वीडियो कैसे बनाये (2023) में- वीडियो बनाना ऐसे सीखे

एक सर्वे के मुताबिक वर्तमान समय में लोग हर समस्या का समाधान वीडियो में देखना ज्यादा पसंद करते है। अगर आप गूगल पर अपना वीडियो कैसे बनाये सर्च कर रहे है तो आजकल एक आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। वर्तमान समय में एक अच्छा वीडियो बनाना काफी आसान हो चुका है आप बड़ी आसानी से अपने किसी भी वीडियो को बेहतर रूप दे सकते है।

इंटरनेट की वजह से आप वीडियो बनाकर पैसे भी कमा सकते है। यही कारण है कि लोग Video Kaise Banaye के बारे में जानना चाहते है। अगर आप अपना एक अच्छा वीडियो बनाकर किसी के साथ साझा करना चाहते है या इससे पैसे कमाना चाहते है तो आपको कुछ सरल निर्देश नीचे दिए गए है, जिनका आपको आदेश अनुसार पालन करना होगा।

वीडियो बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए

आप बड़ी आसानी से अपना वीडियो बना सकते है, मगर इसके लिए आपके पास कुछ आवश्यक सामग्री होनी चाहिए जिसकी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है।

1. Camera

वीडियो बनाने के लिए आपके पास एक अच्छा कैमरा होना चाहिए। एक डीएसएलआर कैमरा या लेंस कैमरा आपके वीडियो को बेहतर बना सकता है मगर वर्तमान समय में मोबाइल का कैमरा भी बहुत ही खूबसूरत होता है। आप मोबाइल के कैमरे का इस्तेमाल करके भी अच्छा वीडियो बना सकते है।

आजा अलग-अलग तरह के मोबाइल का इस्तेमाल लोग कर रहे है और अलग-अलग तरह के बेहतरीन वीडियो बनाने में कामयाब है। वर्तमान समय में बहुत सारे सफल इंस्टाग्राम पर चलाने वाले या यूट्यूब चैनल चलाने वाले लोग अपने मोबाइल से वीडियो बना रहे हैं।

2. Application

अगर आप किसी एप्लीकेशन की मदद से अपने कैमरा को कंट्रोल करते है तो आपको कुछ खूबसूरत फिल्टर और इफेक्ट देखने को मिलते है जो आपके वीडियो को बहुत बेहतर और आकर्षक बना देते है। वर्तमान समय में किसी भी वीडियो को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है जिसे आप निशुल्क डाउनलोड कर सकते है।

वर्तमान समय में वीडियो बनाने के लिए आपके पास किस तरह के एप्लीकेशन होने चाहिए इसकी एक संक्षिप्त सूची इस लेख में नीचे प्रस्तुत की गई है।

3. Editing App

अगर आप एक अच्छा वीडियो बनाना चाहते हैं तो आपके पास एक अच्छा एडिटिंग एप्लीकेशन होना चाहिए। आमतौर पर वीडियो एडिटिंग अच्छी नहीं होती है अपने वीडियो को खूबसूरत बनाने के लिए आपको एक अच्छे एडिटिंग एप्लीकेशन की आवश्यकता होती है। एक अच्छा एडिटिंग एप्लीकेशन आपके वीडियो में अलग-अलग तरह के इफेक्ट को जोड़ सकता है और उसे बेहतर बना सकता है।

4. Background

अच्छा वीडियो बनाने के लिए आपके पास अच्छा सीन या अच्छा बैकग्राउंड होना चाहिए। अच्छा बैकग्राउंड होने की वजह से आप अपने वीडियो को ज्यादा आकर्षक बना सकते हैं और इसके लिए आपको अपने आसपास की चीजों को थोड़ा अच्छे तरीके से अरेंज करना होगा।

वीडियो कैसे बनाये

अगर आप एक प्रोफेशनल और बढ़िया वीडियो बनाना चाहते है तो आपको कुछ सरल निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा जिसकी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है – 

1. सबसे पहले कैमरा चालू करें 

वीडियो बनाने के लिए आपको सबसे पहले कैमरा चालू करना होगा। आप अपने डीएसएलआर या लेंस कैमरा का इस्तेमाल कर सकते है, इसके अलावा आजकल मोबाइल में काफी बेहतरीन कैमरे आ चुके हैं आप अपने मोबाइल के कैमरे का इस्तेमाल कर सकते है।

मोबाइल के कैमरे का अगर आप इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके मोबाइल में कुछ एप्लीकेशन होना चाहिए जो आपके वीडियो क्वालिटी को और ज्यादा बेहतर बना सके।

2. अब वीडियो का लोकेशन चुने

आपने वीडियो का लोकेशन चुनना बहुत ही जरूरी है आपका वीडियो कितना अच्छा होगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने कौन से लोकेशन और किस तरह की परिस्थिति का वीडियो बनाया है। इसलिए एक अच्छा वीडियो बनाने से पहले आप पूरी प्लानिंग कर ले कि आपको किस तरह का वीडियो बनाना है और उसी हिसाब से लोकेशन के अनुसार वीडियो को तैयार करें। और उसके बाद कैमरे को अपनी सुविधा के अनुसार सेट करके वीडियो बनाएं।

3. अब वीडियो बनाने वाला एप्लीकेशन डाउनलोड करें

आज वीडियो बनाने वाले बहुत सारे एप्लीकेशन आ चुके है जिनका इस्तेमाल आप फ्री में अपने मोबाइल में कर सकते है। उनमें से किसी भी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप अपने वीडियो की क्वालिटी को काफी बेहतर बना सकते है।

कौन सा वीडियो बनाने वाला एप्लीकेशन वर्तमान समय में आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर में डाउनलोड करना चाहिए उसकी जानकारी नीचे दी गई है। अच्छा एप्लीकेशन आपको अलग-अलग प्रकार के थीम और फिल्टर देता है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने वीडियो को आकर्षक बना सकते है।

4. वीडियो बनाने के बाद वीडियो को एडिट करें

वीडियो बनाने के बाद आपको वीडियो एडिट करना होगा। आप अपने वीडियो को जितना बेहतर तरीके से एडिट कर पाएंगे आपका वीडियो उतना ही बेहतर बनेगा। आज के समय में वीडियो को एडिट करने के लिए वीडियो बनाने वाले एप्लीकेशन में अलग-अलग इफेक्ट और एडिटिंग फैसिलिटी दी जाती है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने वीडियो को ज्यादा आकर्षक बना सकते है।

जब आप किसी भी एप्लीकेशन को डाउनलोड करेंगे और उसमें दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करेंगे तो आप पाएंगे कि बड़ी आसानी से आपका वीडियो आकर्षक बन चुका है। 

वीडियो बनाने के लिए टॉप 5 ऐप्स

एक अच्छा वीडियो बनाने के लिए आपको अलग-अलग तरह के एप्लीकेशन की आवश्यकता होती है। वर्तमान समय में वीडियो बनाने वाला सबसे बेहतरीन एप्लीकेशन कौन है इसके बारे में विस्तार पूर्वक समझाने के लिए कुछ बेहतरीन एप्लीकेशन ने की सूची नीचे प्रस्तुत की गई है।

1. KineMaster

Kinemaster

वर्तमान समय में kinemaster विडियो एडिट करने के लिए सबसे बेहतरीन एप्लीकेशन माना जाता है। आप इस एप्लीकेशन को बड़ी आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और इसमें किसी भी प्रकार के वीडियो को बेहतरीन तरीके से एडिट कर सकते है। यह एक फ्री एप्लीकेशन है मगर इसमें वीडियो एडिट करने की इतनी सारी सुविधाएं दी जाती है जो आपके किसी भी वीडियो को तुरंत बेहतर बना सकता है। आज लगभग सभी युटयुबर्स के द्वारा वीडियो को बेहतर और आकर्षक बनाने के लिए इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जाता है।

2. Quick

Quick video editing app

यह भी एक प्रचलित है वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल बड़ी आसानी से कोई भी व्यक्ति कर सकता है। इस एप्लीकेशन को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और इसे निशुल्क इस्तेमाल किया जा सकता है। इस एप्लीकेशन का अपग्रेड वर्जन भी मौजूद है जिसे आप प्रीमियम में एप्लीकेशन में प्राप्त करेंगे। यह एप्लीकेशन बहुत ही छोटा है जिसे आप बड़ी आसानी से किसी भी एप्लीकेशन में इस्तेमाल कर सकते है। आप अपने किसी भी वीडियो को बेहतर बनाने के लिए इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल बड़ी आसानी से कर सकते है।

3. Filmora

Filmora video editing app

अगर वर्तमान समय में काइन मास्टर के अलावा कोई एप्लीकेशन है जिसे सबसे ज्यादा यूट्यूबर के द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है तो वह फिल्मोड़ा एप्लीकेशन है। यह एक बहुत ही प्रचलित एप्लीकेशन है जिसे निशुल्क गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है और इसे चलाने के लिए बहुत कम रैम और स्टोरीज की आवश्यकता होती है जिस वजह से इसे लगभग सभी प्रकार के मोबाइल फोन में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस एप्लीकेशन की मदद से अब बड़ी आसानी से घर बैठे अपने किसी भी वीडियो को एक बेहतर रूप दे सकते है। 

4. Inshot

Inshot video editing app

यह एप्लीकेशन अब तक लाखों लोगों के द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है और इसे मुख्य रूप से इसके इफेक्ट और फील्डर की वजह से जाना जाता है। यह एक फ्री एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल करके आप अलग-अलग प्रकार से अपने वीडियो को एडिट कर सकते हैं और इस एप्लीकेशन में मौजूद फीचर का इस्तेमाल करके अपने किसी भी वीडियो को एक आकर्षक रूप दे सकते है।

5. Video Show

Video Show video editing app

यह भी एक बहुत प्रचलित वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन है जिसे बड़ी आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। आप इस वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल मुफ्त में कर सकते हैं और अपने वीडियो में अलग-अलग प्रकार के इफेक्ट और फिल्टर डालकर उसे और भी आकर्षक बना सकते है। यह एप्लीकेशन मुख्य रूप से छोटे वीडियो को एडिट करने के काम आता है जिसका इस्तेमाल करके आप इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर शॉर्ट्स डाल सकते है। 

वीडियो बनाने वाले टॉप 4 सॉफ्टवेर

अगर आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में किसी सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करना चाहते हैं ताकि आप उससे एक बेहतर वीडियो एडिट कर सके तो इसके लिए कुछ बेहतरीन वीडियो बनाने वाले सॉफ्टवेयर की सूची नीचे प्रस्तुत की गई है – 

1. Capcut APK

अगर आप इंस्टाग्राम टिक टॉक या यूट्यूब का इस्तेमाल करते है और आने वाले समय में उसमें अपना वीडियो अपलोड करना चाहते है तो यह एप्लीकेशन वर्तमान समय में किसी भी कंप्यूटर के लिए सबसे बेहतरीन एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन को आप बड़ी आसानी से नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते है। 

इस एप्लीकेशन में किसी भी वीडियो को एडिट करने के कुछ सबसे खूबसूरत तरीके दिए गए है। इस एप्लीकेशन में आपको लगभग सभी प्रकार के फीचर्स और इफेक्ट मुफ्त में मिल जाते है जो आपके वीडियो को आकर्षक बना सकते है। अगर आप अपने कंप्यूटर से किसी भी वीडियो को बेहतरीन तरीके से एडिट करना चाहते है, तो नीचे दिए गए लिंक से इस एप्लीकेशन को अपने कंप्यूटर में जरूर डाउनलोड करें। 

2. Window Movie Maker

यह एक बहुत ही बेहतरीन सॉफ्टवेयर है जिसे आप बड़ी आसानी से गूगल से डाउनलोड कर सकते है। इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके आप किसी भी वीडियो को ज्यादा बेहतर तरीके एडिट कर सकते है और उसका इस्तेमाल अपनी सुविधा के अनुसार कहीं भी कर सकते है। अगर आप अपने वीडियो को यूट्यूब या अन्य वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म पर साझा करना चाहते है तो इसके लिए इस video editing software से ज्यादा बेहतर कुछ नहीं जो सकता है। 

3. Blender Software for PC

अपने कंप्यूटर में एक बेहतरीन वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर कि अगर आप तलाश कर रहे हैं तो यह video editing software आपके लिए सबसे बेहतर साबित हो सकता है। यह एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसे आप बड़ी आसानी से अपने कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकते है और किसी भी प्रकार के वीडियो को तुरंत एडिट कर सकते है। इस सॉफ्टवेयर में अलग-अलग प्रकार के फीचर मिलते हैं जो आपके वीडियो को तुरंत आकर्षक बना सकते है।

4. Shotcut Video Editing Platform

आज के समय में अलग-अलग प्रकार के वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर आ चुके हैं जिनका इस्तेमाल करके आप बड़ी आसानी से अपने वीडियो को आकर्षक बना सकते है। यह एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो आपके किसी भी वीडियो को तुरंत बेहतर बना सकता है। आमतौर पर कंप्यूटर से एडिट किए जाने वाले सभी प्रकार के वीडियो काफी आकर्षक होते है। यह वीडियो भी आपके लिए बहुत ही आकर्षक साबित हो सकता है। अगर आप अपने कंप्यूटर में एक ऐसा सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करना चाहते है जो तुरंत आपके वीडियो को एक नया और आकर्षक रूप दे सके तो यह आपके लिए सबसे बेहतरीन सॉफ्टवेयर हो सकता है। 

Video Kaise Banaye FAQs

Q. वीडियो बनाने के लिए कौन सी फ्री ऐप है?

अगर आप अपने मोबाइल से वीडियो एडिट करना चाहते है तो इसके लिए आपको Kinemaster का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप अपने कंप्यूटर से या प्रोफेशनल वीडियो एडिट करना चाहते है तो आपको Capcut Apk का इस्तेमाल करना चाहिए। 

Q. वीडियो में वाटर मार्क कैसे रिमूव करें?

अगर आप अपने वीडियो से वाटर मार्क रिमूव करना चाहते है तो इसके लिए आपको उससे वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन का प्रीमियम वर्जन खरीदना होगा। 

Q. कौन से एप्लीकेशन से यूट्यूब के लिए वीडियो एडिट करना सही है?

किसी भी एप्लीकेशन से अपने यूट्यूब का वीडियो एडिट कर सकते हैं हम आपको Capcut Apk का सुझाव देंगे क्योंकि वर्तमान समय में यह सबसे बेहतरीन एप्लीकेशन माना जा रहा है और सबसे अधिक इस्तेमाल किया जा रहा है। 

Q. कौन से मोबाइल फोन से यूट्यूब वीडियो बनाना अच्छा रहता है?

आप किसी भी मोबाइल फोन से अपना यूट्यूब वीडियो बना सकते है बस इस बात का ध्यान रखें कि आपके मोबाइल फोन के कैमरा की वीडियो क्वालिटी अच्छी हो। 

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको Video Kaise Banaye के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है। हमने इस वीडियो में आपको कुछ सरल निर्देशों की मदद से यह समझाने का प्रयास किया कि किस प्रकार आप अपने मोबाइल से एक बेहतरीन वीडियो बना सकते है।

इसके अलावा आपको इस लेख में कुछ बेहतरीन वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर की जानकारी भी मिली होगी। अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप वीडियो कैसे बनाएं के बारे में अच्छे से समझ पाए है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *