फेसबुक से पैसे कैसे कमाए 2023 – हर रूज 1750+ कमाए

आज इंटरनेट और सोशल मीडिया का उपयोग काफी अधिक बढ़ चुका है। लोग अपने जीवन का अधिकांश समय विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बिता रहे है। ऐसे में आपने विश्व प्रचलित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक का नाम सुना होगा। आज भारत में 32 करोड़ से अधिक की जनसंख्या फेसबुक का इस्तेमाल करती है। मगर हम आपको बताना चाहते है कि फेसबुक से पैसा कमाया जा सकता है। आज अगर आप ऑनलाइन घर बैठे पैसा कैसे कमाए के बारे में गूगल पर ढूंढेंगे तो एक तरीका फेसबुक का मिलेगा। आपकी इसी जिज्ञासा को देखते हुए आज का लेख Facebook Se Paise Kaise Kamaye के बारे में लिखा गया है।

Table Of Contents
  1. फेसबुक क्या है
  2. फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

 Facebook एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो आपको विश्व के लोगों से जोड़ता है। फेसबुक पर बढ़ती लोगों की आबादी अलग-अलग कंपनियों को प्रचार दिखाने के लिए आकर्षित करती है। इस वजह से फेसबुक कंपनी आपको पैसा कमाने के अलग-अलग अवसर दे पाती है। अगर आप फेसबुक पर अधिक समय बिताते है तो नीचे दिए गए कुछ निर्देशों का पालन करते हुए आप बड़ी आसानी से फेसबुक से पैसे कैसे कमाए के बारे में सीख सकते हैं। 

फेसबुक क्या है

फेसबुक एक प्रचलित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल करके आप घर बैठे अपने मोबाइल से अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। आज बहुत सारे ऐसे लोग है जो ऑनलाइन फेसबुक पर काम करके महीने के लाखों रुपए कमा रहे है। फेसबुक एप्लीकेशन को संचालित करने वाली मेटा कंपनी अपने उपभोक्ता को पैसा कमाने का अलग-अलग अवसर देती है।

फेसबुक से पैसा कमाने के लिए आपके पास अपने कुछ फॉलोअर्स होने चाहिए या फिर अधिक लोगों वाले ग्रुप में आपको एक एक्टिव मेंबर के रूप में रहना होगा। Facebook group बहुत सारे लोगों का एक ऐसा समूह है जहां अलग-अलग तरह की परेशानी का समाधान किया जाता है। अगर आप किसी फेसबुक ग्रुप में या फेसबुक पर अन्य तरीके से लोगों के बीच सक्रिय होकर कार्य कर सकते हैं तो नीचे दिए गए कुछ साधारण तरीकों का इस्तेमाल करके आप घर बैठे काफी अच्छा पैसा कमा पाएंगे।

फेसबुक से पैसा कमाने के लिए क्या चाहिए

फेसबुक से पैसा कमाने के लिए आपको कुछ रिक्वायरमेंट पर खरा उतरना होगा जिसकी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है। 

  • आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए ताकि आप फेसबुक और उस पर करने वाले कार्यों को अच्छे से पूरा कर सके।
  • आपके पास अपना फेसबुक अकाउंट होना चाहिए आप किसी भी तरह के फेक अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर सकते है।
  • आपको अलग-अलग Facebook page और Facebook group के साथ जुड़ना होगा।
  • फेसबुक से पैसा कमाने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा।

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

आज फेसबुक से पैसा कमाने के अलग-अलग तरीके मौजूद है। चाहे आप किसी भी तरीके से फेसबुक पर पैसा कमाते हो आपको अच्छी खासी जनता के साथ मिलकर कार्य करना होगा। जब आप फेसबुक ग्रुप और फेसबुक पेज का सही तरीके से इस्तेमाल करेंगे और लोगों के साथ सक्रिय रुप से जुड़ पाएंगे तब आप अधिक से अधिक पैसा कमा पाएंगे।

फेसबुक पर आप अलग-अलग तरह के लोगों से मिलते है और अपने स्किल, प्रोडक्ट या सर्विस को बेचकर आप इस एप्लीकेशन के जरिए अपना व्यापार भी खड़ा कर सकते है। घर बैठे फेसबुक से ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपको जिन चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए उसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी नीचे दी गई है। 

1. फेसबुक ग्रुप से पैसा कमाए

फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। आज फेसबुक पर बहुत सारे ऐसे ग्रुप आ चुके हैं जहां आपको हजारों और लाखों की संख्या में अलग-अलग उम्र के लोग मिल जाएंगे। इतनी बड़ी जनता को आप अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट, स्किल, सर्विस बेचकर पैसा कमा सकते है। अगर आप अपने फेसबुक ग्रुप के जरिए व्यापार शुरू नहीं करना चाहते है तो आप अपने फेसबुक ग्रुप को बेचकर भी काफी अच्छा पैसा कमा सकते है।

फेसबुक पर बहुत सारे लोगों के सक्रिय ग्रुप को फेसबुक ग्रुप कहते हैं जहां लोग अलग-अलग तरह की जानकारी एक दूसरे से साझा करते है। इस तरह के ग्रुप का इस्तेमाल बड़ी बड़ी कंपनी अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए करती है और आप इसका इस्तेमाल करके पैसा कमा सकते हैं। 

फेसबुक ग्रुप से पैसा कमाने का तरीका

  • फेसबुक ग्रुप से पैसा कमाने के लिए आपको अपना एक फेसबुक ग्रुप बनाना होगा।
  • जब आपके फेसबुक ग्रुप पर सक्रिय लोगों की संख्या अधिक हो जाए तो आप अलग-अलग तरह के स्किल, प्रोडक्ट ओर सर्विस को बेचकर पैसा कमा सकते है।  
  • इसके अलावा अलग-अलग डिजिटल मार्केटिंग कंपनी एक साधारण फेसबुक ग्रुप के लिए भी काफी अधिक पैसा देने को तैयार है।
  • अगर आप अपना एक फेसबुक ग्रुप बनाते हैं और अच्छे कंटेंट डालकर उस पर लोगों की संख्या को बढ़ा लेते हैं तो आप अपने ग्रुप को बेचकर ₹10000 से ₹50000 कमा सकते है। 
  • जब आपका फेसबुक ग्रुप सक्रिय हो जाए तो आप उसे बेचने की जानकारी अलग-अलग ग्रुप और फेसबुक ऐड पर लगा दे उसके बाद आपको अपने ग्रुप की मनचाही कीमत मिल जाएगी। 

2. फेसबुक पेज से पैसे कमाए

फेसबुक पर पेज बनाने की सुविधा भी दी जाती है जहां पेज बनाने वाले व्यक्ति के अलावा और कोई अपनी जानकारी साझा नहीं कर सकता है। अगर आप अपने फेसबुक पेज पर अच्छी जानकारी रोजाना साझा करते हैं तो उस पर लोगों की संख्या तेजी से बढ़ने लगती है और आप उसका इस्तेमाल करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते है। 

फेसबुक पेज पर अच्छी जानकारी साझा करने वाले पेज पर लोग भरोसा करते है और उनके द्वारा साझा किए गए एफिलिएट लिंक और प्रोडक्ट या सर्विस की सुविधा को सीरियसली लेते है। 

फेसबुक पेज से पैसे कमाने का तरीका

  • फेसबुक पेज से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपना एक फेसबुक पेज बनाना है।
  • आपको अपना फेसबुक पेज किसी स्पेसिफिक कैटेगरी पर रखना है।
  • आपको अपनी चुनी हुई कैटेगरी पर अच्छी जानकारी रोजाना साझा करना है। 
  • जब आपके फेसबुक पेज पर लोगों की संख्या बढ़ जाए तब आप इस पर अपने प्रोडक्ट सर्विस या एफिलिएट लिंक को साझा करके पैसा कमा सकते है।
  • इसके अलावा एक अच्छे फेसबुक पेज को अन्य डिजिटल मार्केटिंग कंपनियां खरीद लेती है और आप उसे बेचकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

3. फेसबुक पर एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए

फेसबुक पर एफिलिएट मार्केटिंग से बड़ी आसानी से कमाया जा सकता है। जब आप किसी दूसरे प्रोडक्ट एफिलिएट लिंक को साझा करते है और लोग उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट या सर्विस खरीदते है तो कंपनी की तरफ से आपको कमीशन दिया जाता है जैसे एफिलिएट मार्केटिंग कहते है। हर कंपनी चाहती है कि उनका प्रोडक्ट अधिक से अधिक विकेट और एफिलिएट मार्केटिंग फ्री प्रमोशन का एक बेहतरीन तरीका है। 

फेसबुक पर लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है अगर आपके पास ग्रुप या पेज के जरिए लोगों की भीड़ मौजूद है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से काफी अच्छा पैसा कमा सकते है। आपको केवल अन्य फेसबुक ग्रुप के साथ जुड़ना है और किसी प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक को साझा करना है।

फेसबुक पर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का तरीका

  • फेसबुक पर एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको बहुत सारे फेसबुक ग्रुप के साथ जुड़ना होगा।
  • आप चाहे तो अपना खुद का फेसबुक ग्रुप बना सकते है। 
  • इसके बाद आपको अमेजॉन या अन्य प्लेटफार्म से प्रोडक्ट या सर्विस के एफिलिएट लिंक को हासिल करना है।
  • आप अपने फेसबुक ग्रुप पर इस एफिलिएट लिंक को साझा करें और आप पाएंगे कि लोग आपके द्वारा साझा किए गए लिंक पर क्लिक कर रहे है।
  • आप जितने अधिक ग्रुप में अपने एफिलिएट लिंक को साझा करेंगे क्लिक करने की संभावना उतनी अधिक होगी।
  • आपको अच्छे फोटो और पोस्ट कैसा था अपना एफिलिएट लिंक साझा करना है।
  • जब कोई व्यक्ति आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको कमीशन मिलेगा।

4. फेसबुक पर प्रोडक्ट बेचकर पैसा कमाए

आज के समय में किसी भी व्यापार को शुरू करने के लिए फेसबुक किसी वरदान से कम नहीं है। फेसबुक हर तरह के कस्टमर का एक झुंड आपको देता है जिन्हें आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में बता कर अपने व्यापार में जोड़ सकते है। फेसबुक पर प्रोडक्ट बेचने के लिए आपको काफी सक्रिय रूप से फेसबुक के अलग-अलग ग्रुप और पेट पर अपने प्रोडक्ट या सर्विस की जानकारी देनी होगी।

जब आप फेसबुक पर अपना एक सक्रिय पहचान बना लेते है तब आप अपने प्रोडक्ट के लिए खूब सारा कस्टमर फेसबुक से उठा सकते है जो आपको खूब सारा मुनाफा दे सकता है।

फेसबुक पर प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमाने का तरीका

  • सबसे पहले आपको फेसबुक स्टोर का इस्तेमाल करना है जो आपको फेसबुक पर एक ऑनलाइन दुकान शुरू करने की सुविधा देता है।
  • अपने ऑनलाइन स्टोर की जानकारी आपको अलग-अलग फेसबुक ग्रुप और फेसबुक पेज पर देनी है।
  • आप फेसबुक के जरिए जितने अधिक लोगों से संपर्क करेंगे आपको अपने प्रोडक्ट या सर्विस के लिए उतने अधिक ग्राहक मिलने की संभावना होगी। 
  • फेसबुक का इस्तेमाल करके आप अपने व्यापार के लिए कुछ ग्राहक इकट्ठा कर सकते है।

5. फेसबुक ऐड चला कर पैसे कमाए

फेसबुक एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर करोड़ों की संख्या में लोग सक्रिय रहते है। इस वजह से अलग अलग तरह की कंपनी अपना प्रचार प्रसार फेसबुक पर चलाना चाहती है। आप अलग-अलग कंपनी के लिए फेसबुक ऐड जमा कर काफी अच्छा पैसा कमा सकते है। इसके अलावा आप किसी एफिलिएट प्रोडक्ट का फेसबुक ऐड चला कर भी काफी अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे।

फेसबुक ऐड चलाकर पैसे कमाने के अलग-अलग तरीके मौजूद है मगर उनमें सबसे बेहतरीन तरीका अन्य कंपनियों के लिए फेसबुक ऐड चलाने का है। हालांकि अगर आप अच्छे तरीके से फेसबुक ऐड चलाना सीख जाएं तो आप अपने व्यापार को भी फेसबुक के प्रचार के जरिए काफी प्रचलित कर सकते है। 

फेसबुक पर ऐड चलने का तरीका

  • फेसबुक पर ऐड चला कर पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले फेसबुक ऐड पर अपना अकाउंट बनाना होगा।
  • Facebook page, group, या Freelancing वेबसाइट का इस्तेमाल करके फेसबुक ऐड चलाने के लिए क्लाइंट ढूंढें। 
  • जब आप अपने क्लाइंट के लिए फेसबुक ऐड चलाएंगे तो वो आपको पैसे देगा। 
  • इसके अलावा आप अपने प्रोडक्ट या एफिलिएट प्रोडक्ट का फेसबुक ऐड जलाकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते है। 

6. फेसबुक पर फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाए

फ्रीलांसिंग आज के समय में एक बेहतरीन पैसा कमाने के तरीके के रूप में देखा जाता है। आप घर बैठे बड़ी आसानी से फेसबुक से पैसा कमा सकते है। अगर आपके पास कोई ऐसा स्किल है जिसकी आवश्यकता आज अन्य लोगों को पढ़ सकती है तो आप उसे फेसबुक के जरिए बेच सकते है।

आज लोगों को अलग-अलग तरह के स्केल की आवश्यकता है जिससे लोगों को ऑनलाइन खोज रहे हैं जिनकी जरूरत अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से पूरी हो जाती है। अगर आप भी कोई ऐसा काम जानते है जिसे आप घर बैठे किसी के लिए कर सकते हैं तो फेसबुक फ्रीलांसिंग का एक अच्छा अवसर प्रदान करते है। 

फेसबुक पर फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने का तरीका

  • फेसबुक पर फ्रीलांसिंग कमाने के लिए आपको सबसे पहले कोई स्किल सीखना होगा। 
  • अपने स्किल को सीखने के बाद आपको अलग-अलग फेसबुक ग्रुप पर अपने स्किल और सर्विस के बारे में बताना है।
  • आप अपने स्किल से जुड़े फेसबुक ग्रुप पर जितना अधिक पोस्ट करेंगे आपको उतना अधिक क्लाइंट मिलने का संभावना होगा।
  • आपके वर्क के लिए आपको कितना पैसा दिया जाए इसके बारे में भी आप फेसबुक ग्रुप से जानकारी प्राप्त कर सकते है।

7. फेसबुक पर यूआरएल शोर्त्नेर से पैसे कमाए

URL shortener एक ऐसी वेबसाइट होती है जो किसी भी लिंक को छोटा कर देगी और उस लिंक को जब भी कोई क्लिक करेगा तो उसे एक छोटा सा प्रचार देखना होगा जिसके बदले लिंक साझा करने वाले व्यक्ति को पैसा दिया जाता है। आप अपने ब्लॉग, यूट्यूब फेसबुक के पोस्ट के लिंक को यूआरएल शार्टनर के वेबसाइट से छोटा कर सकते है। 

आज गूगल पर आपको अलग-अलग तरह के यूआरएल शार्टनर वेबसाइट मिल जाएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप किसी भी लिंक को शॉर्ट कर सकते है और उसे Facebook group और फेसबुक पेज पर अधिक से अधिक लोगों के साथ साझा कर सकते है। जितने अधिक लोग आपके साझा किए गए लिंक पर क्लिक करेंगे आप उतना ही अधिक पैसा कमा पाएंगे। 

फेसबुक पर यूआरएल शोर्त्नेर से पैसे कमाने का तरीका

  • फेसबुक पर यूआरएल शार्टनर से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपने लिए एक अच्छे यूआरएल शार्टनर वेबसाइट की तलाश करनी है।
  • जब आप ऐसे अच्छे वेबसाइट का तलाश कर ले तब उस पर अलग-अलग तरह के अच्छे पोस्ट और वीडियो के लिंक को शार्ट करें।
  • उसके बाद अपने यूआरएल शॉर्टन से मिले हुए लिंक को अधिक से अधिक फेसबुक ग्रुप और पेज में साझा करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग उस लिंक पर क्लिक करें और आपको पैसे मिलने की संभावना अधिक हो। 

8. फेसबुक पर पीपीडी नेटवर्क से पैसे कमाए

फेसबुक का इस्तेमाल करके आप अलग-अलग पीपीडी नेटवर्क से पैसा कमा सकते है। यह एक ऐसा बेहतरीन नेटवर्क होता है जिसका इस्तेमाल करके आप बड़ी आसानी से घर बैठे पैसा कमा पाएंगे। PPD network एक ऐसी वेबसाइट होती है जो आपको अलग-अलग तरह के पीडीएफ और एपीके डाउनलोड करने का मौका देती है जब आप किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट को उस वेबसाइट से डाउनलोड करते हैं तो उसके बदले लिंक साझा करने वाले व्यक्ति को पैसा दिया जाता है।

फेसबुक पर आप इस तरह के वेबसाइट से मिले हुए डॉक्यूमेंट के डाउनलोड लिंक को साझा करें। जब कोई व्यक्ति आपके द्वारा साझा किए गए लिंक पर क्लिक करके निर्धारित एपीके फाइल या पीडीएफ को डाउनलोड करेगा तो आपको उसके बदले पैसे दिए जाएंगे।

फेसबुक पर पीपीडी नेटवर्क से पैसे कमाने का तरीका

  • सबसे पहले आपको एक अच्छा पीपीडी नेटवर्क वेबसाइट ढूंढना है और वह आपको अपना अकाउंट बनाना है।
  • अपना अकाउंट बनाने के बाद आपको अलग-अलग फेसबुक पर जो और ग्रुप पर अपने पीपीडी लिंक को अधिक से अधिक साझा करना है।
  • जब आप इस लिंक को क्लिक करेगा तो आपको पैसे दिए जाएंगे।
  • PPD website के पैसे को आप सीधे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।  
 निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको फेसबुक से पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में जानकारी दी है। हमने सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि Facebook Se Paise Kaise Kamaye और ऐसे कौन से तरीके है जिनका इस्तेमाल करके आप बड़ी आसानी से घर बैठे फेसबुक एप्लीकेशन की मदद से पैसे कमा सकते है। 

फेसबुक एक ऐसा एप्लीकेशन है जो बड़ी आसानी से आपको पैसे कमाने में मदद करता है। मगर इसके लिए आपको कौन से निर्देशों का पालन करना चाहिए उसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी ऊपर दी गई है। अगर हमारे दिए गए फेसबुक से पैसे कैसे कमाए के निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करते है और अपने फेसबुक अकाउंट से अच्छा पैसा कमा पाते है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथ ही अपने सुझावों और किसी भी प्रकार के विचार कमेंट में बताना ना भूले। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *