Email Id कैसे बनाये – 2023 में खुद का Google Account ऐसे बनाये

दोस्तों आज के इस डिजिटल दौर में कई तरह के एप्लीकेशन हैं जिनका इस्तेमाल हम हर रोज कर रहे हैं। कुछ ऐसे एप्लीकेशन है जिनका इस्तेमाल करने के लिए हमें ईमेल आईडी देना पड़ता है। इस वजह से आपको Email Id Kaise Banaye के बारे मे पता होन चाहिए। ऐसे में आज जिन लोगों के पास ईमेल आईडी नहीं है वह लोग इस तरह के एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इसलिए हम आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Email Id Kaise Banaye के बारे में बताने वाले हैं। 

ताकि जब भी आपको ईमेल आईडी की जरूरत पड़े उस वक्त आप अपना ईमेल आईडी बना सके और उस ईमेल आईडी का इस्तेमाल कर अपने किसी भी काम को कर सके। अगर आप जानना चाहते हैं कि ईमेल आइडी कैसे बनए और ईमेल आईडी बनाने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता है। तो आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ते रहे इसमें आपको ईमेल आईडी से जुड़ी सभी जानकारी अच्छे से प्राप्त कराई जाएगी। 

Email क्या है

ईमेल एक तरह का संचार माध्यम है जिसका इस्तेमाल करके हम अपने संदेश को किसी दूसरे जगह पर सेकंडो में पहुंचा सकते हैं। इसका इस्तेमाल कर हम भारत के बाहर भी अपने संदेश को पहुंचा सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए हमारे पास इंटरनेट होना आवश्यक है। 

जिस तरह से हम आज से कुछ समय पहले किसी भी संदेश को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए डाकघर का इस्तेमाल करते थे और अपने संदेश को एक जगह से दूसरी जगह पर भेजते थे। बिल्कुल उसी तरह हम ईमेल का इस्तेमाल करके अपने संदेश को किसी एक जगह से दूसरे जगह पर भेज सकते हैं। बस इन दोनों में फर्क सिर्फ इतना है कि डाकघर से संदेश भेजने में हमें समय ज्यादा लगता है और ईमेल के माध्यम से हम कुछ सेकेंड में अपने किसी भी संदेश को एक जगह से दूसरी जगह पर भेज सकते हैं। इसके अलावा अगर हम चाहे तो अपने किसी भी डॉक्यूमेंट को वीडियोस को या फिर फोटोस को भी एक जगह से दूसरी जगह आसानी से सेकंडो में भेज सकते हैं। 

Email का फुल फॉर्म

ईमेल का full form इलेक्ट्रॉनिक मेल होता है। इसको हिंदी में इलेक्ट्रॉनिक संदेश भी कहा जा सकता है। 

ई-मेल शब्द ई और मेल दो शब्दों से मिलकर बना है। ई-मेल का नाम इलेक्ट्रॉनिक संदेश इसलिए रखा क्या यह किया पूरी तरह इलेक्ट्रॉनिक पर निर्भर है और इलेक्ट्रॉनिक के माध्यम से ही हम किसी भी संदेश को किसी एक जगह से दूसरी जगह आसानी से कुछ ही देर में भेज सकते हैं। 

Gmail क्या है

जीमेल एक तरह का निशुल्क एप्लीकेशन है जिसे हम वेबपेज भी कह सकते हैं। जीमेल का इस्तेमाल कर हम अपने ईमेल आईडी का यूज कर सकते हैं और अपने ईमेल आईडी से किसी भी संदेश को एक जगह से दूसरी जगह आसानी से भेज सकते हैं। 

जीमेल का फुल फॉर्म गूगल मेल होता है। शुरुआती दौर में यानी कि 2004 से लेकर 2007 तक जीमेल का इस्तेमाल सिर्फ और सिर्फ इनविटेशन के लिए किया जाता था। लेकिन गूगल के द्वारा 2007 में इसे पब्लिक कर दिया गया और अब इसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है और वह भी बिल्कुल फ्री में। ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल कर फ्री में किसी भी संदेश को ईमेल आईडी के माध्यम से एक जगह से दूसरी जगह भेजते हैं। आप अपनी ईमेल आईडी का इस्तेमाल जीमेल में कर सकते हैं और अपने फोटोज वीडियोस डॉक्यूमेंट आदि को एक जगह से दूसरी जगह भेज सकते हैं। 

ईमेल आईडी बनाने के लिए जरूरी चीजें 

वैसे तो ईमेल आईडी बनाने में आपको कोई महत्वपूर्ण चीज नहीं देनी पड़ती लेकिन फिर भी आपको ईमेल आईडी बनाने के लिए क्या-क्या चीजें देनी पड़ती हैं इस बारे में जानना जरूरी है। क्योंकि अगर आपको यह नहीं पता रहेगा कि ई-मेल आईडी बनाने में आप से क्या-क्या चीजें मांगी जा सकती है तो आप ईमेल आईडी नहीं बना पाएंगे और जब आप ईमेल आईडी बना ही नहीं पाएंगे तो आप इसका इस्तेमाल कैसे कर पाएंगे। इसलिए हम आपको नीचे बताते हैं कि ईमेल आईडी बनाने के लिए आपको कौन-कौन से चीजों की जरूरत पड़ सकती है। 

  • आपका पूरा नाम: ईमेल आईडी बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपना पूरा नाम दर्ज करना होगा। आप अपने पूरे नाम को दर्ज करने के लिए अपने आधार कार्ड या फिर किसी भी पहचान पत्र का मदद ले सकते हैं। 
  • सही डेट ऑफ बर्थ डाले: नाम डालने के बाद आपसे आपका डेट ऑफ बर्थ मांगा जाएगा। आपको अपना सही डेट ऑफ बर्थ डालना है अगर आप अपना डेट ऑफ बर्थ गलती से गलत डाल देते हैं तो आप इसे बाद में सुधार भी सकते हैं। 
  • यूनिटी यूजरनेम: आप अपना ईमेल आईडी बनाना चाहते हैं तो आपको एक यूनीक यूजरनेम चुनना होगा जो कि पहले कभी किसी ने नहीं लिया हो। 
  • पासवर्ड बनाएं: ईमेल आईडी बनाने के बाद आपको अपनी ईमेल आईडी के लिए एक पासवर्ड भी बनाना होगा। ताकि आपके अलावा आपकी ईमेल आईडी की पर्सनल जानकारियां और किसी के पास ना पहुंचे। 

Email Id Kaise Banaye

अब आपके दिमाग में यह सवाल उठता होगा कि आखिर आप ईमेल आईडी कैसे बना सकते हैं। आपको ईमेल आईडी बनाना आता है तो ही अच्छी बात है लेकिन अगर आपको नहीं आता है तो आइए हम आपको नीचे कुछ आसान से स्टेप्स बताते हैं जिसको फॉलो करके आप कभी भी अपने मोबाइल के माध्यम से या फिर अपने लैपटॉप के माध्यम से ईमेल आईडी बना सकते हैं और यह मेल आई डी का इस्तेमाल कर किसी भी संदेश को एक जगह से दूसरी जगह पर भेज सकते हैं। 

1. सबसे पहले जीमेल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं

ईमेल आईडी बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या फिर लैपटॉप पर गूगल को ओपन करना है और उसमें जीमेल सर्च करके जीमेल की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन कर लेना है। आप चाहे तो gmail.com सर्च कर डायरेक्ट इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं। 

2. उसके बाद Create an Account के ऑप्शन पर क्लिक करना है

जैसे ही आप जीमेल के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाते हैं आपको वहां पर Create an Account का एक ऑप्शन मिल जाता है। आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है क्योंकि आप उसी ऑप्शन पर क्लिक करके अपना ईमेल आईडी बना सकते हैं। 

3. अपनी पर्सनल जानकारी दर्ज करें

जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करते हैं वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाता है। उसके बाद आपसे आपका कुछ पर्सनल जानकारी मांगी जाती है जैसे कि आपका पूरा नाम क्या है आप की डेट ऑफ बर्थ क्या है। यह सारी जानकारी आपको दर्ज कर देनी है और उसके बाद आपको एक स्ट्रांग पासवर्ड क्रिएट करना है जिसका इस्तेमाल कर आप कभी भी अपने ईमेल आईडी को खोल सके। 

4. अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और वेरीफाई करे

इतना करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने का एक ऑप्शन मिलेगा। आपको वहां पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर देना है और उसके कुछ देर बाद आपके मोबाइल पर एक एसएमएस आएगा। जिसमें एक ओटीपी रहेगी आपको उस ओटीपी को दर्ज कर अपने मोबाइल नंबर को वेरीफाई कर लेना है। 

5. अपना डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें

इतना करने के बाद एक बार फिर आपके सामने डेट ऑफ बर्थ दर्ज करने का ऑप्शन आएगा। वहां पर एक बार फिर से डेट ऑफ बर्थ दर्ज करना है और उसके बाद नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद आपसे गूगल पूछेगा कि आपने जिस नंबर को अपने ईमेल आईडी से जोड़ा है उसे गूगल प्रोटेक्ट के लिए जोडा जा सकता है या नहीं। अगर आप जोड़ना चाहते हैं तो नीचे यस आई एम इन के ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है। 

6. उसके बाद आई एग्री के ऑप्शन पर क्लिक करें

 उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और उस पेज में आपको गूगल के कुछ नियम और शर्तों के बारे में बताया जाएगा। आप गूगल के नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़ ले और समझ ले कि आप जीमेल से क्या-क्या कर सकते हैं और क्या नहीं कर सकते हैं। नियम और शर्तों को पढ़ने के बाद नीचे आपको आई एग्री का एक ऑप्शन दिखेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है। आप जैसे ही आई एग्री के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपका ईमेल आईडी बन कर तैयार हो जाता है और आप इसका इस्तेमाल करके किसी भी वक्त अपने संदेश को एक जगह से दूसरी जगह भेज सकते हैं। 

ईमेल आईडी बनाने के फायदे

अब आप यह सोच रहे होंगे कि ई-मेल आईडी बनाने से आपको क्या-क्या फायदे होंगे। तो आइए हम आपको नीचे बताते हैं कि अगर आप अपना ईमेल आईडी बनाते हैं तो आप ईमेल आईडी के माध्यम से कौन-कौन से काम कर सकते हैं या फिर ईमेल आईडी से आपको क्या क्या फायदे होंगे। 

  • ईमेल का इस्तेमाल कर आप अपने किसी भी संदेश को एक जगह से दूसरी जगह पर भेज सकते हैं। 
  • ईमेल के माध्यम से आप कई वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • कई सारे ऐप होते हैं जिसमें ईमेल आईडी देने के बाद ही आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। तो वैसे जगहो पर आप अपने ईमेल आईडी के माध्यम से उस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • जिस तरह आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड आपके पहचान पत्र का काम करता है वैसे ही
  • ईमेल आईडी डिजिटल मार्केट में पहचान का काम करता है। 
  • ईमेल आईडी का इस्तेमाल कर आप किसी से भी आसानी से बात कर सकते हैं। 

ईमेल आईडी बनाने के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. ईमेल आईडी क्या है?

ईमेल आईडी एक संचार साधन है जिसका इस्तेमाल कर हम अपने संदेश को एक जगह से किसी दूसरे जगह पर भेज सकते हैं। 

Q. ईमेल आईडी कहां से बनाते हैं?

ईमेल आईडी को आप जीमेल और गूगल के माध्यम से आसानी से बना सकते हैं। 

Q. ईमेल आईडी कैसे बनाएं? 

आप ईमेल आईडी बनाना चाहते हैं तो गूगल पर जाकर gmail.com सर्च करके ईमेल आईडी बना सकते हैं। 

निष्कर्ष 

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Email Id Kaise Banaye के बारे में पूरी जानकारी दी है। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया कि ईमेल आईडी क्या है और ईमेल आईडी से क्या-क्या लाभ होते हैं। 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे अपने मित्रो को साझा करें और उनके साथ-साथ अपने दोस्तों को भी साझा करें ताकि ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं इसके बारे में आपके सारे दोस्त जान सके। अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित किसी भी तरह का सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *