इंटरनेट के अनुप्रयोग – Applications Of Internet In Hindi

इंटरनेट के अनुप्रयोग: इंटरनेट के विकास ने दुनिया के सोचने तथा कार्य करने की विधि को ही बदल डाला है! आज तक शायद ही किसी आविष्कार ने मानव जीवन को इस स्तर पर प्रभावित किया होगा। चिकित्सा, शिक्षा, व्यापार, शासन, कृषि, शोध या किसी भी जगत की बात करें इस पर इन्टरनेट का व्यापक प्रभाव है। आज इन्टरनेट के माध्यम से आप अपने प्रियजनों को कुछ सेकण्ड में पत्र भेज सकते हैं, अपनी प्रेयसी को अपनी भावनाओं से अवगत करा सकते हैं, अपने व्यापार सौदे (deal) को पूरा कर सकते हैं। मरीज़ विश्व के बड़े से बड़े चिकित्सकों से अपने बीमारी के सम्बन्ध में परामर्श ले सकते हैं। यहाँ तक कि बड़े चिकित्सक पूरी चिकित्सा के दौरान दूर बैठे डॉक्टरों को सझाव देकर उनकी सहायता कर सकते हैं। विद्यार्थी दुनिया के बेहतरीन शिक्षकों से घर बैठ शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। इन्टरनेट आज शोधकर्ताओं के लिए एक महान वरदान के रूप में साबित हुआ है। शोधकर्ता आज पुस्तकों की बजाय अपना अधिकांश समय इन्टरनेट पर ही गुजारते हैं। आश्चर्यजनक परंतु बिल्कल सत्य है कि आप अपने बिछुड़े हुए दोस्तों को भी इन्टरनेट पर ढूँढ सकते हैं। इन्टरनेट आपकी मदद अपना जीवन साथी ढूँढने में भी कर सकता है। इन्टरनेट ने तो ई-कॉमर्स नामक एक पूरा उद्योग ही विकसित कर दिया है। इस खण्ड में अनुप्रयोगों की संक्षेप में चर्चा कर रहे हैं।

Applications of Internet In Hindi

इंटरनेटपर व्यापार(Business On Internet)

आइए इस खण्ड में यह जानते हैं कि इंटरनेट पर व्यापार कैसे होता है ? (How is business done on net?)

इंटरनेट ने आज एक अलग उद्योग जगत की स्थापना की है जिसको हम सामान्यतः इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स या ई-कॉमर्स (e-commerce) के नाम से जानते हैं। ई-कॉमर्स के व्यापक प्रभाव का पता इससे ही चलता है कि व्यापारिक संस्थान अपने प्रचार में टेलीफोन नम्बर की अपेक्षाकृत वेबसाइट को प्रकाशित करने में प्राथमिकता देते हैं। आप किसी भी साइट को एक्सेस करें और आपके समक्ष एक से एक आकर्षक तथा लुभाने वाले विज्ञापन प्रस्तुत होते हैं। आपके ई-मेल अकाउन्ट में प्रतिदिन चाहे अनचाहे कई व्यापारिक मेल आप के मेल खोलने के लिए प्रतिक्षारत रहते हैं। इन्टरनेट के माध्यम से आप पूरे व्यापार को एक कम्प्यूटर की सहायता से चला सकते हैं। ई-कॉमर्स को नेट प्रौद्योगिकी तथा पारम्परिक व्यापार का समायोजन कहना उचित होगा। इसके अन्तर्गत हम अपन व्यापार का पूर्ण संचालन इन्टरनेट के माध्यम से कर सकते हैं। व्यापार का विज्ञापन, ऑर्डर प्लेसमन्ट (order placement), ऑर्डर प्रोसेसिंग (order processing), पैसे का भुगतान तथा अन्य गतिविधियों को भी पूरा कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप sify.com पर विज्ञापन के अनुसार वस्तु को देखकर इसका तत्काल ऑर्डर देते हैं तथा अग्रिम भुगतान की स्थिति में क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग की सहायता से वांछित राशि भी अदा कर देते हैं।

इन्टरनेट पर व्यवसाय करना बिल्कुल सरल है तथा इसमें अधिक पूँजी की आवश्यकता नहीं होती है। इस पर व्यवसाय करने के लिए एक कम्प्यूटर, टेलीफोन तथा इन्टरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है।

इन्टरनेट पर व्यवसाय करने के निम्नलिखित लाभ हैं –

  1. कम पूँजी की आवश्यकता।
  2. पारम्परिक तरीके से किए जाने वाले व्यापार की अपेक्षाकृत इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स के लिए किसी
  3. बड़े इन्फ्रास्ट्रक्चर (infrastructure) की आवश्यकता नहीं होती।
  4. कम मानव-संसाधन की आवश्यकता।
  5. कागजी-कार्य (paper work) से बहुत हद तक छुटकार

कम्यूनिकेशन में

सबसे पहले इटरनेट का प्रयोग कम्यूनिकेशन करने के लिए होता है। अगर हमें एक जगह से दूसरे जगह बात करना होता है तो हम इटरनेट का ही उपयोग करते हैं। आज के दिनों में देखा जाये तो बहुत से ऐसे सॉफ्टवेयर है तो हमें ये फेशेलिटी प्रदान करते हैं।

नौकरी खोजने के लिए

आजकल कोई भी जॉब निकलता है तो सबसे पहले इंटरनेट के माध्यम से ही पता चलता है। और कोई भी जॉब ढूंढने की बात हो तो इंटरनेट के माध्यम से ही यह काम करना पड़ता है।

किताब और स्टडि मटेरियल

आजकल इंटरनेट पर कोई भी किताब बड़ी आसानी से मिल जाता है। और अगर हमें कोई परीक्षा से संबंधित कोई स्टडि मटेरियल चाहिए तो वो भी इंटरनेट के माध्यम से आसानी से मिल जाता है।

स्वास्थ्य संबंधित जानकारी

अगर हम बीमार होते हैं तो उस स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी हम इंटरनेट से प्राप्त कर सकते हैं। और बीमार होने पर कौन सी दवाई खाना है इसकी जानकारी भी इंटरनेट पर मिल जाता है।

यात्रा से संबंधित

आजकल हर कोई कहीं ना कहीं यात्रा करता ही है। तो बहुत बार हमें किसी वाहन की जानकारी नहीं होती है उस रूट में कौन-कौन से वाहन चलते हैं और कितने-कितने समय चलते हैं। इस सभी की जानकारी लेनी हो तो हमें इंटरनेट का ही उपयोग करना होता है।

इंटरटेनमेंट के लिए

आजकल हर कोई गेम खेलता है और मूवी का शौकीन होता है। पर यह कार्य भी आजकल इंटरनेट के माध्यम से संभव हो पाया है। इंटरनेट के माध्यम से हम बहुत सारे गेम ऑनलाइन खेल सकते हैं और ऑनलाइन मूवी भी देख सकते हैं।

शॉपिंग के लिए

आजकल तो इंटरनेट के माध्यम से शॉपिंग करना बहुत ही आसान हो गया है। इंटरनेट पर ऐसे बहुत से ई-कॉमर्स वेबसाइट हैं जो हमें शॉपिंग सुविधा प्रदान करते हैं।

ये कुछ बेसिक पॉइंट थे। जिसमें इंटरनेट का अनुप्रयोग होता है पर ऐसे बहुत से सुविधा उपलब्ध है जिसे यहां नहीं बताया गया है।

आशा करता हूं कि यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट पर अपना प्यार कमेंट (comment) के रूप में जरूर दें |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *