जाता है। अगर परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस आने में देर होता है तो आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस के कार्यालय में जाकर बात कर सकते है या उसे अधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है। 

ड्राइविंग लाइसेंस को ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें

आप Online Driving License Download कर सकते है इसके लिए आपको अपने राज्य के वाहन विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और कुछ दिशा निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा जिसकी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है – 

  • सबसे पहले आपको सड़क परिवहन मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • जो वेबसाइट आपके सामने ओपन होगी उसके होम पेज पर Online Services का विकल्प होगा, जिसके अंतर्गत “Driving License Related Services” का विकल्प होगा, उसपर क्लिक करना है। 
  • इसके बाद आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा चाहा आपको अपने उस प्रदेश का चयन करना है जहां से आपने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदन किया था। 
  • प्रदेश और स्टेटस का चयन करने के बाद आप Parivahan Sarthi के वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। 
  • यहां License Menu पर क्लिक करना है, फिर Learning License पर क्लिक करना है, और proceed पर क्लिक करना है। 
  • इसके बाद आपके समक्ष नया पेज खुलेगा जहां आपको एप्लीकेशन नंबर, मोबाइल नंबर, और लाइसेंस नंबर भरना है।
  • ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करते वक्त आपने जिस मोबाइल नंबर को भर था उसपर एक OTP आएगा जिसे submit करने पर आपका Learning Driving License Download हो जाएगा। 

ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस वैलिड होता है या नहीं?

अगर आप ऑनलाइन रहने के लाइसेंस के लिए आवेदन करने के बाद इस असमंजस में फंसे हैं कि ऑनलाइन डाउनलोड किया हुआ ड्राइविंग लाइसेंस वैलिड होता है या नहीं तो हम आपको बता दें कि आज लगभग हर तरह का काम ऑनलाइन हो रहा है और उसे उतनी ही मान्यता दी जा रही है जितनी कि ऑफलाइन दस्तावेजों को दी जाती है।

इस वजह से अगर आपने ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन किया है तो आपका ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस और एक ऑफलाइन रहने का लाइसेंस जितना ही वैलिड है। तो इसमें घबराने वाली कोई बात नहीं है आपका ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस भी पूरी तरह से वैलिड होता है। 

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको बताया कि Driving License Kitne Din Me Aata Hai और हमने आपको यह भी बताया कि ड्राइविंग लाइसेंस एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है और इसकी सहायता से आप भारत में कहीं भी गाड़ी चला सकते है और अपना गाड़ी से जुड़ा व्यापार कर सकते है।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन कर दी गई है आप इसे ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते हैं जिसके बारे में आज के लेख में बताया गया है। अगर हमारे द्वारा बताई गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप ड्राइविंग लाइसेंस कितने दिन में आता है? इसे सरल शब्दों में समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने सुझाव विचार या किसी भी प्रकार के प्रश्न कमेंट में पूछना ना भूलें। 

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *