Grade Pay Kya Hota Hai – ग्रेड पे के बारे में जानिए महत्वपुर्ण जानकारी

जो भी लोग सरकारी नौकरी करते हैं उनके तनख्वाह को बढ़ाने में ग्रेड पे का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता है। ग्रेड पे और बेसिक पे जैसे कुछ भत्ते होते हैं जिसकी वजह से सरकारी नौकरी वालों का तनख्वाह निर्धारित तनख्वाह से कुछ ज्यादा हो जाता है और उन्हें बढ़कर मिलता है। ऐसे में अगर आप सरकारी नौकरी कर रहे है या फिर सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ग्रेड पे क्या होता है जानना आवश्यक है।

आप अगर ग्रेड पे के बारे में जान जाएंगे तो आप आसानी से यह हिसाब लगा सकते है कि आप किस सरकारी नौकरी को करेंगे तो आपको कितना तनख्वाह मिलेगा। तो अगर आप ग्रेड पे के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें। हमारा आपसे दावा है कि इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के बाद आपको ग्रेड पे से संबंधित सारी जानकारी मिल जाएगी। 

Grade Pay Kya Hota Hai

ग्रेड पे एक खास किस्म की तनख्वाह है जो सरकारी कर्मचारी को सरकार द्वारा इसलिए दी जाती है क्योंकि वह कर्मचारी अपने से नीचे काम करने वाले सभी कर्मचारियों का अच्छे से देख भाल करता है एवं उनका ध्यान रखता है। 

आप जब भी सरकारी नौकरी प्राप्त करते हैं तो चार ओहदे के अंतर्गत आपको सरकारी नौकरी प्राप्त होती है। जो कुछ इस प्रकार से हैं – ग्रुप ए, ग्रुप बी, ग्रुप सी और ग्रुप डी। पूरे भारत में आप कहीं भी सरकारी नौकरी ज्वाइन करते हैं तो वहां पर आपको इन्हीं चारों ओहदो में से किसी एक ओहदे में सरकारी नौकरी लगेगी। उसके बाद आपको आपके ओहदे के अनुसार एक खास किस्म की रकम दी जाएगी जिसे ग्रेड पे के नाम से जाना जाता है। 

बेसिक पे क्या होता है

बेसिक सैलरी में ना ही किसी तरह का बोनस शामिल किया जा सकता है और ना ही इसमें से किसी तरह का टैक्स काटा जा सकता है। बेसिक पे किसी भी सैलरी का महत्वपूर्ण अंश होता है। क्योंकि यह किसी भी सैलरी के सीटीसी का 40 से 45% होता है। 

बेसिक पे किसी भी सैलरी का वह हिस्सा है जिसमें से किसी भी प्रकार का कोई टैक्स नहीं काटा जा सकता है और नाही इस सैलरी में किसी भी तरह का बोनस जोड़ा जाता है। आपको जीतनी सैलरी मिलनी चाहिए आपको बिलकुल उतनी ही सैलरी बेसिक पे के अनुसार मिलती है। 

ग्रेड पे से तनख्वाह कैसे बनती है

अब आपके दिमाग में यह सवाल उत्पन्न हो रहा होगा कि आखिर ग्रेड पे से सैलरी कैसे बनती होगी। आइए हम आपको नीचे वाले पैराग्राफ में एक उदाहरण के माध्यम से बताते हैं कि ग्रेड पे से तनख्वाह कैसे बनाई जाती है। 

मान लीजिए कि आप एक ट्रैफिक पुलिस है और आपकी सैलरी 20000 है। अब जो आपको यह बताई गई है कि आपकी सैलरी 20000 है यह आपकी बेसिक सैलरी है। 1 महीने के बाद आपको 20000 नहीं बल्कि इससे ज्यादा मिलेगा। आप की बेसिक सैलरी में आपके ओहदे के अनुसार ग्रेड पे जोड़ा जाता है और ग्रेड पे का 160 परसेंट DA और 20 परसेंट एचआरए आपके बेसिक सैलरी में जोड़ा जाएगा और उसके बाद आपको पेमेंट दी जाएगी। 

किस ग्रुप का कितना ग्रेड पे होता है

अगर आप कोई सरकारी नौकरी ज्वाइन करते हैं तो आप जिस ग्रुप में सरकारी नौकरी ज्वाइन करते हैं उस ग्रुप के अनुसार आपको ग्रेड पे मिलता है। अगर आप ग्रुप डी में ज्वाइन कर रहे हैं तो आपको कम ग्रेड पे मिलेगा और अगर आप ग्रुप बी में जॉइन कर रहे हैं तो थोड़ा ज्यादा मिलेगा, ग्रुप सी में ज्वाइन कर रहे हैं तो उससे ज्यादा मिलेगा और अगर आप ग्रुप ए में ज्वाइन कर रहे हैं तो आपको तीनों के मुकाबले सबसे ज्यादा ग्रेड पे मिलेगा। आइए नीचे जानते हैं कि आपको किस ग्रुप में कितना ग्रेड पे मिलेगा। 

  • ग्रुप डी में ज्वाइन करने पर आपको सरकार की तरफ से 1800 ग्रेड पे मिलेगा। 
  • ग्रुप सी में ज्वाइन करने पर आपको सरकार की तरफ से 2000 ग्रेड पे मिलेगा। 
  • ग्रुप बी में ज्वाइन करने वालों को सरकार 4200 ग्रेड पे देती है। 
  • जो व्यक्ति ग्रुप ए में ज्वाइन करता है उसे सरकार के द्वारा सबसे ज्यादा 5400 ग्रेड पे के रूप में मिलता है। 

ग्रेड पे कब और कैसे बढ़ता है

आप एक सरकारी कर्मचारी है तो आपका पेमेंट तब बढ़ता है जब आपका परमोशन होता हैं या फिर आपकी जितनी नौकरी पुरानी होगी उतनी ही आपका पेमेंट भी ज्यादा होगा। अब आपका पेमेंट जितना ज्यादा बढ़ेगा उस हिसाब से ग्रेड पे भी बढ़ता जाएगा। 

मतलब कि आपकी पेमेंट जितनी ज्यादा बढ़ेगी उसके अनुसार आपका ग्रेड पे बढ़ेगा और उसके हिसाब से आपका DA और एच आर ए भी बढ़ेगा। इसके बाद महीना के अंत में सारा कुछ जोड़ के आपको आपका सैलरी दिया जाएगा। 

ग्रेट पे के साथ कौन से पोस्ट की कितनी सैलरी होती है 

आइए हम आपको नीचे टेबल के माध्यम से बताते हैं कि किस पोस्ट की सैलरी ग्रेड पे के साथ कितनी होती है। 

Rajya Police SipahiRs 20,000
Rajya Police InspectorRs 30,000
Malitry SipahiRs 24,000
Govt School TeacherRs 26710
Sachivalay SachivRs 15000
SpRs 55000

ग्रेड पे और बेसिक पे में क्या अंतर है 

Grade PayBasic Pay
बेसिक पे में ग्रेड पे जुड़ता है। सबसे पहले बेसिक पे मिलता है। 
ग्रेड पे में लाभ जुड़ता हैं और टैक्स कटता है। इसमें न ही लाभ जुड़ता है और न ही कोई टैक्स कटता है। 
ग्रेड पे ओहदे के हिसाब से मिलता है। ये हमेशा फिक्स रहता है। 

ग्रेड पे के फायदे

  • ग्रेड पे के मदद से ही हमारी सैलरी निश्चित सैलरी से ज्यादा मिलती है। 
  • अगर हम यह जानने में कामयाब होते हैं कि ग्रेड पे कितना मिल रहा है तो हम अपना बेसिक सैलरी निकाल सकते हैं।
  • ग्रेड पे कर्मचारियों को महंगाई में बहुत मदद करती है और उनकी सैलरी बढ़ा देती है जिसकी वजह से उनका घर अच्छे से चल जाता है। 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको अपने इस लेख के माध्यम से Grade Pay Kya Hota Hai के बारे में पूरी जानकारी अच्छे से प्राप्त कराई है। उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा और इसमें दी गई जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी। 

अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो आप इसे अपने मित्रों के साथ-साथ अपनीश सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *