Instagram Par Followers Kaise Badhaye – (101% Real) तरीके इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए

दोस्तों आज के इस युग में इंस्टाग्राम का इस्तेमाल लगभग सभी लोग कर रहे हैं और हर लोग चाहते हैं कि उनके इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स ज्यादा हो। क्योंकि अगर आपके इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स ज्यादा रहेंगे तो आप अपने इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर घर बैठे पैसे भी कमा सकते हैं। तो अगर आप भी अपने इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स का को बढाना चाहते है और घर पर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो आप जरूर जानना चाहते होंगे कि Instagram Par Followers Kaise Badhaye जाते है। अगर आप इस बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढाने के कुछ आसान से तरीके बताएंगे। जिसका इस्तेमाल कर आप फ्री में अपने 4 फॉलोअर्स बढा पाएंगे। 

Table Of Contents
  1. इंस्टाग्राम क्या है
  2. इंस्टाग्राम के बेहतरीन फीचर्स
  3. Instagram Par Followers Kaise Badhaye
  4. इंस्टाग्राम पर पेड तरीके से फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए
  5. इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने वाले एप्स 
  6. इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के फायदे 

इसके अलावा हम आपको यह ही बताएंगे कि इंस्टाग्राम क्या है और इंस्टाग्राम के फीचर्स क्या-क्या है। तो इंस्टाग्राम के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे। 

इंस्टाग्राम क्या है

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया एप्लीकेशन है जो किसी भी व्यक्ति को अपने फोटो या वीडियो को दुनिया के सामने या अपने निजी लोगों के सामने साझा करने की अनुमति प्रदान करता है। इंस्टाग्राम पर दुनिया का कोई भी व्यक्ति अपना फोटो या वीडियो शेयर कर सकता है। 

हम आपको जानकारी दे दे कि इंस्टाग्राम को Kevin Systrom और Mike Krieger नामक दो व्यक्तियों के द्वारा 2010 में बनाया गया था। 2010 से ही इंस्टाग्राम फेमस होना शुरू हो गया और इसकी प्रसिद्धि को देखते हुए फेसबुक के मालिक ने इसे 2012 में पूरी तरह से खरीद लिया। इंस्टाग्राम का मुख्य उद्देश्य यही है कि वह लोगों को अपना फोटो दूसरों के साथ साझा करने की अनुमति प्रदान करें। अगर कोई व्यक्ति इंस्टाग्राम पर एक फोटो पोस्ट करता है तो उस फोटो को हर वह आदमी देख सकता है जो फोटो पोस्ट करने वाले आदमी को फॉलो करता है। इसके साथ-साथ इंस्टाग्राम अपने फिल्टर्स और फोटो के नीचे लिखे जाने वाले कैप्शन के वजह से भी जाना जाता है। वर्तमान समय में इंस्टाग्राम पर काफी लोग जुड़ चुके हैं और इंस्टाग्राम का इस्तेमाल लगभग दुनिया के हर देश में होता है। 

इंस्टाग्राम के बेहतरीन फीचर्स

इंस्टाग्राम से आपको कई बेहतरीन फीचर्स मिलते हैं जिसका इस्तेमाल कर आप अपने फोटो और वीडियोस को और भी आकर्षक बना सकते हैं। आइए जानते हैं कि इंस्टाग्राम द्वारा हमें कौन-कौन से फीचर्स उपलब्ध कराए जाते हैं जिसका इस्तेमाल हम कर सकते हैं। 

  • इंस्टाग्राम पर हम अपने किसी भी फोटो में फिल्टर एंड कर उसे आकर्षक बना सकते हैं। 
  • इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर हम फिल्टर लगाकर फोटो खींच सकते हैं। 
  • इंस्टाग्राम पर आप स्टोरी लगा सकते हैं। 
  • इंस्टाग्राम पर आप फोटो और वीडियो दोनों शेयर कर सकते हैं। 
  • इंस्टाग्राम के माध्यम से आप दूसरों की स्टोरी देख सकते हैं और दूसरों के पोस्ट को लाइक कर सकते हैं और उनके पोस्ट पर कमेंट भी कर सकते हैं। 

Instagram Par Followers Kaise Badhaye

अगर आप इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं और इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करके घर बैठे ही पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके पास इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स की संख्या ज्यादा होनी चाहिए। अगर आपके फोलोअर्स कम है और आप अपने फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं। तो आइए हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिसका इस्तेमाल कर आप फ्री में अपने फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं और कुछ ऐसे तरीके भी बताएंगे जिसका इस्तेमाल कर आप पैसे देकर अपने इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं। 

1 . रेगुलर पोस्ट करें 

अगर आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स बढ़ाने हैं और आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स बढ़ाकर पैसे कमाना चाहते हैं। तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर रेगुलर कुछ ना कुछ पोस्ट करना होगा। क्योंकि जब आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर रेगुलर पोस्ट करेंगे तभी आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को ज्यादा लोग देख पाएंगे और जितना ज्यादा लोग आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर पहुंचेंगे उतनी ही ज्यादा लोग आपको फॉलो करेंगे। लेकिन अगर आप रेगुलर पोस्ट नहीं करते हैं तो आपके पोस्ट पर लाइक कमेंट आना कम हो जाएगा और आपके पोस्ट को ज्यादा आदमी नहीं देख पाएंगे और आपके फॉलोअर्स नहीं बढ़ेंगे।  

इसलिए आप कोशिश करें कि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट तो रोज पोस्ट करें ताकि आपके इंस्टाग्राम पर जल्दी से फॉलोअर्स बढ़ जाए और आप उन फॉलोअर्स का इस्तेमाल कर अपने इंस्टाग्राम से पैसे भी कमा सकें। 

2 . अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में बदले 

अगर आपका इंस्टाग्राम अकाउंट पहले से प्रोफेशनल अकाउंट में नहीं है तो आप सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में बदले। क्योंकि अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में बदल देते हैं तो आप यह पता कर सकते हैं कि आपके फॉलोअर्स आपके किस तरह के वीडियो को ज्यादा लाइक कर रहे हैं और उनको कैसी वीडियो ज्यादा पसंद आ रही है। 

उसके बाद आप उस तरह की वीडियो अपलोड करके अपने फॉलोवर्स की संख्या और बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में बदलकर यह भी जान सकते हैं कि आपके किस वीडियो पर कितने न्यूज़ आए हैं और किस वीडियो पर कितने लाइक हैं। 

3 . अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को कस्टमाइज करें 

अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को कस्टमाइज करते हैं और उसके बाद आपके इंस्टाग्राम पर कोई व्यक्ति आता है तो उसको आपका इंस्टाग्राम अकाउंट आकर्षक दिखेगा और आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को फॉलो करने के चांसेस और ज्यादा बढ़ जाएंगे। 

यहां पर कस्टमाइज से हमारे कहने का मतलब यह है कि आप अपने इंस्टाग्राम पर कोई अच्छा सा फोटो लगाएं और आप अपने इंस्टाग्राम के बायो में कुछ ऐसी बात लिखे जो लोगों को आप पर ध्यान देने पर मजबूर करे और लोग आपके बारे में पूरी तरह से जानने के लिए आपको फॉलो करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके फॉलोअर्स जल्दी-जल्दी बढ़ेंगे और आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स बढ़ाने में सफल हो जाएंगे। 

4 . किसी एक नीच से संबंधित पोस्ट करे 

अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के फॉलोअर्स जल्दी बढ़ाना चाहते हैं तो आप किसी एक नीच का चयन कर ले और उसी बीच के अनुसार आप हमेशा पोस्ट करते रहे। अगर आप ऐसा करते हैं तो जो लोग उस नीच पर इंटरेस्टेड होंगे वह लोग आपको फॉलो करेंगे और आपके फॉलोअर्स जल्दी-जल्दी बढ़ेंगे। 

उदाहरण के तौर पर अगर आप अपना नीच हेल्थ रखे हैं तो आपको सिर्फ हेल्थ के अनुसार ही वीडियो अपलोड करना है। चाहे कोई भी वीडियो हो आपको उस वीडियो में हेल्थ के बारे में बताना है तभी आपका इंस्टाग्राम अकाउंट जल्दी ग्रो करेगा।

5 . दूसरे इंस्टाग्राम अकाउंट को फॉलो करें 

आप जिस नीच पर काम कर रहे हैं अगर उस नीच से संबंधित आपको कोई दूसरे इंस्टाग्राम अकाउंट मिल रहा है तो आप उसे फॉलो कर ले। इससे आपको दो फायदा होगा पहला फायदा यह होगा कि उधर से भी आपको फॉलो बैक मिल सकता है और दूसरा फायदा यह होगा कि जो लोग उस अकाउंट पर आएंगे उन लोगों को आपका भी अकाउंट दिखेगा और हो सकता है कि आपका अकाउंट उनको अच्छा लगे और वह आपके अकाउंट को भी फॉलो कर ले। 

इसके साथ साथ आप अपने जैसे नीच वाले लोगों की वीडियोस पर कमेंट भी कर सकते हैं। अगर आपके द्वारा किया गया कमेंट आकर्षक और अच्छा होगा तो लोग आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को एक बार अवश्य देखेंगे और अगर उन्हें आपका अकाउंट अच्छा लगा तो वह फॉलो भी करेंगे। 

6 . यूज़र इंगेजमेंट बढ़ाएं 

अगर आप अपने इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो आप अपने द्वारा पोस्ट किए गए वीडियोस के लाइक और कमेंट को ध्यान से पढ़ें और जो लोग आपके वीडियोस पर कमेंट कर रहे हैं आप उनके कमेंट को लाइक करें। इसके अलावा अगर कोई यूजर आपसे कमेंट में कोई सवाल पूछता है तो आप उस सवाल का जवाब देकर उसे संतुष्ट करें। आप ऐसा करते हैं तो आपके फॉलोअर्स को आपके ऊपर विश्वास हो जाता है और वह लोग आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को कभी अनफॉलो नहीं करेंगे। 

इसके अलावा आप हर सप्ताह में एक या दो बार इंस्टाग्राम पर लाइव आकर अपने नीच से संबंधित कुछ टिप्स अपने फॉलोअर्स को दे। श जिससे आपके फॉलोवर्स को यह लगे कि आप उन्हें कुछ बता रहे हैं। इससे वह और भी लोगों को इस बारे में बताएंगे और आपके फॉलोअर्स बढ़ेंगे। 

7 . ज्यादा से ज्यादा स्टोरी लगाएं 

आपके इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कम है और आप अपने फॉलोअर्स को बढ़ाना चाहते हैं तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपनी नीच के अनुसार ज्यादा से ज्यादा स्टोरी लगाएं। अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ज्यादा से ज्यादा स्टोरी लगाते हैं तो आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर ज्यादा लोग पहुंचेंगे और वह आपके स्टोरी को देखकर यह समझ पाएंगे कि आपका इंस्टाग्राम किस नीच पर है। 

उसके बाद जो लोग उस नीच में इंटरेस्टेड होंगे वह आपके बारे में जाने के लिए या फिर उस नीच से संबंधित जानकारी प्राप्त के लिए आपको फॉलो करेंगे और आपके फॉलोअर्स जल्दी-जल्दी बढ़ेंगे।  

8 . ट्रेंडिंग टॉपिक पर पोस्ट करें 

आपको इस बात की जानकारी जरूर होगी कि इंस्टाग्राम पर जो ट्रेंडिंग में चलता है अगर उस पर कोई वीडियो बनाता है तो बहुत जल्दी वायरल हो जाता है। ऐसे में आप भी यही कोशिश करें कि ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाए ताकि आपका वीडियो जल्दी से जल्दी वायरल हो जाए। 

अगर आपका वीडियो वायरल होता हैं तो आप के वीडियो पर ज्यादा व्युज़ ज्यादा लाइक्स और ज्यादा कमेंट आते हैं। जिससे आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को फायदा होता है और आपके इंस्टाग्राम अकाउंट के फॉलोअर्स जल्दी-जल्दी बढते हैं। आप ट्रेंडिंग टॉपिक पता करने के लिए गूगल ट्विटर यूट्यूब आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि अभी ट्रेंड में कौन सा टॉपिक चल रहा है। 

9 . हैशटैग का इस्तेमाल करें 

अब जब भी अपने इंस्टाग्राम पर कोई वीडियो या फोटो अपलोड करते हैं तो उसके नीचे एक अच्छा सा कैप्शन लिखिए और उस कैप्शन को आकर्षक बनाएं। इसके साथ-साथ अब उस कैप्शन में अपने पोस्ट से रिलेटेड हैशटेक का इस्तेमाल करें जो फेमस हो और उसके ज्यादा फॉलोअर्स हो। 

अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके वीडियोस पर ज्यादा व्यूज आएगा और जितने ज्यादा लोग आपके वीडियो को पसंद करेंगे उतनी ज्यादा लोग आपको फॉलो भी करेंगे।   

10 . लोगों को टैग करें 

आप जब भी अपने इंस्टाग्राम पर कोई वीडियो या फोटो पोस्ट करते हैं तो उसमें आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को टैग करने का कोशिश करें। क्योंकि आप जितने ज्यादा लोगों को टैग करेंगे उतने ज्यादा लोगों के पास आपका वीडियो या फोटो डायरेक्ट पहुंच जाएगा और वह लोग आपके वीडियो को देख लेंगे। अगर उनको आपका वीडियो पसंद आता है तो वह आपके वीडियो को लाइक करेंगे और आपको फॉलो भी करेंगे। इससे आपको यह फायदा होगा कि आप के फॉलोअर्स बढ़ेंगे और आपके वीडियोस पर लाइक भी ज्यादा जाएगा। 

इंस्टाग्राम पर पेड तरीके से फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए

आप अपने इंस्टाग्राम पर अगर फ्री में फोलोअर्स नहीं बढ़ा पा रहे हैं और आप पैसे लगाकर अपने इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स को बढ़ाना चाहते हैं। तो आइए हम आपको नीचे कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिसका इस्तेमाल कर आप पैसे देकर अपने इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स को जल्दी बढ़ा सकते हैं। 

1 . अपना आईडी प्रमोट कराके 

अगर आप पैसा खर्च करके अपने इंस्टाग्राम आईडी पर फॉलोअर्स बढाना चाहते हैं तो सबसे आसान तरीका यह है कि आप किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क करें जिसके पास पहले से ज्यादा फोलोअर्स हैं। उस व्यक्ति को आप अपना इंस्टाग्राम आईडी बता दीजिए और उससे अपने इंस्टाग्राम आईडी को प्रमोट करने को कह दीजिए। अगर वह आपके इंस्टाग्राम आईडी को प्रमोट करता है तो उसके फॉलोअर्स में से कुछ लोग आप को भी फॉलो कर लेंगे। 

बदले में आपको उस व्यक्ति को कुछ पैसे देने पड़ेंगे। ऐसा करने से आपके फोलोअर्स बहुत जल्दी बढ़ जाएंगे और आप जो भी वीडियो या फोटो अपलोड करेंगे उस पर लाइक और व्यूज ज्यादा आएंगे। 

2 . अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ऐड लगाएं 

अगर आपको ऐसा लगता है कि आप बढ़िया वीडियो अपलोड करते हैं लेकिन आप की वीडियो लोगों तक नहीं पहुंच पाती है इसलिए आपकी फॉलोअर्स नहीं बढ़ते हैं तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को पेज में बदल सकते हैं और उसके बाद अपने इंस्टाग्राम पर ऐड लगा सकते हैं। जिससे आपका इंस्टाग्राम अकाउंट ज्यादा लोगों के पास जाएगा और ज्यादा लोग आपको फॉलो करेंगे। 

यह एक paid सेवा है और इसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ते हैं तभी इंस्टाग्राम के द्वारा आपके अकाउंट पर ऐड लगाए जाते हैं। लेकिन ऐड लगने से आपके फॉलोअर्स में वृद्धि जरूर होती है। 

3 . इंस्टाग्राम पर कोलैबोरेशन करे 

यूट्यूब का इस्तेमाल करते वक्त आप कई बार ऐसे देखे होंगे कि एक यूट्यूबर किसी दूसरे के यूट्यूबर का इंटरव्यू लेता है या फिर उसके बारे में बताता है। अगर कभी आपको ऐसा कोई वीडियो मिलता है तो आप समझ जाइए कि वह कोलैबोरेशन कर रहे हैं। 

आप ऐसा इंस्टाग्राम पर भी कर सकते हैं और किसी फेमस इंस्टाग्राम यूजर्स के साथ बात करके कोलैबोरेशन कर सकते हैं। जिससे उसके फॉलोअर्स आपको फॉलो कर लेंगे और आपके फोलोअर्स उसको फॉलो कर लेंगे इससे दोनों का फायदा होगा और दोनों के फॉलोअर्स बढ़ जाएंगे। कोलैबोरेशन करने में आपको कुछ पैसों का खर्च करना पड़ेगा क्योंकि जो लोग पहले से फेमस है वो लोग आपके बारे में बात करने के लिए आपसे कुछ पैसे लेते हैं। 

4 . फॉलोअर्स खरीदें 

अगर आप कुछ पैसों का खर्चा कर सकते हैं तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स को खरीद सकते हैं। आपको कई जगहों पर ऐसा ऑफर देखने को मिलता है कि आप हजार फोलोअर्स के लिए इतने पैसे दे या 5000 फॉलोअर्स के लिए इतने पैसे दे। यहां पर आप जितने ज्यादा पैसे देंगे आपको उतने ज्यादा फुलवारी मिलेंगे। 

आप उन लोगों से कांटेक्ट कर उतने पैसे देकर फोलोअर्स को खरीद सकते हैं और अपने फॉलोअर्स बढा सकते हैं। उसके बाद आपके फोलोअर्स बढ जाएंगे और आपके वीडियोस पर व्यूज जाने शुरू हो जाएंगे और लाइक भी जाने लगेंगे। 

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने वाले एप्स 

अगर आप अपने इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढाना चाहते हैं तो आजकल प्ले स्टोर पर कई ऐसे ऐप मौजूद है जिसका इस्तेमाल कर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर जितना ज्यादा चाहे उतना ज्यादा फोलोअर्स बढ़ा सकते हैं। आइए हम आपको तीन ऐसे एप्स के बारे में बताते हैं जिसका इस्तेमाल कर अपने फॉलोअर्स आसानी से बढ़ा सकते हैं। 

1. Instafollowerspro 

आपके इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कम है तो आप इस ऐप का इस्तेमाल करके अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से आप अपने फॉलोवर्स के साथ साथ अपने लाइक और अपने वीडियोस पर व्यूज भी बढा सकते हैं। 

अगर आप इस ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप इसे गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से आसानी से और फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं और फ्री में ही इस ऐप का इस्तेमाल करके आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं। 

2. Getinsta 

यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल कर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर जितना मन उतना ज्यादा फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं और अपने वीडियोस पर अनलिमिटेड लाइक भी बढ़ा सकते हैं। यह सब करने के लिए आपको इस ऐप में एक भी रुपया खर्च नहीं करना पड़ता है यह बिल्कुल फ्री है और आप इस ऐप का इस्तेमाल कर बिल्कुल फ्री में यह सारे फीचर्स पा सकते हैं। 

यह आपको गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा और वहां से आप इसे फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद आप इसका इस्तेमाल कर अपने इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं। 

3. Popular Up 

अगर आप इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढाना चाहते हैं और जल्दी फेमस होना चाहते हैं तो यह एप्लीकेशन आपके लिए बहुत ही बढ़िया है। क्योंकि इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर आप बहुत जल्दी अपने फॉलोअर्स को बढ़ा सकते हैं और जल्दी फेमस हो सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि इतना सब कुछ पाने के लिए आपको एक भी रुपया नहीं देना पड़ेगा आप इस ऐप का इस्तेमाल कर फ्री में ही यह सब प्राप्त कर सकते हैं। 

यह एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर मौजूद है जिसके कारण आप इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर अपने फॉलोअर्स को बढ़ा सकते हैं। 

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के फायदे 

अब आप यह सोच रहे होंगे कि इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के क्या फायदे हैं और हम क्यों इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स बढ़ाने के पीछे इतना मेहनत करें। तो आइए हम आपको नीचे बताते हैं कि इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढाने के क्या फायदे हैं। 

  • अगर आपके इंस्टाग्राम पर ज्यादा फॉलोअर्स है तो आप इससे फेमस हो सकते हैं। 
  • अगर आप इंस्टाग्राम के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं तो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के फॉलोअर्स का इस्तेमाल कर पैसे भी कर सकते। 
  • आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर जितने ज्यादा फॉलोअर्स रहेंगे आप उतने ज्यादा लोगों को अपना कोई भी प्रोडक्ट बेच सकते हैं और फायदा कमा सकते हैं। 
  • आपके इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स ज्यादा है तो आप दूसरों के इंस्टाग्राम आईडी को प्रमोट कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Instagram Par Followers Kaise Badhaye के बारे में पूरी जानकारी दी है। क्योंकि ज्यादातर लोग आजकल इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर रहे हैं और इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया कि इंस्टाग्राम क्या है और इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के आपको क्या-क्या फायदे हैं। 

उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें दी गई जानकारी आपको समझ में आ गई होगी। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साथ अपने सोशल मीडिया पर शेयर शेयर करें। ताकि जो भी लोग अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के फॉलोअर्स को बढ़ाना चाहे वह इन तरीकों का इस्तेमाल कर अपने इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ा सकें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *