Online Form Kaise Bhare (2023) में – ऑनलाइन फॉर्म को ऐसे अप्लाई करें

आज हर तरह के दस्तावेज के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई है। इस वजह से हर व्यक्ति को ऑनलाइन फॉर्म भरने की जानकारी होनी चाहिए अगर आप Online Form Kaise Bhare गूगल पर ढूंढ रहे है, तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर है। इस लेख में हम आपको विस्तार पूर्वक जानकारी देने जा हर तरह के गैर सरकारी फॉर्म को घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप से भर पाएंगे।

जमाना तेजी से बदल रहा है जिस वजह से लोगों को online form भरने की जानकारी होनी चाहिए। ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया काफी सरल होती है आपको केवल दिए गए निर्देशों का ध्यान पूर्वक पालन करना होता है। अगर आपने अलग-अलग ऑनलाइन फॉर्म भरने की कोशिश की है और आपको यह प्रक्रिया जटिल लगती है तो मुख्य रूप से किन निर्देशों पर आप को ध्यान देना चाहिए उसकी जानकारी आज के लेख में प्रस्तुत की गई है।

ऑनलाइन फॉर्म भरना किसे कहते है

जब आप किसी संस्था या व्यक्ति के दिए गए फॉर्म को अपने घर बैठे इंटरनेट की सहायता से भरकर जमा करते हैं तो इसे ऑनलाइन फॉर्म भरना कहा जाता है। इंटरनेट की मदद से किसी जानकारी को सूचीबद्ध तरीके से प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन फॉर्म जारी किया जाता है, आप अपने घर बैठे संस्था या व्यक्ति के द्वारा पूछी गई जानकारियों को निर्देश अनुसार तरीके से उस तक भेज सकते हैं जिसके लिए ऑनलाइन फॉर्म भरा जाता है। 

आज का जमाना आधुनिक हो चुका है, और प्रत्येक व्यक्ति को ऑनलाइन फॉर्म भरने की जानकारी होनी चाहिए। ऑनलाइन फॉर्म भरना एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें आप किसी भी सरकारी या गैर सरकारी संस्था को उसके द्वारा मांगी गई जानकारी घर बैठे सूचीबद्ध तरीके से दे सकते है। 

ऑनलाइन फॉर्म भरने के प्रकार

आज किसी भी सरकारी या गैर सरकारी संस्था के द्वारा ऑनलाइन फॉर्म भरवाया जाता है तो वह मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं जिनकी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है।

1. फॉर्म को ऑनलाइन और ऑफलाइन भरना होता है

यह एक विशेष प्रकार का फॉर्म होता है जिसे आप ऑनलाइन भरते है और उसके बाद इस फॉर्म के कुछ कार्य को ऑफलाइन करना होता है।

उदाहरण के तौर पर जब आप SSC का कोई फॉर्म भरते है और उसकी जानकारी ऑनलाइन ना सही तरीके से भरने के बाद पेमेंट ऑफलाइन चालान के जरिए कटवाते हैं तो इस तरह के फॉर्म को अलग डेटाबेस में रखा जाता है। इस तरह के शाम के लिए एक डेटाबेस बनाया जाता है जिसमें आप आधा कार्य ऑनलाइन करते हैं और फॉर्म के कुछ कार्य को ऑफलाइन पूरा करते है। 

2. फॉर्म को ऑनलाइन ही भरना होता है

यह एक दूसरा तरह का फॉर्म होता है जिसमें आप सभी प्रकार की जानकारी को ऑनलाइन भरते हैं और फॉर्म को पूरी तरह से ऑनलाइन पूरा कर लेते है।

यह एक ऐसा तरीका है जिसमें आप फोन को ऑनलाइन अपने घर बैठे भरते हैं और पेमेंट या किसी अन्य प्रकार की जानकारी को भी ऑनलाइन उसी वक्त पूरा कर लेते हैं इसमें किसी भी प्रकार से आपको ऑफलाइन कार्य करने की आवश्यकता नहीं होती है।

ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए जरूरी दस्तावेज

ऑनलाइन फॉर्म भरते वक्त आपको अलग-अलग प्रकार के दस्तावेज ऑनलाइन संकलित करने होते है। ऑनलाइन फॉर्म भरते वक्त आपको किस तरह के दस्तावेज की आवश्यकता होगी यह इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस तरह के ऑनलाइन फॉर्म को भर रहे है। आमतौर पर किसी सरकारी या गैर सरकारी फॉर्म को भरते वक्त जिन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है उसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

1. ईमेल आईडी 

किसी भी तरह के फॉर्म को भरते वक्त आज ईमेल आईडी सबसे आवश्यक हो चुका है। बिना ईमेल आईडी के आप कोई भी ऑनलाइन फॉर्म नहीं भर सकते है। ईमेल आईडी आप ऑनलाइन अपने नंबर की सहायता से बना सकते है। इसके बाद अपनी ईमेल आईडी की मदद से आप किसी भी तरह के सरकारी और गैर सरकारी फॉर्म को ऑनलाइन ओपन कर सकते है।

2. फोन नंबर 

आज के समय में किसी भी व्यक्ति का मोबाइल नंबर बहुत ही आवश्यक हो गया है। आप अपने फोन नंबर की सहायता से अपने सरकारी या गैर सरकारी फॉर्म को सत्यापित कर सकते है। फोन नंबर प्रत्येक व्यक्ति का अलग-अलग होता है इस वजह से किसी भी फॉर्म को सत्यापित करने के लिए मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है। 

3. आधार कार्ड 

भारत में आधार कार्ड एक आवश्यक पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप भारत देश के नागरिक है तो आपके पास आपका आधार कार्ड होना चाहिए। आधार कार्ड इस बात का सबूत है कि आप भारत देश के नागरिक हैं और बड़ी आसानी से भारत के किसी भी नियम कानून और सुविधाओं का लाभ उठा सकते है।

4. अन्य दस्तावेज 

ऊपर बताए गए दस्तावेज लगभग सभी प्रकार के फॉर्म के लिए आवश्यक है। मगर इसके अलावा भी अन्य दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है जो इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस चीज का फॉर्म भर रहे है। अगर आप किसी नौकरी के लिए फॉर्म भर रहे हैं तो आपके मार्कशीट की आवश्यकता होगी।

इसके अलावा अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस का फॉर्म भर रहे हैं तो आपके गाड़ी से जुड़े दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इसके अलावा किसी सरकारी सुविधा का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको जाति प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जैसे अलग-अलग दस्तावेजों की भी आवश्यकता हो सकती है।

Online Form Kaise Bhare

अलग-अलग संस्था के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया अलग-अलग होती है। मगर लगभग हर तरह के ऑनलाइन फॉर्म को भरने के लिए आपको एक जैसी जानकारी की आवश्यकता होती है। आपको सबसे पहले जिस सरकारी या गैर सरकारी संस्था का फॉर्म भरना है उसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां से उस फॉर्म के निर्देशों को पढ़कर भरना होगा।

ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया को समझाने के लिए आज मैं आपके समक्ष SSC का एक फॉर्म भरकर दिखाना चाहता हूं जिसे देखकर आप समझ पाएंगे कि ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरा जाता है। 

1. सबसे पहले आपको SSC के वेबसाइट पर जायें

Online Form Kaise Kare

मैं इस वक्त एसएससी का फॉर्म भर रहा हूं इस वक्त इस वेबसाइट के आधिकारिक पेज पर गया हूं अगर आप इसके अलावा किसी अन्य ऑनलाइन फॉर्म को भर रहे हैं तो आपको उसके अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।  

2. अब आपको लॉगइन करना है

Online Form Bhare

आप के चुने हुए वेबसाइट पर लॉगिन करें और रजिस्टर करने का विकल्प आएगा अगर आप उस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं और पहली बार उस संस्था के लिए फॉर्म भर रहे हैं तो आपको रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करना है। 

इसके बाद अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भर कर जमा करना है और लॉगइन बॉक्स में पूछे गए निर्देशों को भरकर लॉगइन करना है। 

3. अब अपने फॉर्म को चुने

Online Form Kaise Bhare

लगभग हर तरह के सरकारी या गैर सरकारी संस्था की वेबसाइट पर लॉगइन करने के बाद आपके समक्ष एक नया पेज खुलता है जहां से आपको अपना फॉर्म चुनना होता है। आप जिस फॉर्म को भरना चाहते हैं उस फॉर्म को चुने और उस पर क्लिक करें।  

4. अब एप्लिकेंट फॉर्म अच्छे से पढ़े

Online Form

आपके द्वारा चुना गया फॉर्म एक नए पेज पर ओपन हो जाएगा और वहां से आपको अपने फॉर्म की सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरनी है। फॉर्म में पूछे गए सभी निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ कर भरना है। 

5. अब फोटो और सिग्नेचर को अपलोड करें

Online Form Bhare

आपके फॉर्म में भी अलग-अलग प्रकार के दस्तावेजों को अपलोड करने का विकल्प दिया गया होगा जिस पर क्लिक करके मांगे गए सभी दस्तावेजों के एक अच्छे फोटो को अपलोड कर दें। 

Note: याद रखें अलग-अलग संस्था और अलग-अलग फॉर्म के अनुसार दस्तावेज के साइज की लिमिट रखी जाती है, आप अपने दस्तावेज के फोटो के साइज की लिमिट रखे और उसे अपलोड करे।

Must Read – ड्राइविंग लाइसेन्स कितने दिन में आता है – 2023 में जानिए सम्पूर्ण जानकारी

ऑनलाइन फॉर्म भरने के लाभ

अगर आप ऑनलाइन अपना कोई भी फॉर्म भरते है तो यह प्रक्रिया ऑफलाइन फॉर्म भरने के मुकाबले काफी सरल और अच्छी मानी जाती है क्योंकि इससे विभिन्न प्रकार के लाभ होते है, जिन्हें नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • ऑनलाइन फॉर्म भरने से आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • आप बड़ी आसानी से अपने किसी भी यंत्र से फॉर्म को भर सकते है।
  • लंबी कतारों में खड़े रहने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • ऑनलाइन फॉर्म भरने से काफी समय बचता है।
  • ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आपको अलग-अलग कार्यालय में जाकर धक्के नहीं खाने होते है।

Online Form Kaise Bhare FAQs

Q. क्या ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए कुछ पैसे लगते है?

ऑनलाइन फॉर्म भरते वक्त पैसे लगते है या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस चीज के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर रहे है।

Q. ऑनलाइन फॉर्म की पेमेंट कैसे करें?

अगर आप ऑनलाइन फॉर्म भर रहे हैं और उसमें किसी प्रकार का शुल्क लग रहा है तो ऑनलाइन नेट बैंकिंग, यूपीआई, या डायरेक्ट बैंक अकाउंट चालान से आप ऑनलाइन फॉर्म की पेमेंट भर सकते है। 

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको Online Form Kaise Bhare के बारे में बताया है। इस लेख में हमने यह समझाने का प्रयास किया है कि ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरा जाता है और किस प्रकार आप अपने घर बैठे बड़ी सरलता से किसी भी ऑनलाइन फॉर्म को भर सकते है।

इस लेख में हमने आपको एसएससी के फॉर्म को भर कर दिखाया है आप इस तरह से किसी अन्य सरकारी या गैर सरकारी संस्था के फॉर्म को भर सकते है। अगर हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों से आपकी मदद होती है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथी अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *