YouTube से पैसे कैसे कमाए – (Real ₹2000 Daily) तक कमाए

आज के समय में यूट्यूब एक बहुत बड़ा सर्च इंजन बन चुका है। लोग अपनी परेशानी का समाधान वीडियो के रूप में चाहते है और इसके लिए रोजाना लोग अलग-अलग तरह की जानकारी यूट्यूब पर सर्च करते है। अगर आप भी अपनी परेशानियों के लिए यूट्यूब का सहारा लेते है तो आपको बता दें कि यूट्यूब आपको पैसे भी दे सकता है और YouTube Se Paise Kaise Kamaye को समझाने के लिए आज का लेख लिखा गया है।

Table Of Contents
  1. यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए क्या चाहिए
  2. YouTube क्या है
  3. YouTube से पैसे कैसे कमाए
  4. YouTube से ज्यादा पैसा कमाने के लिए क्या करें
  5. YouTube से पैसा कमाने के लिए क्या नहीं करना चाहिए
  6. YouTube से पैसा कमाने के लाभ
  7. यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

आज जमाना बड़ी तेजी से बदल रहा है, यूट्यूब एक बिजनेस बन चुका है। यूट्यूब से पैसा कमाने के अलग-अलग तरीके आ चुके है। वर्तमान समय में ऐसी बहुत सारी ऐसी करोड़ों की कंपनी है जिसने यूट्यूब से अपना करियर शुरू किया था। आज के समय में यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए एक बहुत बड़ा सवाल है, जिसका जवाब आज के लेख में सरल शब्दों में देने का प्रयास किया गया है। अगर दिए गए निर्देशों के आधार पर आप यूट्यूब से पैसा कमाते है तो बहुत जल्द आप करोड़ों की कंपनी खड़ी कर देंगे।

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए क्या चाहिए

अगर आप यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके पास कुछ खास चीजें होनी चाहिए जिन्हें नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • अच्छा कैमरा होना चाहिए या मोबाइल।
  • यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए अच्छी जगह और बैकग्राउंड होना चाहिए।
  • क्वालिटी युटुब वीडियो के लिए कंटेंट।
  • रोजाना यूट्यूब वीडियो अपलोड करें।

YouTube क्या है

यूट्यूब एक बहुत ही प्रचलित एप्लीकेशन है जिसे 14 फरवरी 2005 को Jawed Karim, Chad Hurley, Steve Chen के द्वारा खोजा गया था। वर्तमान समय में इस एप्लीकेशन को निशुल्क ओ गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

यूट्यूब एक ऐसे एप्लीकेशन है जिस पर आपको अलग-अलग तरह के वीडियो देखने को मिलते है। आज यूट्यूब को रोजाना 200 करोड़ से ज्यादा लोग देखते है। आज यूट्यूब 1 दिन में 3600 करोड रुपए कमाता है, इसके बदले वह अपनी कमाई का कुछ हिस्सा उन लोगों को देता है जो वीडियो बनाते है।

इस वजह से आज यूट्यूब पर वीडियो बनाकर पैसा कमाना एक आसान काम और प्रचलित बिजनेस बन चुका है। केवल यूट्यूब पर वीडियो बना कर Josh Talk जैसी 100 करोड़ की कंपनी देखी। इसके अलावा डॉ विवेक बिंद्रा की 3000 करोड़ की कंपनी देखि। इसके अलावा अमन धत्तरवाल के 15 चैनल से आने वाले 100 करोड़ की कमाई देखी है। फिजिक्स वाला यूट्यूब चैनल 8000 करोड़ की कंपनी बना चुके है।

इतनी सारी कंपनियां केवल एक यूट्यूब चैनल से शुरू हुई थी आज आप यूट्यूब पर वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं अगर आप यूट्यूब से पैसा कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

YouTube से पैसे कैसे कमाए

आज यूट्यूब से पैसे कमाने के अनेकों तरीके आ चुके है। आज का जमाना इंटरनेट पर निर्भर होता जा रहा है लोग अलग-अलग तरह की जानकारी के लिए यूट्यूब वीडियो देखना पसंद करते है। इस जमाने की मांग के अनुसार यूट्यूब का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और उसके लिए युटुब से पैसा कमाने के तरीकों को नीचे पढ़ें – 

1. Google AdSense से पैसे कमाए

हर कंपनी चाहती है कि उसका प्रचार ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे। इसके लिए कंपनी गूगल का सहारा लेती है। गूगल यूट्यूब को संचालित करता है जहां लाखों लोग वीडियो देखने आते है। अब अलग-अलग लोगों को वीडियो में विभिन्न कंपनी के प्रचार देखने को मिलते है। उस प्रचार के बदले कंपनियां गूगल को पैसे देती है और गूगल उस पैसे का कुछ हिस्सा वीडियो बनाने वाले व्यक्ति को देता है।

यू ट्यूब से पैसा कमाने के लिए सबसे सरल और बेहतरीन तरीके के रूप में गूगल ऐडसेंस तेजी से प्रचलित हो रहा है। अपने यूट्यूब वीडियो पर प्रचार चलाकर पैसे कमाने के तरीके को गूगल ऐडसेंस का तरीका कहते है। इसके लिए आपके यूट्यूब चैनल पर कम से कम 2000 शब्द काय पर होना चाहिए और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा होना चाहिए। उसके बाद गूगल ऐडसेंस से कमाई अपने आप शुरू हो जाएगी।

2. Sponsorship से पैसे कमाए

अगर आपको ऐसा लगता है कि यूट्यूब वीडियो पर प्रचार दिखाकर लोग सबसे ज्यादा पैसा कमाते हैं तो आप गलत है। आज सबसे ज्यादा पैसा स्पॉन्सरशिप से कमाया जाता है। अलग-अलग कंपनी चाहती है कि आप उसके प्रोडक्ट का नाम अपने वीडियो में ले और इसके लिए वह आपको करोड़ों रुपए देने को तैयार है।

स्पॉन्सरशिप एक ऐसे तरीके का नाम है जिसमें आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट का नाम अपनी वीडियो में लेते है और लोग आपके वीडियो से प्रभावित होकर उस प्रोडक्ट को खरीदने के बारे में सोचते है और इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कंपनी आपको मनचाहा रकम देने को तैयार होती है। 

3. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

जब आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक साझा करते हैं जिस पर क्लिक करके लोग इस प्रोडक्ट को खरीदेंगे तो उस प्रोडक्ट का कुछ कमीशन आपको लिया जाएगा इसे एफिलिएट मार्केटिंग कहते है। आज लगभग हर कंपनी एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल कर रही है।

आपको हर तरह के कंपनी के वेबसाइट पर प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक मिल जाएगा। आपको वह लिंक लोगों के साथ साझा करना है जब कोई व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको इस प्रोडक्ट के बदले कमीशन दिया जाएगा।

4. Service बेचकर पैसे कमाए

आज हर तरह की सर्विस या प्रोडक्ट के लिए लोग इंटरनेट का सहारा ले रहे है। अगर आपके पास कोई इसके या सर्विस है तो आप अपने यूट्यूब चैनल के जरिए लोगों को बता सकते हैं कि आप किस तरह की सर्विस लोगों को देते है।

अपने यूट्यूब वीडियो के जरिए लोगों को यह बताइए कि आप किस तरह की सर्विस दे सकते हैं और उनकी किस समस्या का समाधान कर सकते है। जब कोई व्यक्ति आपके यूट्यूब चैनल के जरिए संपर्क करेगा और आपकी सर्विस लेना चाहेगा तो आप इसके बदले अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

5. Product बेचकर पैसे कमाए

अगर आपके पास कोई ऐसा प्रोडक्ट है जिसे आप लोगों को दे सकते हैं तो यूट्यूब प्रोडक्ट बेचने का एक बेहतरीन जरिया बन सकता है। आप अपना कोई प्रोडक्ट या किसी दूसरे व्यक्ति के प्रोडक्ट को अपने यूट्यूब चैनल पर प्रमोट कर सकते हैं और जब लोग उसके बारे में जानेंगे या उसे खरीदेंगे तो आप फायदा कमा सकते है।

प्रोडक्ट बेचने के लिए आपको अपने प्रोडक्ट की जरूरत नहीं है। अपने कंटेंट में अगर आप गाड़ी की बात करते है, तो किसी दूसरे व्यक्ति के गाड़ी को अपने यूट्यूब चैनल पर प्रमोट कर सकते है। जब लोगों को उस प्रोडक्ट को खरीदना होगा तो वह आपसे संपर्क करेंगे और आप उसे बेचकर अच्छा पैसा कमा पाएंगे। इस तरह अब किसी भी तरह के प्रोडक्ट से काफी अच्छा पैसा कमा सकते है। 

6. Other YouTube चैनल को प्रमोट करके पैसे कमाए

यूट्यूब की बढ़ती मांग की वजह से आज हर कोई अपना एक नया यूट्यूब चैनल बना रहा है। अगर आपके यूट्यूब चैनल पर कुछ लोग आते हैं तो उन्हें आप दूसरे यूट्यूब चैनल के बारे में बता सकते है। देशभक्ति के यूट्यूब चैनल के बारे में आप बताएंगे उसका प्रचार आपके यूट्यूब चैनल पर अपने आप होगा और उसे कुछ लोग मिलेंगे। इसके बदले आप उनसे अच्छा खासा पैसा ले सकते है।

किसी दूसरे व्यक्ति के यूट्यूब चैनल को प्रमोट करके आप अच्छा पैसा कमा सकते है। आपको अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में इस बात की जानकारी देनी है कि आप दूसरे के यूट्यूब चैनल को प्रमोट कर सकते है। इसके बाद जब कोई व्यक्ति आपसे संपर्क करेगा तो आप उसके यूट्यूब चैनल का प्रचार करेंगे और इसके बदले अच्छा पैसा चार्ज कर सकते है।

7. Website का प्रचार करके पैसे कमाए

आज लोग अलग-अलग तरह के ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर रहे है। इसके अलावा बहुत सारे ब्लॉग भी शुरू हो रहे है। ऑनलाइन बिजनेस या ब्लॉग का प्रचार अपने यूट्यूब चैनल पर कर सकते है और उससे काफी अच्छा पैसा कमा सकते है। 

अगर आपकी यूट्यूब चैनल पर अच्छे खासे लोग आ रहे हैं तो आप अपने लोगों को किसी बिजनेस या वेबसाइट के बारे में बता सकते है। जिससे उसे मुफ्त ग्राहक मिलने की संभावना होगी और आप उसके बदले उनसे पैसे ले सकते है।

8. YouTube सेटअप बनाकर पैसा कमाए

प्रचारित यूट्यूबर अमन धत्तरवाल आज 15 से अधिक यूट्यूब चैनल चला रहे है। अपनीकक्षा नाम की एक प्रचलित कंपनी उन्होंने खड़ी कर ली है। उन्होंने अपने इंटरव्यू में बताया कि इन सब की शुरुआत यूट्यूब सेटअप बनाने की प्रक्रिया से शुरू की गई थी। 

यूट्यूब वीडियो से पैसा कमाना और एक अच्छा यूट्यूब वीडियो बनाना दोनों अलग चीजें है। यूट्यूब चैनल से पैसा कमाने के लिए आपको पैसे कमाने के अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करना होगा मगर एक अच्छा यूट्यूब वीडियो बनाने के लिए आपको एक अच्छे सेटअप और बढ़िया उपकरण की आवश्यकता है।

अगर आपके पास इस चीज की समझ है तो आप दूसरे युटयुबर के लिए एक अच्छा Youtube Set-up तैयार करने के पैसे चार्ज कर सकते है। जितना बड़ा और बढ़िया यूट्यूब सेटअप तैयार करना होगा आप इतना अधिक पैसा चार्ज करेंगे और यह एक प्रचलित व्यापार बन चुका है। आप इस तरह की सर्विस देते है इसके बारे में आप अपने यूट्यूब चैनल पर बताएं और उसके बाद आप तुरंत एक बड़ा व्यापार बना पाएंगे।

