Uses of Computer in Hindi – 2023 कंप्युटर का उपयोह ऐसे होता है?

आज के समय में कंप्यूटर का इस्तेमाल बड़ी तेजी से बढ़ रहा है। कंप्यूटर कुछ सबसे आवश्यक यंत्रों में से एक बन चुका है। आज कंप्यूटर का इस्तेमाल लगभग हर क्षेत्र में हो रहा है, मगर इसके बावजूद कंप्यूटर का कितने तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है या Uses of Computer in Hindi को समझना आवश्यक है।

Table Of Contents
  1. कंप्यूटर क्या है
  2. Uses of Computer in Hindi
  3. कंप्यूटर के बेहतरीन फीचर्स
  4. कंप्यूटर के फायदे

इसमें कोई शक नहीं है कि आने वाले समय में हम अपने जीवन का अधिकांश कार्य कंप्यूटर की मदद से करेंगे। इस वजह से कंप्यूटर के इस्तेमाल को समझना बहुत आवश्यक है और इसके बारे में आज के लेख में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है। 

कंप्यूटर क्या है

कंप्यूटर एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो उपभोक्ता द्वारा दिए गए इनपुट जानकारियों पर क्रिया करके आउटपुट रिजल्ट देता है। कंप्यूटर गणितीय तथा तार्किक क्रियाओं पर स्वचालित रूप से कार्य कर सकता है।

कंप्यूटर 19वीं सदी का सबसे बड़ा आविष्कार माना जाता है। कंप्यूटर की वजह से 20वीं सदी में लोगों को काफी फायदा हुआ है। आज लगभग सभी प्रकार के कार्य में कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जा रहा है और इससे जीवन के विभिन्न क्षेत्र में परिवर्तन देखने को मिल रहा है। हम ऐसा कह सकते है, कि कंप्यूटर विभिन्न यंत्रों का एक ऐसा संग्रह है जो अलग-अलग गणितीय और तार्किक क्रियाओं को संपन्न करता है। 

कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या होता है

Computer का Full Form “Commonly Operated Machine Particularly Used in Technical and Educational Research” होता है। इस यंत्र का हिंदी में पूरा नाम “संगणक” होता है।

कंप्यूटर की फुल फॉर्म से यह मालूम चलता है कि कंप्यूटर एक ऐसा यंत्र है जिसका आमतौर पर इस्तेमाल टेक्निकल और एजुकेशन के क्षेत्र में किया जाता है। इन दोनों क्षेत्र में आए अलग-अलग तरह के गणित और तार के प्रश्नों का जवाब देने के लिए मुख्य रूप से कंप्यूटर का खोज किया गया है। आज इंटरनेट की वजह से दुनिया भर के कंप्यूटर आपस में जुड़ सकते है और अपनी जानकारी को साझा कर सकते है। यही कारण है कि कंप्यूटर पूरी दुनिया में तेजी से प्रचलित हो रहा है।

Uses of Computer in Hindi

कंप्यूटर का इस्तेमाल अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग तरीके से किया जा रहा है। जमाना जितनी तेजी से कंप्यूटर पर आश्रित होता जा रहा है इसे देखकर आने वाले समय में हम कंप्यूटर की प्रचलिता और उसके मांग का अंदाजा लगा सकते है। इस वजह से आपको मालूम होना चाहिए कि कंप्यूटर का आज के समय में कितनी जगह इस्तेमाल किया जा रहा है –

1. कंप्यूटर के इस्तेमाल बैंक में किया जाता है

कंप्यूटर का इस्तेमाल बैंक में अलग-अलग तरह की जानकारी को सूचीबद्ध तरीके से रखने के लिए किया जाता।। कंप्यूटर में आप बैंक की सभी जानकारियों को अच्छे से रख सकते है, इसके अलावा आपके अकाउंट से कटे हुए पैसे और अकाउंट में जुड़ने वाले नए पैसों की जानकारी भी कंप्यूटर के जरिए रखी जा रही है। बैंक में अलग-अलग तरह की योजना लोन और अलग-अलग लोगों के लेनदेन में होने वाले सभी प्रकार के नफा नुकसान को सही तरीके से देखना और उसे समझना आज कंप्यूटर का इस्तेमाल हो चुका है।

2. स्कूल में कंप्यूटर का इस्तेमाल होता है

एक स्कूल में बहुत सारे बच्चे पढ़ते हैं और हर बच्चों की जानकारी को सही तरीके से रखना बहुत आवश्यक है जिसके लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा आने वाला समय कंप्यूटर पर आश्रित होने वाला है इस वजह से हर स्कूल में बच्चों को कंप्यूटर सिखाया जाता है। कंप्यूटर को अलग-अलग तरह की जानकारी इकट्ठा करके रखने और स्कूल के सभी बच्चों को वक्त और उम्र के अनुसार कंप्यूटर की जानकारी सिखाने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है।

3. कंप्यूटर का इस्तेमाल सरकारी दफ्तर में किया जा रहा है

आज कंप्यूटर का मुख्य रूप से इस्तेमाल देश की आम जनता के साथ-साथ सरकार के द्वारा भी किया जा रहा है। सरकार अपनी योजना से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को सूचीबद्ध करके रखने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रही है। इसके अलावा आज से कुछ साल पहले सरकार के विभिन्न योजनाओं से मिलने वाले लाभ की धांधली होती थी मगर कंप्यूटर और इंटरनेट की वजह से योजना से जुड़ी सभी प्रकार की राशि सही तरीके से निर्धारित व्यक्ति तक पहुंच जाती है। कंप्यूटर हर तरह की जानकारी को तेजी से और बेहतरीन तरीके से सूचीबद्ध कर सकता है और हिसाब किताब कर सकता है जिस वजह से सरकार के द्वारा भी लगभग हर क्षेत्र में कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जा रहा है।

4. स्वास्थ्य के क्षेत्र में कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जा रहा है

आज कंप्यूटर की वजह से बहुत सारे लोगों की जान बच पा रही है। कंप्यूटर का इस्तेमाल स्वास्थ्य क्षेत्र में भी किया जा रहा है। कंप्यूटर यंत्र की मदद से लोग बीमारियों को और बेहतर तरीके से समझ पा रहे हैं और उस पर गहन चिंतन मनन कर पा रहे है। कंप्यूटर के अलग-अलग प्रारूप की मदद से हम शरीर के अंदरूनी हिस्सों को भी देख पाते है और इस वजह से हम अलग-अलग तरह की बीमारियों को भी पकड़ पा रहे है। 

5. कंप्यूटर का इस्तेमाल व्यापारी के द्वारा व्यापार में किया जा रहा है।

कंप्यूटर बड़े बड़े व्यापारिक हिसाब किताब को आसानी से कर सकता है। आज कंप्यूटर का इस्तेमाल छोटे-बड़े हर तरह के व्यापार में किया जा रहा है। कंप्यूटर ना केवल नफा नुकसान का हिसाब किताब तुरंत कर सकता है बल्कि व्यापारियों के लिए हर तरह की जानकारियों को सरल तरीके से सूचीबद्ध कर सकता है। कंप्यूटर का इस्तेमाल लगभग हर तरह के दरबार में जानकारी को एक जगह रखने और हिसाब किताब करने के लिए किया जा रहा है।

6. बड़ी बड़ी कंपनी के द्वारा कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जा रहा है।

आज लगभग हर तरह की कंपनियों और फैक्टरी के द्वारा कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस क्षेत्र में कंप्यूटर डाटा बेस बनाने के काम आता है। बड़ी बड़ी कंपनी अपने प्रोडक्ट का प्रचार-प्रसार करने के लिए डाटाबेस तैयार करती है जिसे बनाने में कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा क्लाइंट कस्टमर और अलग-अलग व्यापारिक जानकारियों को सूचीबद्ध रूप से एक जगह रखने और अपने प्रतिवंधी व्यापारियों को समझने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है। आज के समय में बड़ी-बड़ी कंपनियों के लिए बिजनेस एनालिसिस एक बड़ा काम बन चुका है जिसके लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल मुख्य रूप से किया जाता है।

7. आज किसी भी सामान को खरीदने बेचने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जा रहा है।

आज जमाना इतनी तेजी से बदल रहा है कि आज ना केवल लोग ऑनलाइन सामान खरीद रहे है बल्कि ऑनलाइन सामान बेचकर भी अच्छा पैसा कमा रहे है। चाहे आपको ऑनलाइन सामान बेचना हो या ऑनलाइन सामान खरीदना हो दोनों ही प्रक्रिया में आपको इंटरनेट की आवश्यकता पड़ेगी और इसके लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जा रहा है। आज सामान खरीदने बेचने या किसी भी व्यक्ति के साथ जुड़ने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता होती है जिसके लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जा रहा है।

8. ऑनलाइन व्यापार शुरू करने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है।

आज के समय में एक बड़ा सवाल है कि ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए? बहुत सारे लोगों के पास इसका जवाब है और वे लोग ऑनलाइन अपना व्यापार चला रहे है। ऑनलाइन हर तरह का व्यापार चलाने के लिए आपको कंप्यूटर का इस्तेमाल करना होगा। आज लोग अलग-अलग तरीके से ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं और इसके लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे है।

Blogging, YouTube, Online Store और इस तरह के ना जाने कितने सारे कार्य है जिससे लोग महीने के लाखों रुपए कमा रहे है और इसके लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे है। आप भी अपने घर बैठे कंप्यूटर का इस्तेमाल करके आप ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है।

9. पढ़ाई करने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जा रहा है।

कोरोना महामारी के काल में लोगों ने घर बैठे ऑनलाइन कंप्यूटर और मोबाइल के जरिए अपने पढ़ाई को पूरा किया है। इस अचानक आए बदलाव ने हमें यह बता दिया है कि हम अपने घर बैठे पढ़ाई करने के लिए भी कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते है। आज बहुत सारे ऑनलाइन कोर्स आ चुके हैं और बहुत सारे लोग अलग-अलग तरह के स्किल और कोर्स की पढ़ाई अपने घर बैठे कंप्यूटर से पूरा कर रहे है। आज आप कंप्यूटर की मदद से लगभग हर तरह के स्किल सिख सकते है और हर तरह की पढ़ाई भी कर सकते है।  

10. ऑनलाइन पैसे के लेनदेन के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जा रहा है।

आज लगभग हर तरह का लेन-देन ऑनलाइन हो रहा है। किसी को पैसे देने और किसी से पैसे लेने के लिए हम अलग-अलग तरह के एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे है और इस क्षेत्र में भी कंप्यूटर का योगदान तेजी से बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। आज हम अपने मोबाइल के कंप्यूटर का इस्तेमाल करके किसी भी व्यक्ति को सीधे उसके बैंक अकाउंट में पैसा भेज सकते है या उसके बैंक अकाउंट से सीधे अपने बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करवा सकते है। ऑनलाइन किसी भी तरह के सामान खरीदने या ऑनलाइन किसी भी व्यक्ति के साथ पैसे का लेनदेन करने के अलावा किसी भी क्षेत्र में अपना पैसा निवेश करने के लिए भी कंप्यूटर का इस्तेमाल हो रहा है। 

11. शेयर बाजार में कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है।

जैसा कि हमने आपको बताया आज लगभग हर क्षेत्र में अपना पैसा निवेश करने के लिए आप कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते है। शेयर बाजार में कंप्यूटर का इस्तेमाल बीते कई सालों से चले आ रहा है मगर फिलहाल के समय में कंप्यूटर का इस्तेमाल शेयर बाजार में काफी तेजी से बढ़ा है। लोग अलग-अलग कंपनी के शेयर को देखने और उस कंपनी से जुड़ी जानकारी को समझने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे है। शेयर बाजार में अपना पैसा लगाने की कलर ट्रेडिंग कहलाती है और इसके लिए लोग कंप्यूटर का बखूबी इस्तेमाल कर रहे है और खूब सारा पैसा निवेश करके अपने भविष्य को सुरक्षित बना रहे है। 

12. मनोरंजन के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल हो रहा है।

इतने क्षेत्र में कंप्यूटर का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है तो हम यह नहीं भूल सकते कि कंप्यूटर का मुख्य रूप से सबसे अधिक इस्तेमाल मनोरंजन के क्षेत्र में होता है। आज लोग कंप्यूटर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल मनोरंजन के लिए करते है। कंप्यूटर में जितनी अलग-अलग तरह की जानकारी और समस्याओं का समाधान देता है उतने ही अधिक मनोरंजन के साधन भी देता है। इस वजह से आज लोग अपना अधिकांश वक्त कंप्यूटर पर बिताने लगे है।

कंप्यूटर में लोग अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और युटुब जैसे एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके अपना मनोरंजन करते है। कंप्यूटर में इंटरनेट की सुविधा काफी सरल हो चुकी है और इसका इस्तेमाल करके कोई भी व्यक्ति कंप्यूटर से अपना मनोरंजन कर सकता है।

13. गेम खेलने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है।

आज अगर किसी व्यक्ति बच्चे या नवयुवक से आप कंप्यूटर का इस्तेमाल पूछेंगे तो उसका सबसे पहला जवाब गेम खेलने के लिए होगा। बीते कुछ सालों में मनोरंजन करने के लिए इतने अलग-अलग तरह के कंप्यूटर और वीडियो गेम आ चुके है जिनका इस्तेमाल बच्चों और नवयुवकों के बीच काफी अधिक बढ़ गया है। कंप्यूटर का इस्तेमाल नव युवकों में सबसे अधिक गेम खेलने के लिए किया जा रहा है। अलग-अलग तरह के गेम खेलकर लोग अपना मनोरंजन कर रहे हैं और लगातार गेम खेलने से वह अपना बौद्धिक विकास भी कर पा रहे है।

आज कंप्यूटर में गेम खेलना एक साधारण कार्य बन चुका है और इसके लिए अलग-अलग तरह के वीडियो गेम का विस्तार भी लगातार हो रहा है। बीते कुछ सालों में जितने अधिक वीडियो गेम आए हैं उतने ही अधिक वीडियो गेम खेलने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ी है। इस क्षेत्र में कंप्यूटर का इस्तेमाल इतनी तेजी से बढ़ा है की गेम खेलने के लिए अलग-अलग तरह के कंप्यूटर का इनोवेशन हो रहा है। 

कंप्यूटर के बेहतरीन फीचर्स

कंप्यूटर के इतने अधिक इस्तेमाल को समझने के बाद आपके मन में यह जिज्ञासा जरूर उठ रही होगी कि कंप्यूटर में ऐसे कौन से कारक है, जिनकी वजह से यह यंत्र इतना लोगप्रीय हो गया है तो इसे समझाने के लिए कंप्यूटर के कुछ आवश्यक फीचर की जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है।

1. Speed

कंप्यूटर का सबसे अधिक इस्तेमाल इसके स्पीड के कारण होता है। कंप्यूटर अलग-अलग तरह के गणितीय और तार्किक क्रियाओं का स्वचालित रूप से तुरंत जवाब देता है, यही कारण है की कंप्यूटर का इस्तेमाल हर क्षेत्र में तेजी से बढ़ता जा रहा है। चाहे आप कंप्यूटर को किसी भी क्षेत्र की इनपुट जानकारी देदें वह उस इनपुट जानकारी पर क्रिया करके उसे तुरंत आपकी आवश्यकता अनुसार आउटपुट रिजल्ट में बदल देता है। 

आप जैसे सवाल का जवाब हल करने में घंटों लगा देंगे कंप्यूटर उसे कुछ सेकेंड में हल कर सकता है। इस रफ्तार के कारण ही कंप्यूटर का इस्तेमाल इतनी तेजी से बढ़ा है। यह सच है कि आपको अपने दिमाग का इस्तेमाल करना चाहिए मगर आज किसी भी कार्य को तुरंत संपन्न करने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल आम बात हो चुकी है। 

2. Accuracy 

कंप्यूटर का दूसरा सबसे बड़ा फीचर है, एक्यूरेसी। कंप्यूटर लाखों अलग-अलग क्रियाओं को बिना किसी गलती के तुरंत हल कर सकता है। आपके साथ ऐसा हो सकता है कि जब आप अलग-अलग तरह के खूब सारे कार्य करेंगे तो कुछ गलती हो जाए मगर कंप्यूटर आपकी हर तरह की जानकारी को बखूबी हल कर सकता है और कंप्यूटर की गलती करने की संभावना लगभग ना के बराबर होती है। यही कारण है कि हर क्षेत्र में कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जा रहा है और कंप्यूटर से मिले नतीजों पर ज्यादा विश्वास किया जाता है।

3. Automation

कोई भी यंत्र तभी कारगर साबित होता है जब उसे बार-बार किसी व्यक्ति की आवश्यकता ना पड़े। कंप्यूटर भी एक ऐसा ही यंत्र है जिसे आप अपनी आज्ञा अनुसार ऑटोमेटिक बना सकते है। कंप्यूटर प्रोग्राम के आधार पर काम करता है प्रोग्राम में उसे जिस तरह के आउटपुट जानकारी देने के लिए निश्चित किया जाएगा वह उस तरीके की जानकारी को ही आपके समक्ष प्रस्तुत करेगा। कंप्यूटर को आप कुछ इनपुट जानकारी देकर ऑटोमेटिक कर सकते है और इस वजह से कंप्यूटर हर क्षेत्र में काम आता है।

4. High Storage Capacity

कंप्यूटर के याद रखने की क्षमता किसी भी व्यक्ति के मुकाबले बहुत अधिक होती है। आप कंप्यूटर में किसी भी तरह की जानकारी को फिट कर सकते है और उसे अपनी सुविधा के अनुसार प्राप्त कर सकते है। अगर आपको किसी भी तरह की जानकारी की आवश्यकता पड़ सकती है तो आप उसे कंप्यूटर में फिट कर सकते हैं और उसके बाद आप उस जानकारी को कभी भी कंप्यूटर से प्राप्त कर सकते है। हालांकि अलग-अलग कंप्यूटर में स्टोरेज कैपेसिटी अलग-अलग होती है मगर इसके बावजूद कंप्यूटर किसी व्यक्ति के मुकाबले अधिक जानकारी स्टोर कर सकता है और उसे आप की आवश्यकता के अनुसार आप तक पहुंचा सकता है।

5. Diligence

कंप्यूटर किसी भी मानव के मुकाबले ज्यादा कर्मठ होता है। चाहे मानव कितना भी सक्षम क्यों ना हो वह किसी भी कार्य को कुछ घंटों तक ही अपनी क्षमता के अनुसार कर सकता है। मधुर कंप्यूटर एक ऐसा यंत्र है जिसकी कर्मठता मनुष्य से काफी अधिक होती है। आप कंप्यूटर को एक ही कार्य कई दिनों तक या कई महीनों तक करने के लिए सेट कर सकते है। ज्यादा अधिक समय तक काम करने से भी कंप्यूटर के द्वारा दिए गए परिणाम की शुद्धता नहीं घटती है। यही कारण है कि कंप्यूटर एक जैसा कार्य बहुत लंबे समय तक कर सकता है जो किसी भी मनुष्य के लिए करना लगभग नामुमकिन है। कंप्यूटर की इसी कर्मठ फीचर के कारण उसका इस्तेमाल आज हर क्षेत्र में हो रहा है।

कंप्यूटर के फायदे

ऊपर दी गई जानकारियों को पढ़ने के बाद कंप्यूटर के बारे में आप बहुत कुछ जान गए होंगे मगर कंप्यूटर मुख्य रूप से कौन से फायदे हमें देता है इसे समझने के लिए कुछ जानकारियों को नीचे सूचीबद्ध किया गया है उन्हें ध्यानपूर्वक पढ़ें – 

  • कंप्यूटर की मदद से हम अपना कोई भी कार्य तुरंत संपन्न कर सकते है।
  • कंप्यूटर एक ऐसा यंत्र है जो बिना शुद्धता में कमी लाए किसी भी क्रिया को लंबे समय तक कर सकता है।
  • कंप्यूटर कठिन से कठिन कार्य को कुछ सेकंड में खत्म कर सकता है और कंप्यूटर के गलती करने की संभावना ना के बराबर होती है।
  • कंप्यूटर की मदद से हम पूरी दुनिया के व्यक्ति के साथ जुड़ सकते है और अपनी जानकारी दुनिया में किसी के भी साथ तुरंत साझा कर सकते है।
  • Computer पढ़ाई, व्यापार, और अन्य कार्यों को काफी सरल बना देता है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको Uses of Computer in Hindi के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है। हमने आपको यह समझाने का प्रयास किया है कि कंप्यूटर क्या होता है और कंप्यूटर किस तरह की क्षमताओं के कारण इतने कम समय में विश्व के हर क्षेत्र में प्रचलित हो पाया है। कंप्यूटर का सही तरीके से इस्तेमाल करना एक कला है जिसे आप कंप्यूटर से सीख सकते हैं।

आप इस बात से इंकार नहीं कर सकते कि कंप्यूटर के आने से व्यक्ति के जीवन में उम्मीद और अवसर के विभिन्न दरवाजे खुले है। मगर कंप्यूटर के बारे में अच्छी तरीके से समझना काफी आवश्यक है जिसके लिए हमने अपनी वेबसाइट पर और भी अलग-अलग तरह के आर्टिकल को लिखा है। अगर हमारे इस लेख या वेबसाइट के किसी अन्य लेख से आपको लाभ मिलता है तो अपने विचार कमेंट में बताना और इस लेख को मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *