जब भी आप किसी नौकरी के लिए आवेदन करेंगे तो पहली प्राथमिकता आपके रिज्यूमे को दी जाएगी। Resume आपका एक ऐसा बायोडाटा होता है जो आपकी योग्यता और काबिलियत को दर्शाता है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किसी नौकरी के लिए Resume Kaise Banaye और रिज्यूमे से जुड़े कुछ अन्य टिप्स और ट्रिक्स के बारे में भी बताया जाएगा।
अगर आपका रिज्यूमे अच्छा होगा तो इंटरव्यूअर उसे देखकर निर्धारित कर लेगा कि आप रिक्त पद के लिए योग्य उम्मीदवार हैं या नहीं। एक अच्छा Resume नौकरी के लिए interviewer पर अच्छा प्रभाव डालता है। तो अगर आप अच्छा Resume Kaise Banaye के बारे में विस्तार से सिख लेते है तो आपकी नौकरी लगने की संभावना बढ़ जाती है।
Resume क्या होता है
रिज्यूमे किसी व्यक्ति की ऐसी संक्षिप्त जानकारी होती है जिसे पढ़कर कोई भी व्यक्ति आसानी से उसके Career, Skills, Achievements, और Background के बारे में अच्छे से समझ सकता है। रिज्यूमे एक फॉर्मल डॉक्यूमेंट होता है जो नौकरी या व्यवसाय के लिए एक परिचय पत्र के रूप में काम आता है।
जब आप किसी नौकरी के लिए आवेदन करते है तो आप उस नौकरी के लिए कितने कबील है इसे दर्शाने के लिए आपको रिज्यूमे बनाने की अवेशायकता होती है। एक रिज्यूमे में आपको अपने जीवन की उपलब्धि, कैरियर, और अपने स्किल्स के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देनी होती है जिससे पता चल सके कि आप कितने तरह के काम करने में सक्षम है। Resume बनाने के लिए आज अलग-अलग तरह के टूल का इस्तेमाल किया जाता है ताकि खूबसूरत और बेहतरीन तरीके से आप खुद को किसी नौकरी के लिए प्रस्तुत कर सके।
Resume कितने प्रकार के होते है
अगर आप रिज्यूमे शब्द को सुनते ही केवल नौकरी के बारे में सोचने लगते है, तो आपको बता दें कि इस शब्द का इस्तेमाल अलग अलग संदर्भ में भी किया जाता है। जिस वजह से रिज्यूमे को तीन अलग अलग प्रकार में विभाजित किया गया है –
1. Formal Resume
यह एक formal दस्तावेज होता है जिसे नौकरी या व्यवसाय के क्षेत्र में परिचय पत्र के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इस तरह के रिज्यूमे में आपको अपनी काबिलियत का बखान करना होता है। यह रिज्यूमे का सबसे साधारण प्रकार है जिसकी सहायता से किसी भी क्षेत्र में नौकरी के लिए आवेदन किया जाता है। इस तरह के फॉर्मल रिज्यूमे में आपको अपने करियर, बैकग्राउंड, काबिलियत, अनुभव, और कामयाबी के बारे में विस्तार से बताना होता है।
2. BioData
यह रिज्यूमे का सबसे बेहतरीन प्रकार है जिसमें आपको अपना परिचय देना होता है। बायोडाटा का तात्पर्य एक साधारण जानकारी से होता है जिसमें आप अपने रंग, रूप, शिक्षा, कार्य, और परिवार के बारे में जानकारी देते है। इस तरह की जानकारी को बायोडाटा कहा जाता है और इसका इस्तेमाल शादी-ब्याह के दौरान दूल्हा दुल्हन की जानकारी को एक दूसरे के साथ साझा करने के लिए किया जाता है।
3. CV
CV का फुल फॉर्म Curriculum Vitae होता है। यह एक खास किस्म का दस्तावेज होता है जिसका इस्तेमाल से आप अपने अनुभव और काबिलित को एक सूचीबद्ध तरीके से लिखते है। इस तरह के कागज का इस्तेमाल व्यवसाय और बड़े पोस्ट की नौकरी के लिए किया जाता है। इसमें बिजनेस की भाषा में आपकी काबिलियत और अनुभव का बखान होता है।
Resume में क्या-क्या लिखना होता है
अगर आप अपनी नौकरी के लिए अपना एक अच्छा रिज्यूमे बनाना चाहते हैं तो आपको मालूम होना चाहिए कि उसमें क्या-क्या लिखा जाता है। एक अच्छे रिज्यूमे में किस तरह की जानकारी लिखी जाती है उसे नीचे सरल शब्दों में समझाने का प्रयास किया गया है –
1. अपनी साधारण पहचान डिटेल
रिज्यूमे में सबसे पहले आपको अपने व्यक्तिगत डिटेल के बारे में लिखना होता है। जैसे सबसे पहले आपको अपना पूरा नाम लिखना होता है, उसके बाद आपको अपने पिता का नाम माता का नाम और अप कौन से शहर से संबंध रखते हैं जैसी जानकारी लिखनी होती है। रिज्यूमे का सबसे पहला हिस्सा आपके व्यक्तिगत पहचान से शुरू होता है जहां आपको अपना नाम, पिता का नाम, पता, जन्म तिथि, और इस तरह के कुछ अन्य साधारण जानकारी लिखनी है।
2. अब अपनी शिक्षा के बारे में लिखें
रिज्यूमे मुख्य रूप से नौकरी प्राप्त करने की पहली सीढ़ी होती है। इस वजह से रिज्यूमे में अपनी पूरी शिक्षा को अच्छे तरीके से बताना बहुत ही आवश्यक है। इसके बाद आपको एक सेक्शन रखना है जहां आप अपनी पूर्ण शिक्षा और बोर्ड या अन्य competitive परीक्षाओं में आपने कितना अच्छा प्रदर्शन किया इसे भी अवश्य लिखें। इस सेक्शन में आपको अपनी पूरी शिक्षा उसमें प्राप्त परसेंटेज और आपकी सभी डिग्री के बारे में बतानी है।
3. अब अपने अनुभव के बारे में लिखें
अपने अपने जीवन में किस तरह की और कितनी सारी नौकरी की है उसके बारे में अपने रिज्यूमे में लिखें। किस तरह की नौकरी का अनुभव आपको रहा है उसके बारे में पहले लिखें। इस सेक्शन में आपको बताना होगा कि आपको किस तरह की नौकरी या व्यवसाय का अनुभव रहा है और किस तरह से आपने अपनी नौकरी में अच्छा प्रदर्शन किया है।
4. उद्देश्य लिखे
आप जिस नौकरी के आवेदन कर रहे है, उस पर क्यों आवेदन करना चाहते है और उस नौकरी से आप का मुख्य उद्देश्य क्या है अपने जीवन में आप किस तरह की नौकरी करना चाहते हैं और आपका नौकरी करने के पीछे मुख्य कारण क्या है इस तरह की कुछ बातों को विस्तार पूर्वक लिखते हुए अपने जीवन के उद्देश्य को स्पष्ट सरल शब्दों में लिखें।
5. काबिलियत
रिज्यूमे में आपको अपनी काबिलियत दर्शानी होती है ताकि आपके अचीवमेंट की जानकारी अच्छे से हो सके। आपको बताना होता है कि आपने क्या किया और मुख्य रूप से कौन सी काबिलियत आपके अंदर है जिसके लिए आपको नौकरी देनी चाहिए।
Resume कैसे बनाये
रिज्यूमे बनाने की क्या प्रक्रिया है और कैनवा एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप किस तरह एक अच्छा रिज्यूमे बना सकते हैं उसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है।
1. सबसे पहले Canva.com पर जायें
सबसे पहले आपको कैनवा की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
2. अब सर्च बॉक्स में Resume टाइप करें
यहां आपको एक सर्च बार देखने को मिलेगा जहां Resume शब्द सर्च करना है।
3. अब आप Template पर क्लिक करें
इसके बाद आपको रिज्यूमे बनाने के लिए एक से एक खूबसूरत टेंपलेट देखने को मिलेंगे। आप खुद से कोई टेम्पलेट बना सकते है या बने हुए किसी टेंपलेट का इस्तेमाल कर सकते है, इसके लिए उस टेम्पलेट पर क्लिक करें।
4. अब Customize this template पर क्लिक करें
इसके बाद आपको “customize this template” का एक विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
5. अब Template को एडिट करें
इसके बाद उस टेंप्लेट को अपनी सुविधा अनुसार एडिट कर सकते है। आप को एडिट करने के लिए बाईं तरफ अलग-अलग तरह के विकल्प मिल जाएंगे अपनी सुविधा अनुसार किसी भी तरह की चीज जोड़कर या घटाकर आप उसे और आकर्षक बना सकते है।
6. अब डाउनलोड पर क्लिक करें
दाहिनी तरफ सबसे ऊपर आपको शेयर का विकल्प दिखेगा जिस पर क्लिक करके आप इस रिज्यूमे को डाउनलोड कर सकते है और अपनी सुविधा अनुसार उसका इस्तेमाल कर सकते है।
Resume बनाते समय किन बातों का ध्यान रखे
अगर आप अपना रिज्यूमे तैयार कर रहे हैं तो रिज्यूमे बनाते वक्त आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए जिसके बारे में सूचीबद्ध जानकारी नीचे प्रस्तुत की गई है।
- रिज्यूमे बनाते वक्त आपको अपने शिक्षण योग्यता को सही और विस्तार पूर्वक तरीके से दरसाना है।
- रिज्यूमे में सबसे ज्यादा ध्यान अपनी काबिलियत को दर्शाने पर रखें। अपने रिज्यूमे को इस तरीके से बनाएं कि जिसे देखते ही तुरंत आपकी काबिलियत नजर आती हो।
- रिज्यूमे में अपने अनुभव को सबसे पहले लिखे और उसके बाद अपने स्किल्स को लिखे। याद रखे आपको अपने रिज्यूमे में अधिक से अधिक स्किल दिखाने का प्रयास करना है।
- अपने रिज्यूमे को साफ सुथरा रखें उसे डिजाइन या कलर से ज्यादा ना भरे।
- अपने रिज्यूमे में हर चीज का एक अलग सेक्शन बनाएं जैसे एक section कैरियर का रखें जहां आप अपनी शिक्षण योग्यता बताएं तो दूसरा section experience का रखे और इस तरह अपने रिज्यूमे में हर तरह की जानकारी को add करें।
Resume को ईमेल पर कैसे भेजें
अगर आप अपने रिज्यूमे को कंपनी के ईमेल पर भेजना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास उस कंपनी का ईमेल आईडी होना चाहिए। अगर आपके पास अपना ईमेल आईडी और जिस कंपनी को भेजना चाहते हैं उसका ईमेल आईडी मौजूद है तो नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।
Step 1. सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर क्या मोबाइल में अपने ईमेल आईडी को ओपन करना है।
Step 2.इसके बाद आपको कंपोज के बटन पर क्लिक करना है।
Step 3. जिस व्यक्ति या कंपनी को आप अपना रिज्यूमे भेजना चाहते हैं उसके ईमेल आईडी को To में लिखे, और आप जिस कारण से रिज्यूमे भेज रहे हैं उस कारण को सब्जेक्ट में लिखें।
Step 4. अब आपको अपना पूरा ईमेल लिखना है जिसकी शुरुआत आपको Dear Sir/Madam से करनी है। इसके बाद आपको अपना पूरा ईमेल लिखना है और लास्ट में अपना नाम लिखते हुए अपना रिज्यूमे अपलोड करना है। इसके लिए “Pin” के आइकन वाले विकल्प पर क्लिक करें।
Step 5. उस पर क्लिक करते ही आपका माय कंप्यूटर ओपन हो जाएगा जहां से आपको अपने बनाए हुए रिज्यूमे को सेलेक्ट करके अपलोड करना है।
Step 6. अब आपका पूरा ईमेल रेडी हो जाएगा जिसे भेजने के लिए नीचे सेंड के बटन पर क्लिक करें।
Resume बनाने के लाभ
अगर आप ऊपर दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करते हुए रिज्यूमे बना पाए है और उसे निर्धारित कंपनी या व्यक्ति को भेज आए है तो आपको अंत में रिज्यूमे के लाभ को भी समझना चाहिए।
- रिज्यूमे एक ऐसा फॉर्मल कागज होता है जो उम्मीदवार की काबिलियत को दर्शाता है।
- अगर आप अपने अनुभव, शिक्षा और काबिलियत को किसी नौकरी या व्यवसाय में कामयाबी पाने के लिए इस्तेमाल करना चाहते है तो रिज्यूमे आपका आईना होता है।
- रिज्यूमे यह दर्शाता है कि आप किस तरह के कार्य को करने का अनुभव और क्षमता रखते है।
- रिज्यूमे आप की जगह पर आपकी काबिलियत को दर्शाने का प्रयास करता है।
- रिज्यूमे की मदद से आप किसी भी नौकरी को तुरंत प्राप्त कर सकते है।
निष्कर्ष
आज इस लेख में हमने आपको यह समझाने का प्रयास किया कि Resume Kaise Banaye और रिज्यूमे बनाकर आप किस प्रकार किसी भी क्षेत्र में नौकरी प्राप्त करने के लिए तुरंत अपनी काबिलियत को दर्शा सकते है। इस लेख के जरिए हमने Resume बनने, भेजने, और उसके फायदे के बारे मे बताया है।
अगर ऊपर दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए आप रिज्यूमे कैसे बनए समझ पाए है और अपना रिज्यूमे बना कर उसका इस्तेमाल नौकरी या व्यवसाय का अच्छा मौका प्राप्त करने के लिए कीये है, तो इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।