YouTube से ज्यादा पैसा कमाने के लिए क्या करें

ऊपर बताए गए तरीकों से आप पैसा कमा सकते हैं मगर अपने पैसे को तेजी से बढ़ाने के लिए आपको कुछ सरल निर्देशों के बारे में जानकारी होनी चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • आपको अपना यूट्यूब वीडियो रोजाना बनाना है।
  • अपने वीडियो की एक बेहतरीन क्वालिटी रखें, और इसके लिए अच्छे उपकरण का इस्तेमाल करें।
  • अपने यूट्यूब वीडियो के लिए एक Niche चुने और पहले एक नीच के ऊपर रोजाना वीडियो बनाएं।
  • अपने वीडियो का एक आकर्षक टाइटल रखें जिसे पढ़कर लोग उस पर क्लिक कर दें।
  • अपने यूट्यूब वीडियो का डिस्क्रिप्शन तैयार करें जिसमें वीडियो के बारे में थोड़ी सी जानकारी दें।
  • अपने यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में खूब सारा टैग लगाए।
  • अपने यूट्यूब वीडियो में सब्सक्राइब और शेयर करने की बात हमेशा करें।
  • अपने वीडियो को यूट्यूब पर पब्लिश करने के बाद उसे विभिन्न सोशल मीडिया पर लगातार शेयर करें।
  • आप अपने यूट्यूब वीडियो के जरिए किसी तरह की सर्विस या अन्य सुविधा देते है तो उसके बारे में भी जरूर बताएं, और डिस्क्रिप्शन में लिखें।

YouTube से पैसा कमाने के लिए क्या नहीं करना चाहिए

अगर आप यू ट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि किस तरह की चीजें यूट्यूब करियर में नहीं करनी चाहिए। यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए कौन सी चीजें करना हानिकारक हो सकती है, इसकी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है –

  • आपको समझना होगा कि यूट्यूब से पैसा कमाने में वक्त लगता है।
  • यूट्यूब पर अपना करियर जितना जल्दी हो सकता है शुरू करें क्योंकि सफल होने में बहुत वक्त लगता है।
  • आपको एक टाइम बना कर रखना होगा और रोजाना उस टाइम पर वीडियो अपलोड करना होगा।
  • वीडियो की क्वालिटी के साथ कभी कॉम्प्रोमाइज ना करें।

YouTube से पैसा कमाने के लाभ

यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए के अलग-अलग तरीकों के बारे में हमने बताया है। इसके अलावा आपको यह मालूम होना चाहिए कि यूट्यूब से पैसा कमाने के क्या मुख्य लाभ है जिन्हें नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • आप घर बैठे यू ट्यूब से पैसा कमा सकते है।
  • आप बिना किसी निवेश के अपना यूट्यूब बिजनेस शुरू कर सकते है।
  • यूट्यूब वीडियो के जरिए ना केवल पैसा बल्कि popularity भी कमाई जा सकती है। 
  • यूट्यूब वीडियो के जरिए बहुत ही कम समय में बहुत अधिक पैसा और बहुत बड़ी कंपनी बनाई जा सकती है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. यूट्यूब पर 1000 भी उस पर कितना पैसा मिलता है?

अगर आपका views इंडिया से आ रहा है तो 1000 भी उसका ₹70 से ₹80 मिलता है। अगर आपका views पश्चिमी देशों से आ रहा है तो 1000 भी उसका ₹400 से ₹800 रुपए मिलता है।

Q. यूट्यूब से कितना रुपया कमा सकते है?

यूट्यूब से महीने के ₹1,000,00 से ₹10,000,00 रुपए कमाए जा सकते है।

Q. कितने सब्सक्राइबर पर आप यूट्यूब से पैसा कमा सकते है?

यूट्यूब पर 2000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा होने के बाद ही Adsense से पैसा कमाने की प्रक्रिया शुरू होती है।

Q. सबसे ज्यादा कौन सी यूट्यूब चैनल पर views आता है?

सबसे ज्यादा views Comedy यूट्यूब वीडियो पर आता है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको YouTube Se Paise Kaise Kamaye के बारे में जानकारी दी है। इस लेख को पढ़ने के बाद आप समझ पाए होंगे कि यूट्यूब से पैसे कमाने के कौन से तरीके होते हैं और कैसे यूट्यूब से पैसा कमाया जा सकता है।

वर्तमान समय में यूट्यूब से पैसे कमाने के जितने तरीके हैं और जिन दाओं पेज के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए उसे नीचे सरल शब्दों में समझाया गया है। अगर इस लेख को पढ़ने के बाद यूट्यूब से पैसा कमाने के सभी तरीके आपको अच्छे से समझ में आ गए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथी अपने सुझाव और विचार कमेंट में साझा करना ना भूले। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *