Speed Post कैसे करे – स्पीड पोस्ट के बारे में महत्वपुर्ण जानकारी जानिए

अगर आप किसी चीज को भारत के एक कोने से दूसरे कोने में डाक के सहायता से भेजना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि वह जल्दी पहुंच जाए तो आप स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेज सकते हैं। भारत में किसी भी चीज को एक जगह से दूसरी जगह लाने में स्पीड पोस्ट सबसे पहले नंबर पर है। अब अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते है तो सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि Speed Post क्या है और Speed Post Kaise Kare इसके अलावा आपको यह भी जानना होगा कि स्पीड पोस्ट से किसी भी समान को कैसे भेजा जाता है और स्पीड पोस्ट का इस्तेमाल हम कब कर सकते हैं। 

आप स्पीड पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं कि आप स्पीड पोस्ट किस हाल में कर सकते हैं और आपको स्पीड पोस्ट करने में कितना खर्चा लगेगा तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है। आप इस आर्टिकल में हमारे साथ अंत तक बने रहे आपको सारी जानकारी अच्छे से मिल जाएगी और आप कभी भी स्पीड पोस्ट करके किसी भी सामान को किसी दूसरे जगह भेज पाएंगे। 

Speed Post क्या है

स्पीड पोस्ट भारत की एक पोस्टल सेवा है जिसका इस्तेमाल कर आप बहुत ही कम खर्चे में अपने किसी भी सामान को भारत के किसी एक जगह से दूसरी जगह सुरक्षित और समय पर भेज सकते हैं। आप भारत के हर कोने में इसका इस्तेमाल कर सकते है। 

स्पीड पोस्ट का इस्तेमाल पहली बार 1986 में किया गया था। तब से लेकर आज तक में स्पीड पोस्ट में काफी सुधार आई है। आज से कुछ दिन पहले आप जब भी किसी सामान को एक जगह से दूसरी जगह पर भेजते थे तो आपके समान को सही जगह पर पहुंचने में बहुत ज्यादा समय लग जाता था। लेकिन आज के समय में आप स्पीड पोस्ट के माध्यम से भारत के एक कोने से दूसरे कोने में मात्र 3 से 4 दिनों में कोई भी सामान भेज सकते हैं। स्पीड पोस्ट भारत के 1200 से अधिक शहरो को आपस में जोड़ता है और कुल मिलाकर पूरे भारत मे 290 स्पीड पोस्ट केंद्र नेटवर्क और 1000 स्पीड पोस्ट राज्य नेटवर्क है। इसका इस्तेमाल कर सभी भारतवासी अपने किसी भी सामान को कम खर्चे में एक जगह से दूसरी जगह आसानी से भेज सकते है। 

Speed Post कैसे करें 

आप अगर किसी सामान को एक जगह से दूसरी जगह भेजना चाहते है लेकिन आप नहीं जानते कि स्पीड पोस्ट कैसे किया जाता है। तो आइए हम आपको नीचे कुछ आसान से स्टेप्स बताते हैं जिसका इस्तेमाल कर आप स्पीड पोस्ट से किसी भी तरह का सामान एक जगह से दूसरी जगह भेज सकते हैं। 

Step 1. आपको जो सामान भेजना है सबसे पहले आपको उस समान को ठीक से पैक कर देना है। लेकिन पैक करते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है की आप का साइज गवर्नमेंट द्वारा निर्धारित किए गए साइड से ज्यादा ना हो। नहीं तो आपका सामान रिजेक्ट कर दिया जाएगा। 

Step 2. उसके बाद आप जिस एनवेलप से अपने सामान को ढके हैं उस इनवेलप पर टू और फ्रॉम का एड्रेस अच्छी तरह से लिख दे। ताकि जो भी आपके सामान को देखे तो उसे आसानी से पता चल जाए कि इस सामान को कहां से भेजा गया है और कहां भेजा जा रहा है। 

Step 3. आपको एनवेलप पर एड्रेस के साथ-साथ अपना फोन नंबर और जिस व्यक्ति के पास समान भेज रहे हैं उसका फोन नंबर भी लिखना अनिवार्य है। ताकि अगर गलती से आपका सामान इधर-उधर चला जाता है तो आपके कांटेक्ट नंबर से बात करके आपके सामान को सही जगह पर पहुंचा दिया जाए। 

Step 4. इसके बाद आपको डाकघर में जाना है और वहां बुकिंग करने वाले कर्मचारी को अपना सामान देना है। वह कर्मचारी आपके सामान का वजन करेगा और आपसे आपके सामान के अनुसार पैसा लेगा। इसके बाद आपको एक रसीद मिलेगा किस पर डाकघर का consignment number रहेगा। आपको इस नंबर को संभाल कर रखना है ताकि अगर आपका सामान कहीं गड़बड़ा जाता है तो आप इस नंबर के माध्यम से उसका स्टेटस देख सके और पता कर सके कि आपका सामान इस वक्त कहां है। इसके साथ-साथ आप इसी नंबर से कंप्लेन भी कर सकते हैं अगर आपका सामान सही समय पर नहीं जगह पर पहुंचता है। 

Step 5. आप अगर एक स्मार्टफोन यूजर है तो आप अपने स्मार्टफोन में post-info ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं और यह कैलकुलेट कर सकते हैं कि आपको एक जगह से दूसरे जगह पर सामान भेजने में कितना खर्चा लग सकता है। 

Speed Post Track कैसे करें 

आप अपना सामान कहीं दूसरी जगह भेजे हैं और आप अपने सम्मान की स्थिति जानना चाहते हैं कि आपका सामान इस वक्त कहां है और उसको सही जगह पर पहुंचने में कितना टाइम लगेगा तो आप स्पीड पोस्ट को ट्रैक कर सकते हैं अपने सामान के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि वह इस वक्त कहां है। अगर आप स्पीड पोस्ट ट्रैक करना नहीं जानते तो नीचे हम आपको कुछ आसान से स्टेप्स बताते हैं जिसका इस्तेमाल कर आप आसानी से इसे ट्रैक कर सकते हैं। 

Step 1. अगर आप स्पीड पोस्ट को ट्रैक करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको Speed Post Tracking एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। यह एप्लीकेशन आपको प्ले स्टोर पर मिल जाएगा आप वहां से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। 

Step 2. डाउनलोड करने के बाद आप जैसे ही इस एप्लीकेशन को ओपन करेंगे तो आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें आपसे आपके रसीद की Consignment Number मांगी जाएगी। 

Step 3. वहां पर आपको अपने रसीद की Consignment Number दर्ज कर देना है और उसके बाद ट्रैक के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

Step 4. जैसे ही आप नंबर दर्ज करके ट्रैक के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने आपके स्पीड पोस्ट की सारी जानकारी आ जाएगी। अब आप वहां से चेक कर पाएंगे कि आपका स्पीड पोस्ट इस वक्त कहां है और कितने दिनों में वह सही जगह पर पहुंच जाएगा। 

Speed Post चार्ज लिस्ट 

अब आप यह सोच रहे होंगे कि जब स्पीड पोस्ट इतनी जल्दी किसी समान को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचा देता है तो जरूर यह ज्यादा खर्चीला होगा। लेकिन ऐसा नहीं है आप स्पीड पोस्ट के माध्यम से बहुत ही सस्ते दामों में अपने किसी भी सामान को एक जगह से दूसरी जगह भेज सकते हैं। आई हम आपको नीचे बताते हैं की स्पीड पोस्ट में कितने वजन पर कितना रुपया आपको खर्चा लगेगा। 

WeightLocal1000 to 2000 kms 
Up to 500 gramINR 15INR 35
51 grams to 200 gramsINR 25 INR 60
201 grams to 500 gramsINE 35INR 80
​Additional 500 grams or part thereofINR 10INR 40

Speed Post के फायदे

अब आप यह सोच रहे होंगे कि अगर हमें अपने सामान को एक जगह से दूसरी जगह ले जाना होगा तो हम खुद भी तो ले जा सकते हैं हमें स्पीड पोस्ट से भेजने की क्या जरूरत है। तो आइए हम आपको नीचे स्पीड पोस्ट के कुछ फायदों के बारे में बताते हैं। जिससे आप समझ जाएंगे की स्पीड पोस्ट से अपने सामान को भेजने के क्या फायदे हैं। 

  • स्पीड पोस्ट अगर आप करते हैं तो आपका सम्मान बिल्कुल सुरक्षित सही जगह पर पहुंच जाता है। 
  • स्पीड पोस्ट 3 से 4 दिनों में भारत के किसी भी कोने में आपका सामान पहुंचा सकता है। 
  • स्पीड पोस्ट से आप बहुत ही कम राशि में अपने किसी सामान को एक जगह से दूसरी जगह भेज सकते हैं। 
  • आप अगर खुद अपने सामान को ले जाएंगे तो आपका समय और पैसा ज्यादा खर्चा होगा। लेकिन अगर आप स्पीड पोस्ट करते हैं तो आपका समय भी बचेगा और आपके पैसे भी बचेंगे। 

Speed Post कस्टमर केयर नंबर

अगर आप अपने किसी सामान को स्पीड पोस्ट के माध्यम से कहीं भेजे हैं और आप उसकी स्थिति जानना चाहते हैं तो आप स्पीड पोस्ट के कस्टमर केयर नंबर के पास कॉल करके उसकी स्थिति जान सकते हैं। स्पीड पोस्ट कस्टमर केयर नंबर +91-1800-266-6868 है। 

इस नंबर पर आप 24 घंटे में कभी भी कॉल लगा सकते हैं और कॉल करके अपने स्पीड पोस्ट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी भी तरह का कंप्लेंट भी इस नंबर के माध्यम से कर सकते हैं और स्पीड पोस्ट से संबंधित और भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

Speed Post के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

स्पीड पोस्ट क्या है?

स्पीड पोस्ट एक पोस्टल सेवा है जिसका इस्तेमाल कर आप किसी भी सामान को एक जगह से दूसरी जगह भेज सकते हैं। 

स्पीड पोस्ट कस्टमर केयर नंबर क्या है? 

स्पीड पोस्ट कस्टमर केयर नंबर +91-1800-266-6868 है। 

स्पीड पोस्ट में कितना पैसा लगता है? 

अगर आप 50 ग्राम समान स्पीड पोस्ट करते हैं तो आपको ₹15 देना पड़ेगा और अगर आप 500 ग्राम वजन वाला समान स्पीड पोस्ट करते हैं तो आपको ₹80 देना पड़ेगा। दूरी के हिसाब से स्पीड पोस्ट की कीमत में उतार-चढ़ाव हो सकता है। 

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Speed Post Kya Hai के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कराया है। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया कि आप स्पीड पोस्ट कैसे कर सकते हैं और स्पीड पोस्ट करने में आपको कितना खर्चा आ सकता है। 

उम्मीद है आपको हमारे इस आर्टिकल से स्पीड पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गई होगी। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया और इसमें दी गई सारी जानकारी समझ में आ गई तो आप इसे अपने मित्रों के साथ शेयर करें। ताकि अगर आपके मित्र किसी सामान को एक जगह से दूसरी जगह भेजना चाहते हो तो स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेज सके। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *